1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. आसमान से बरस रही है आग, चूरू में पारा 50 डिग्री के पार

आसमान से बरस रही है आग, चूरू में पारा 50 डिग्री के पार

By पर्दाफाश समूह 
Updated Date

नई दिल्ली। इन दिनों देश में हर तरफ भीषण गर्मी का असर देखने को मिल रहा है। पिछले कुछ दिनों से जिस तरह की भीषण गर्मी पड़ रही है उससे लोगों का हाल बेहाल हो गया है। हालात यह हैं कि सूर्य नगरी जोधपुर में दोपहर के बाद सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहता है और अघोषित कफ्र्यू सी स्थिति रहती है।

लोग घरों से बाहर निकलना पसंद नहीं कर रहे हैं और अगर किसी जरूरी काम से बाहर निकलना भी पड़ता है तो बचाव के जतन करते नजर आ रहे हैं। चौराहों और नुक्कड़ पर लगी जूस की दुकानों पर भीड़ देखी जा सकती है। मौसम विज्ञानिको की मानें तो अगले 3 दिनों तक इसी तरह पारा बढ़ेगा। जोधपुर शहर की बात करें तो आज पारा लगभग 44 से 46 डिग्री तक पहुंच चुका है और पिछले 3 दिनों से यही तापमान है।

वहीं अगले 3 दिनों तक पारा 45 से 47 डिग्री के आसपास रहने की आशंका है। वहीं जम्मू में भी पिछले पांच दिनों से सूरज देव का कहर बरस रहा है। पारा 45 डिग्री पार कर गया है। म्मू के ठंडे पर्यटन स्थल कुदए,पटनीटॉप, सनासर और बटोत में भी पारा 25 से 28 डिग्री तक पहुंच गया है। गर्मी के कहर को देखते प्रशासन ने स्कूलों में पहली जून से डेढ़ महीने की छुट्टियां घोषित कर दी हैं। तपते जून की झुलसती गर्मी से बचने के लिए लोग तरह तरह के उपाय कर रहे हैं।

वहीं मौसम विभाग ने भी लोगों को सीधी धूप से बचने की सलाह दी है। इसके अलावा चंडीगढ़ में तीन दिन पहले तापमान 44 डिग्री सैल्सियस पहुंच चुका था जबकि पिछले दो दिनों से तापमान 42 डिग्री सैल्सियस तक रहा। आज तापमान 41 डिग्री सैल्सियस तक है और गर्म हवाओं ने जीना मुहाल कर दिया है। चंडीगढ़ सूखना लेक पर भी गर्मी का असर देखने को मिल रहा है।

सूखना का जल स्तर और सुखना लेक पर लोगों की भीड़ दोनों कम होने लगी है। सूखना लेक के किनारे लोग पानी में पैर डुबो कर गर्मी से राहत पाने की कोशिश करते हैं। चूरु जिले में प्रचंड गर्मी का दौर परवान पर है तापमान 51 डिग्री पर आ पहुंचा है। कल तापमान 50.8 डिग्री पर था आज भी हालात इसी तरह के बने हुए हैं।

सड़कों से लपटें निकल रही हैं। वहीं इस गर्मी के चलते कई जगहों पर सूखा की स्थिति निर्मित हो गई है जिससे लोगों को गर्मी के अलावा पानी की भी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। बिहार के मधुबनी की महिलाएं पानी के लिए जिले के डीएम का घेराव किया। महिलाओं का कहना है कि वह पानी की बूंद. बूंद को तरस गई हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...