1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी के इन जिलों में अगले 48 घंटों में भारी बारिश अलर्ट जारी, मिलेगी उमस से राहत

यूपी के इन जिलों में अगले 48 घंटों में भारी बारिश अलर्ट जारी, मिलेगी उमस से राहत

मौसम विभाग की ओर से शुक्रवार को थोड़ा सुकून वाली खबर आयी है। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के मौसम का अनुमान जारी करते हुए बताया है कि बारिश की कमी का ये सिलसिला 18 जुलाई से खत्म हो सकता है। पूरे यूपी में बारिश की संभावना जताई गयी है। यहां तक कि 18 जुलाई को प्रदेश के कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गयी है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। मौसम विभाग की ओर से शुक्रवार को थोड़ा सुकून वाली खबर आयी है। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के मौसम का अनुमान जारी करते हुए बताया है कि बारिश की कमी का ये सिलसिला 18 जुलाई से खत्म हो सकता है। पूरे यूपी में बारिश की संभावना जताई गयी है। यहां तक कि 18 जुलाई को प्रदेश के कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गयी है। मौसम विभाग ने इसके लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने के खतरे के प्रति भी विभाग ने लोगों को चेताया है। बता दें कि पिछले दिनों बड़े पैमाने पर आकाशीय बिजली गिरने से लोगों की जान गयी थी।

पढ़ें :- यूपी में  अब छह घंटे चलेंगे मदरसे, दुआ और राष्ट्रगान से होगी शुरुआत

प्रदेश के पूर्वी हिस्से में दोपहर बाद तक बारिश की संभावना जताई गयी है। फिलहाल आज और कल बारिश बेहद कम रहेगी। तापमान बढ़ने से उमस परेशान करेगी। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि शुक्रवार से प्रदेश में मौसम बदल सकता है। जहां राजधानी लखनऊ में आंशिक बादल छाएंगे वहीं प्रदेश भर में छिटपुट बारिश के आसार हैं।

मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक गोरखपुर, अम्बेडकरनगर, बस्ती, अयोध्या, अमेठी, रायबरेली, बाराबंकी, गोंडा, बहराइच, सीतापुर, लखीमपुर खीरी और पीलीभीत में शुक्रवार दोपहर बाद तक बारिश हो सकती है। वैसे तो बादलों का थोड़ा जमावड़ा उत्तराखंड की सीमा से लगे जिलों में भी देखने को मिल रहा है लेकिन, ऐसे जिलों में फिलहाल बारिश का अनुमान जाहिर नहीं किया गया है। यदि मौसम विभाग का अनुमान सटीक साबित हुआ तो लखनऊ के आसपास के जिलों को थोड़ी राहत मिल सकती है।

बारिश की कमी का आलम ये है कि पिछले 24 घंटे के दौरान सूबे के सिर्फ दो जिलों में ही बारिश दर्ज की गयी। वह भी मामूली। हमीरपुर में 4 मिलीमीटर और रायबरेली में 3 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गयी। बाकी जिलों में तो फुहारें भी नहीं गिरी। तापमान की बात करें तो गुरुवार को दिन का अधिकतम तापमान ज्यादातर जिलों में 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया। दो तीन जिलों में ये 40 डिग्री के नजदीक पहुंचा था। बारिश की कमी के यही हालात कायम रहे तो न सिर्फ गर्मी बढ़ेगी बल्कि उमस का संकट भी बढ़ेगा।

पढ़ें :- UP Weather Update: राजधानी लखनऊ समेत इन जिलों में होगी भारी बारिश, देखें लिस्ट
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...