1. हिन्दी समाचार
  2. मुंबई में भारी बारिश और तेज हवाओं से हालात हुए बेहाल, सड़कों पर भरा पानी, लोगों से घरों में रहने की अपील

मुंबई में भारी बारिश और तेज हवाओं से हालात हुए बेहाल, सड़कों पर भरा पानी, लोगों से घरों में रहने की अपील

Heavy Rains And Strong Winds In Mumbai Led To The Situation Water Filled On The Roads Appeals To People To Stay In Homes

By शिव मौर्या 
Updated Date

मुंबई। मुंबई में तेज बारिश और हवाओं से हालात बेहाल हो गए हैं। वहां पर बुधवार से लगातार बारिश हो रही है,​ जिसके कारण शहर के ज्यादातर हिस्सों में पानी भर गया है। सड़कों पर पानी भरने के कारण आवागमन पूरी तरह से बाधित हो चुका है। जहां लोग थे वहां ही फंस गए। हालात ये हैं कि सिर्फ 12 घंटे में ही मुंबई के कोलाबा इलाके में इतनी बारिश हो गई जितनी 46 साल में नहीं हुई थी।

पढ़ें :- 1 अक्टूबर का राशिफल: इस राशि के शत्रुओं की हर चाल होगी नाकाम, और इस राशि वालों के खुलेंगे भाग्य

गुरुवार को भी मुंबई में तेज बारिश का अलर्ट जारी है और तेज हवाएं चलने की बात कही गई है। जिसके चलते आज दोपहर 1 बजकर 51 मिनट पर समुद्र में 4.33 मीटर ऊंची लहरें उठेंगी। महाराष्ट्र के कई इलाकों में एनडीआरएफ की टीम तैनात की गई हैं। वहीं, मुंबई के कोल्‍हापुर में तेज बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गये हैं जिसके चलते 9 हाइवे समेत 34 सड़कें यातायात के लिए बंद का दी गयी हैं।

राजाराम बांध में भी पानी का स्‍तर खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है। मौसम विभाग ने तेज बारिश के साथ-साथ हाइटाइड का अलर्ट भी जारी किया है। भारी बारिश और तेज हवाओं के चलते लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की गयी है।

मुंबई में लगातार हो रही तेज बारिश के कारण स्थिति बिगड़ती जा रही है ऐसे में दुर्घटनाओं की आशंका को देखते हुए लोगों की मदद के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की 16 टीमों को पूर्व-तैनात कर दिया गया है। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल ने मुंबई में 5 टीमें, कोल्हापुर में 4 टीमें, सांगली में 2 टीमें, और सतारा, ठाणे, पालघर, नागपुर, रायगढ़ में एक-एक टीम को तैनात किया है।

भारी बारिश और तेज हवाओां से दीवार गिरी
बृहन्मुंबई नगर निगम के आयुक्त आइएस चहल ने पेडर रोड का दौरा किया जहां एक दीवार का एक हिस्सा ढह गया है। दरअसल बुधवार को कोलाबा, नरीमन पॉइंट और मरीन ड्राइव में 4 बजे तक 300 मिमी बारिश रिकार्ड की गयी थी जिसके चलते यहां जलजमाव की समस्‍या आ गयी है जिसे जल्‍द ही साफ करने का आदेश दे दिया गया है।

पढ़ें :- यूपी विधान परिषद् में हर स्तर पर निकलीं नौकरियां, 5वीं पास को भी 57 हजार तक सैलरी

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...