1. हिन्दी समाचार
  2. जम्मू-कश्मीर समेत पहाड़ी इलाको में भारी बर्फबारी, श्रीनगर में ट्रान्सपोर्ट, टेलीफोन बन्द

जम्मू-कश्मीर समेत पहाड़ी इलाको में भारी बर्फबारी, श्रीनगर में ट्रान्सपोर्ट, टेलीफोन बन्द

Heavy Snowfall In Hilly Areas Including Jammu And Kashmir Transport And Telephone Closure In Srinagar

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, लददाख और उत्तराखंड में भारी बर्फबारी शुरू हो गयी है। जिसके चलते लोगोें को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, कड़ाके की ठंड से घरों से निकलना भी दूभर हो गया है। बर्फभारी की वजह से हर जगह यातायात बाधित है, श्रीनगर में तो टेलीफोन की सेवाएं भी ठप्प हो गयी हैं। वहीं दूसरी तरफ इन इलाकों में घूमने आये पर्यटक इस मौसम को देखकर काफी खुश नजर आ रहे हैं। गुलमर्ग में अधिकतम और न्यूनतम तापमान माइनस में दर्ज किया गया, जबकि लेह का न्यूनतम तापमान माइनस में दर्ज किया गया।

पढ़ें :- ट्रैक्टर रैली के दौरान अगर छूटी है आपकी ट्रेन तो रेलवे ने किया बड़ा ऐलान, जानिए...

जबसे जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 समाप्त किया तबसे ये पहली बर्फभारी है। कश्मीर घाटी के मशहूर पर्यटन स्थल गुलमर्ग के ऊंचाई वाले स्थानों पर लगभग दो फुट बर्फ गिरी, जबकि तंगदूरी इलाके में 1.5 फुट बर्फबारी हुई। आपको बता दें कि मंगलवार को ही मौसम विभाग ने बताया था कि केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर व लद्दाख में 5 से 8 नवंबर के बीच मौसम काफी खराब रहेगा और काफी बर्फबारी होगी। लगातार हो रही बर्फबारी की वजह से इन इलाकों में तापमान में काफी गिरावट आयी है। श्रीनगर में कई पेड़ गिर चुके हैं, एयरलाईन के साथ साथ ट्रान्सपोर्ट में भी बाधित है। श्रीनगर के साथ- साथ घाटी के मैदानी इलाकों में मूसलाधार बारिश भी शुरू हो गई है।

दूसरी तरफ हिमाचल में भी काफी बर्फबारी शुरू हो गई है। बुधवार को भी ज्यादातर इलाकों में बारिश हुई थी वहीं गुरूवार को भी प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में यही हाल देखने को मिला। मौसम विभाग ने ओलावृष्टि और बर्फबारी की चेतावनी जारी कर दी है। बुधवार को पर्यटन स्थल रोहतांग में सुबह धूप खिली रही लेकिन शाम को मौसम खराब हो गया और जमकर बर्फबारी हुई। मौसम बिगड़ने की वजह से तेल से भरे टैंकर, राशन के ट्रक और टैक्सियों में सफर करने वाले यात्री तथा निजी वाहन रास्ते में फंसे हैं।

बात अगर उत्तराखंड की करें तो यहां भी मौसम ने करवट ले ली है। गुरुवार सुबह गंगोत्री धाम में सीजन की पहली बर्फबारी हुई। बदरीनाथ धाम और हेमकुंड साहिब में भी बर्फबारी से मौसम काफी बदल गया है जबकि यमुनोत्री धाम में कोहरा छाया हुआ है। मौसम विभाग ने चमोली, पिथौरागढ़, उत्तरकाशी और रुद्रप्रयाग में 24 घंटों में हल्की बारिश और बर्फबारी का अलर्ट भी जारी किया है।

पढ़ें :- होटल में एंट्री लेने से पहले भारतीय खिलाड़ियों को करना होगा ये जरूरी काम

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...