1. हिन्दी समाचार
  2. वायुसेना के 8 अपाचे हेलीकॉप्टर पठानकोट एयरबेस पर तैनात

वायुसेना के 8 अपाचे हेलीकॉप्टर पठानकोट एयरबेस पर तैनात

Helicopter Ah 64 Apache Will Be Deployed At Pathankot Air Force Station

By पर्दाफाश समूह 
Updated Date

नई दिल्ली। पाकिस्तान सीमा से लगभग 30 किमी की दूरी पर स्थित पठानकोट एयरबेस पर आज भारतीय वायुसेना के 8 अपाचे एएच 64 ई हेलीकॉप्टर तैनात हो जाएंगे। मंत्रोच्चारण के साथ तैनाती की प्रक्रिया चल रही है।

पढ़ें :- Infinix कंपनी दे रही है भारी डिस्काउंट, स्मार्टफोन से लेकर टीवी पर मिल रही है इतनी छूट

सूत्रों के मुताबिक तीन सितंबर यानि आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह पठानकोट एयरबेस में इन लड़ाकू हेलीकॉप्टर के तैनाती के मौके पर मौजूद रहेंगे। विंग कमांडर अभिनंदन इस दौरान एक बार फिर मिग 21 उड़ाएंगे।

अपाचे तैनात करने का फैसला पठानकोट एयरबेस के रणनीतिक महत्व को देखते हुए लिया गया है। पठानकोट में तैनात अपाचे के स्क्वाड्रन कमांडर ग्रुप कैप्टन एम शायलू होंगे। बताया जा रहा है कि अपाचे दुनिया के बहु.भूमिका लड़ाकू हेलीकाप्टरों में से एक है। इसे अमेरिकी सेना इस्तेमाल करती है।

पठानकोट एयरबेस पाकिस्तान सीमा के सबसे करीब है। अनुच्छेद 370 हटाने के बाद भारत-पाक के मध्य पनपे विवाद के बीच अपाचे को पठानकोट एयरबेस पर तैनात करना रणनीति का हिस्सा है। इसके अलावा विभिन्न मारक क्षमताओं से लैस अपाचे एएच.64 ई हेलीकॉप्टर से चीन की सीमाओं को भी कवर किया जाएगा।

बताया जा रहा है कि फिलहाल अपाचे अमेरिका व इजराइली वायुसेना का हिस्सा है। 30 एमएम मशीन गन और एंटी टैंक मिसाइल से लैस हैं। हेलीकॉप्टर में जमीनी टारगेट भेदने वाले हाइड्रा अनगाइडेड रॉकेट भी हैं जो दुश्मन के इलाके में 150 नॉटिकल माइल प्रति घंटा की रफ्तार से उडऩे में सक्षम है।

पढ़ें :- पश्चिम बंगाल चुनाव में भाजपा नहीं घोषित करेगी सीएम उम्मीदवार, जीत के बाद करेंगे फैसला

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...