पीछे बैठने पर भी पहने हेलमेट….ताकि सफर ‘आखिरी’ न हो!

पीछे बैठने पर भी पहने हेलमेट....ताकि सफर 'आखिरी' न हो!

अमेठी:सूबे में सड़क हादसों में होने वाली मौतों को देखते हुए अब दोपहिया वाहनों पर पीछे बैठने वालों के लिए भी हेलमेट पहनना अनिवार्य हो गया है। ग़ौरतलब है कि जून माह में सीएम की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में परिवहन विभाग के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई थी।

सीटबेल्ट और हेलमेट लगाना अनिवार्य-

{ यह भी पढ़ें:- मिसाल बने अमेठी में तैनात एसआई यशवंत }

अब इस संबंध में यातायात उपनिरीक्षक अमेठी हरीराम यादव ने बताया कि अब अमेठी में दुपहिया वाहन पर पीछे बैठने वाले लोगों को हेलमेट पहनना और चार पहिया वाहन चालक को सीट बेल्ट लगाकर वाहन चलाना अनिवार्य कर दिया गया है इसके लिए कैबिनेट ने उत्तर प्रदेश मोटरयान नियमावली में संशोधन से संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी इसके तहत अब मोटरसाइकिल, मोपेड व स्कूटर की पिछली सीटों पर बैठने वाले व्यक्ति को हेलमेट पहनना होगा।

पहले ये था नियम-
अब तक सिर्फ वाहन चलाने वाला व्यक्ति ही हेलमेट पहनता है हालांकि इस प्रस्ताव में पगड़ी बांधने वाले लोगों को इस नियम से छूट दी गई है सूबे में सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों की संख्या नियंत्रित करने के उद्देश्य से परिवहन विभाग ने सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दोपहिया वाहनों के पीछे बैठने वालों के लिए भी हेलमेट अनिवार्य करने से संबंधित प्रस्ताव तैयार किया था जिसे कैबिनेट ने मंजूर कर दिया था ।

{ यह भी पढ़ें:- बिना हेलमेट-सीट बेल्ट नहीं मिलेगा तेल, ‘नो रूल नो फ्यूल’ का फार्मूला लागू }

आदेश का उलंघन करने पर होगा जुर्माना-
नए नियम के अनुसार इस आदेश का उल्लंघन करने पर पहली बार 100 रुपये का जुर्माना लगेगा दूसरी बार पकड़े जाने पर जुर्माने की राशि बढ़ाने से लेकर लाइसेंस रद्द तक किया जा सकता है ।

किया जाएगा जागरूक-
परिवहन विभाग ने यह निर्णय किया है कि हर हफ्ते बुधवार को हेलमेट और सीट बेल्ट डे के रूप मे मनाया जाए इससे वाहन चालकों को हेलमेट और सीट बेल्ट लगाने के लिए जागरूक किया जाएगा.

सुरक्षा कवच है हेलमेट-
टी एस आई अमेठी हरिराम यादव ने बताया कि गाड़ी की गति अगर पैदल चाल से ज्यादा तेज हो तो सील्ट बेल्ट जरूर पहनें हादसे की स्थिति में यह सिर, पेट और छाती की गंभीर चोटों से काफी हद तक बचाती है दुपहिया में चालक और बैठी सवारी हेलमेट जरूर लगाएं ।

रिपोर्ट- राम मिश्रा

Loading...