इन घरेलु उपायों से आप पा सकते है निखरी व बेदाग़ त्वचा

एक स्वस्थ एवं खूबसूरत त्वचा की चाहत सबको होती है. अगर आपकी त्वचा में निखार और सौंदर्य है तो इससे आपके आत्मविश्वास में भी बढ़ोत्तरी होती है.निखरी त्वचा ही आपके आकर्षण का सबसे बड़ा राज़ है.आज हर इंसान यह चाहता है कि वह आईने में जब भी अपना चेहरा देखे तो देखता ही रह जाये. पर इस भागदौड़ भरी ज़िन्दगी और प्रदूषण वाले वातावरण में त्वचा को स्वस्थ्य बनाए रखना बड़ी मेहनत का काम है. लेकिन कुछ साधारण घरेलु नुस्खों द्वारा आप अपनी त्वचा को सुन्दर व साफ़ सुथरा बनाने में कामयाब हो सकते हैं.

केला और वनस्पति तेल का पैक-
चेहरे पर चमक लाने के लिए केला विटामिन एवं आयरन की खान है. यह आपकी त्वचा के साथ ही आपकी सेहत के लिए भी बहुत असरदार है. एक केला लें और उसका पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को 2 से 3 बड़े चम्मच तेल में डालें. इन दोनों को अच्छे से मिला कर एक गधा पेस्ट बना लें, और उंगलियों से सारे चेहरे पर इस पेस्ट को लगा लें. 20 -30 मिनट तक इसे चेहरे पर रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें. इस नुस्खे का हफ्ते में दो बार उपयोग करने से आपकी त्वचा में एक नया निखार आएगा.

{ यह भी पढ़ें:- पानी है खूबसूरत त्वचा तो कैमिकल प्रोडक्ट्स को छोड़ ट्राई करें होम मेड फेस पैक्स }

अंडे का सफ़ेद भाग और शहद का पैक-
अंडे के सफ़ेद भाग को अलग करके इसे एक बड़े चम्मच शहद में डालें. दोनों को अच्छे से मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना ले फिर इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और फिर सादे पानी से मुंह धो लें.चमकदार त्वचा के लिए शहद के आयुर्वेदिक गुण त्वचा को नमी प्रदान करते हैं और अंडे का सफ़ेद भाग त्वचा के रोम छिद्रों को सख्त करते हैं जिससे आपकी त्वचा बिलकुल स्वस्थ और निखरी लगे.

मुल्तानी मिटटी और करी पत्ता-
चेहरे की सुन्दरता के उपाय, मुल्तानी मिटटी त्वचा के लिए काफी उपयोगी है. मुट्ठीभर करी पत्ता लीजिये और उन्हें पीसकर पाउडर बना लीजिये. इसके बाद इस पाउडर में पर्याप्त मात्रा में मुल्तानी मिटटी मिलाएं और अपनी त्वचा पर लगाएं. 10 -15 मिनट तक रखने के बाद इसे सादे पानी से धो लें. यह नुस्खा चेहरे पे जमी गन्दगी और चिकनाई को साफ़ करता है और आपकी त्वचा को सौम्य बनाता है.

{ यह भी पढ़ें:- घर पर चेहरे के अनचाहे बाल हटाए }

Loading...