कम्प्यूटर से डिलीट हुए जरूरी डाटा को रिकवर करने के ये हैं कुछ आसान स्टेप्स

कम्प्यूटर
कम्प्यूटर से डिलीट हुए जरूरी डाटा को रिकवर करने के ये हैं कुछ आसान स्टेप्स

नई दिल्ली। आज के इस डिजिटल युग में लगभग सभी लोग अपने ऑफिस से लेकर पर्सनल कामों के लिए कम्प्यूटर और लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में कई बार जाने अंजाने में कम्प्यूटर से जरूरी डाटा हमारे ही हाथों से डिलीट हो जाता है। ऐसे में ये समझ में नहीं आता कि डिलीट हो चुके जरूरी डाटा को कैसे दोबारा रिकवर किया जाए।अगर आपके कम्प्यूटर या लैपटॉप से भी आपका कोई जरूरी डाटा डिलीट हो गया है तो हम आपको बताने जा रहे हैं 5 ऐसे आसान स्टेप्स – डाटा रिकवरी सॉफ्टवेयर, जिससे आप घर बैठे ही अपने डाटा को आसानी से रिकवर कर सकते हैं।

Here Are Some Easy Steps To Recover Important Data Deleted From Computer :

1- गलती से डिलीट हुए डाटा को फिर से रिकवर करने के लिए सबसे पहले जिस हार्ड डिस्क से आप डाटा रिकवर करना चाहते हैं उसे किसी दूसरे कम्प्यूटर में अटैच करें।

इसके बाद गूगल से ‘रिकवर माय फाइल्स’ नाम के डाटा रिकवरी सॉफ्टवेयर का फ्री वर्जन डाउनलोड कर उसे इंस्टॉल कर लें. इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करके इसे इस्तेमाल करना बेहद आसान है।

2- ‘रिकवर माय फाइल्स’ सॉफ्टेवयर को इंस्टॉल करने के बाद अपने डिलीट हुए डाटा को रिकवर करने के लिए पहले फाइल को सर्च करना होगा। फाइल को सर्च करने के बाद कम्प्यूटर स्क्रीन पर मौजूद दूसरे दो ऑप्शन में से ‘कंप्लीट फॉर्मेट रिकवर’ पर क्लिक करें।

3- ‘कंप्लीट फॉर्मेट रिकवर’ पर क्लिक करने के बाद आपको हार्ड ड्राइव सिलेक्ट करना होगा। जिसमें आपको हार्ड डिस्क का पार्टीशन भी दिखाई देगा। आपने अपने हार्ड डिस्क पार्टीशन को जो भी नाम दिया होगा वो उसी नाम से आपको नजर आएगा। इसके बाद आप जिस ड्राइव से डिलीट हुए डाटा को रिकवर करना चाहते हैं उसे सिलेक्ट कर लें फिर ऑप्शन ‘नेक्स्ट’ पर क्लिक करें।

4- चौथे स्टेप में आपसे सवाल पूछा जाएगा कि आपको कौन सी फाइल रिकवर करनी है। इस स्टेप के दौरान आपको ड्राइव में सेव इमेज, ऑडियो, वीडियो के साथ कई दूसरी फाइल्स भी दिखाई देंगी। जिसके बाद आप चाहें तो एक फाइल या फिर सभी फाइल्स को सिलेक्ट कर सकते हैं।

5- फाइल्स को सिलेक्ट करने के बाद फाइल्स की स्कैनिंग को पूरी होने दें फिर आपको रिकवर हुई फाइल्स की पूरी लिस्ट दिखाई देगी। हालांकि डाटा रिकवर होने के बाद कई फाइल्स के नाम अपने आप बदल जाते हैं। इस रिकवरी सॉफ्टवेयर में आपको प्रीव्यू देखने का ऑप्शन भी मिलता है। इसलिए प्रीव्यू देखकर वही फाइल सेव करें जिसकी आपको जरूरत है।

नई दिल्ली। आज के इस डिजिटल युग में लगभग सभी लोग अपने ऑफिस से लेकर पर्सनल कामों के लिए कम्प्यूटर और लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में कई बार जाने अंजाने में कम्प्यूटर से जरूरी डाटा हमारे ही हाथों से डिलीट हो जाता है। ऐसे में ये समझ में नहीं आता कि डिलीट हो चुके जरूरी डाटा को कैसे दोबारा रिकवर किया जाए।अगर आपके कम्प्यूटर या लैपटॉप से भी आपका कोई जरूरी डाटा डिलीट हो गया है तो हम आपको बताने जा रहे हैं 5 ऐसे आसान स्टेप्स – डाटा रिकवरी सॉफ्टवेयर, जिससे आप घर बैठे ही अपने डाटा को आसानी से रिकवर कर सकते हैं। 1- गलती से डिलीट हुए डाटा को फिर से रिकवर करने के लिए सबसे पहले जिस हार्ड डिस्क से आप डाटा रिकवर करना चाहते हैं उसे किसी दूसरे कम्प्यूटर में अटैच करें। इसके बाद गूगल से ‘रिकवर माय फाइल्स’ नाम के डाटा रिकवरी सॉफ्टवेयर का फ्री वर्जन डाउनलोड कर उसे इंस्टॉल कर लें. इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करके इसे इस्तेमाल करना बेहद आसान है। 2- ‘रिकवर माय फाइल्स’ सॉफ्टेवयर को इंस्टॉल करने के बाद अपने डिलीट हुए डाटा को रिकवर करने के लिए पहले फाइल को सर्च करना होगा। फाइल को सर्च करने के बाद कम्प्यूटर स्क्रीन पर मौजूद दूसरे दो ऑप्शन में से ‘कंप्लीट फॉर्मेट रिकवर’ पर क्लिक करें। 3- ‘कंप्लीट फॉर्मेट रिकवर’ पर क्लिक करने के बाद आपको हार्ड ड्राइव सिलेक्ट करना होगा। जिसमें आपको हार्ड डिस्क का पार्टीशन भी दिखाई देगा। आपने अपने हार्ड डिस्क पार्टीशन को जो भी नाम दिया होगा वो उसी नाम से आपको नजर आएगा। इसके बाद आप जिस ड्राइव से डिलीट हुए डाटा को रिकवर करना चाहते हैं उसे सिलेक्ट कर लें फिर ऑप्शन ‘नेक्स्ट’ पर क्लिक करें। 4- चौथे स्टेप में आपसे सवाल पूछा जाएगा कि आपको कौन सी फाइल रिकवर करनी है। इस स्टेप के दौरान आपको ड्राइव में सेव इमेज, ऑडियो, वीडियो के साथ कई दूसरी फाइल्स भी दिखाई देंगी। जिसके बाद आप चाहें तो एक फाइल या फिर सभी फाइल्स को सिलेक्ट कर सकते हैं। 5- फाइल्स को सिलेक्ट करने के बाद फाइल्स की स्कैनिंग को पूरी होने दें फिर आपको रिकवर हुई फाइल्स की पूरी लिस्ट दिखाई देगी। हालांकि डाटा रिकवर होने के बाद कई फाइल्स के नाम अपने आप बदल जाते हैं। इस रिकवरी सॉफ्टवेयर में आपको प्रीव्यू देखने का ऑप्शन भी मिलता है। इसलिए प्रीव्यू देखकर वही फाइल सेव करें जिसकी आपको जरूरत है।