1. हिन्दी समाचार
  2. ख़बरें जरा हटके
  3. यहाँ पत्नी के प्रेग्नेंट होते ही पति कर लेता है दूसरी शादी, वजह हिला कर रख देगी आपको

यहाँ पत्नी के प्रेग्नेंट होते ही पति कर लेता है दूसरी शादी, वजह हिला कर रख देगी आपको

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

मुंबई: इस विशालकाय दुनिया में हर देश में अजीबो- गरीब परम्पराएं है जिसके बारे में सुनकर कई बार आप भी हैरान हो जाते होंगे. ऐसी ही एक अनोखी परंपरा के बारे में हम आपको आज बताने जा रहे हैं जिसके बारे में सुनकर यक़ीनन आपके होश उड़ जाएंगे. ये अजीब परम्परा हमारे ही देश के राजस्थान के बाड़मेर में निभाई जाती है. बाड़मेर के देरासर गांव के लोग आज तक इस रिवाज को मानते आ रहे हैं. यहाँ एक ऐसी परंपरा निभाई जाती है जिसमे पत्नियों के प्रेग्नेंट होते ही पति दूसरी शादी कर लेता है. इस परंपरा के पीछे ठोस वजह भी है, जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

पढ़ें :- हनुमान का किरदार निभा रहे एक बुजुर्ग की मंचन के दौरान हार्ट अटैक से मौत, देखें वीडियो

दरअसल इस गांव में पानी की किल्लत के चलते बहुविवाह का चलन है. राजस्थान के बाड़मेर इलाके में पानी की बहुत ज्यादा कमी है और इस वजह से यहां के पुरुषों को दो -तीन शादियां करनी पड़ती है. ऐसा इसलिए क्योंकि यहाँ की महिलाओं को पानी की तलाश में तपती गर्मी में कई किलोमीटर तक पैदल सफर कर पानी लाना होता है. और ऐसी स्थिति में गर्भवती होने पर महिलाएं इतना भार नहीं सह पाती है. वैसे ऐसा करना उनके लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है. बिना पानी के किसी का भी काम भी नहीं चल सकता है और इसलिए पत्नी के गर्भवती होते ही घर में दूसरी महिला की जरूरत महसूस होती है. इसी कारण से यहाँ के आदमियों को दो से तीन शादी करनी पड़ती है.

सिर्फ राजस्थान ही नहीं बल्कि महाराष्ट्र में भी कई गांव ऐसे हैं, जहां पानी की किल्लत की वजह से पुरुष दूसरी, तीसरी शादी कर लेते हैं. महाराष्ट्र में भी कई सारे सूखाग्रस्त इलाके हैं. ऐसे में कई इलाकों में पानी के लिए दूसरी पत्नी का रिवाज है. महाराष्ट्र तो में ऐसी पत्नियों को ‘वाटर बाईस’ यानि की पानी लाने वाली बाई कहा जाता है.

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...