1. हिन्दी समाचार
  2. यहां भारतीयों को वीजा की कोई जरूरत नहीं, बिना वीजा घूमने का सपना इन 58 देशों में होगा पूरा

यहां भारतीयों को वीजा की कोई जरूरत नहीं, बिना वीजा घूमने का सपना इन 58 देशों में होगा पूरा

Here Indians Do Not Need A Visa The Dream Of Visiting Without Visa Will Be Fulfilled In These 58 Countries

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: भारतीय करीब 58 देशों की सैर बिना वीजा की टेंशन के कर सकते हैं । हेनली पासपोर्ट इंडेक्स की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, पूरी दुनिया में भारतीय पासपोर्ट 84वां सबसे पावरफुल पासपोर्ट माना गया है । भारतीय पासपोर्ट भले ही चीन और ब्राजील की तुलना में उतना शक्तिशाली नहीं, लेकिन पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, अफगानिस्तान और भूटान की तुलना में अधिक पावरफुल है । शायद आप नहीं जाते लेकिन भारतीय पासपोर्ट की मदद से आप एशिया, यूरोप, अफ्रीका, मिडिल ईस्ट, ओसिएनिया कैरिबियाई के कुल 58 देशों में बिना वीजा के भी जा सकते हैं । जबकि कुछ देशों में भारतीयों को वीजा ऑन अराइवल की सुविधा प्राप्‍त है ।

पढ़ें :- Corona Update: दुनिया में कोरोना मामलों की संख्या 9.96 करोड़ हुई

एशियाई, यूरोपीय और अफ्रीकी देश
बिना वीजा अगर आप एशिया में घूमना चाहते हैं तो आप भूटान, इंडोनेशिया, मकाउ और नेपाल में बिना वीजा के भी जा सकते हैं । जबकि कम्बोडिया, लाओस, मालदीव, म्यांमार, श्रीलंका और थाइलैंड के लिए वीजा-ऑन-अराइवल की सुविधा मिल जाएगी । आप यूरोपीय सर्बिया में भी बिना वीजा के घूम सकते हैं । क्‍यों है ना मजेदार बात । बात करें अफ्रीकी देशों की तो आप मॉरीशस, सेनेगल और ट्यूनिशिया में आराम से बिना वीजा के जा सकते हैं । जबकि वीजा-ऑन-अराइवल की सुविधा देने वाले अफ्रीकी देश हैं – एथियोपिया, गैबोन, कैपे वर्दे आइलैंड, कोमोर्स आइलैंड, गीनिया बिसाउ, केन्या, मोजाम्बिक, रवाडा, मेडागास्कर, मॉरीटेनिया, सोमालिया, यूगान्डा, तन्जानिया और जिम्बॉब्वे । कुछ खूबसूरत देशों की जानकारी आगे पढ़ें ।

फिजी
333 ट्रॉपिकल आईलैंड वाला देश है फिजी । यहां के वर्ल्ड क्लास बीचेज और स्पा का मजा नहीं उठाया तो क्‍या हॉलीडे मनाश्‍सा । इस खूबसूरत से देश से आपको प्‍यार हो जाएगा ।
डॉमिनीका
ये देश कैरिबियाई आइलैंड है जहां नैचुरल हॉट स्प्रिंग्स और रेनफॉरेस्ट का मजा आप उठा सकते हैं । ऐसी प्राकृतिक सुंदरता आपको किसी दूसरे देश में देखने को नहीं मिलेगी ।
मॉलदीव
– इस देश में भारतयों को वीजा ऑन अराइवल की सुविधा प्राप्‍त है । ये जगह बॉलीवुड स्‍टार्स का फेवरेट डेस्टिनेशन है । अभी हाल ही में सलमान खान अपने भांजे आहिल का बर्थडे मनाने यहां पहुंचे थे । यहां के बीच और नैचुरल ब्‍यूटी सैलानियों को अट्रैक्‍ट करती है ।

थाइलैंड
भारतीय हनीमून कपल्‍स के लिए ये जगह आइडल है । यहां घूमने के ढेरों स्‍पॉट्स हैं, इसके अलावा ट्रॉपिकल बीच पर समय गुजारा अपने आप में एक अलग एक्‍सपीरियंस होगा । यहां के बुद्ध मंदिर दुनिया में प्रसिद्ध हैं ।
जॉर्डन
पश्चिम एशिया का ये देश अरब साम्राज्य के रूप में जाना जाता है। ऐतिहासिक जगहों, आर्कियोलॉजी में इंट्रस्‍ट है तो ये जगह आपके लिए परफेक्‍श है । करीब 1 लाख से भी ज्यादा ऐसे टूरिस्‍ट स्‍पॉट हैं । यहां का सबसे मशहूर टूरिस्‍ट अट्रैक्‍शन है पेट्रा और जेराश ।

जमैका
यहां भी आपको वीजा ऑन अराइवल मिलेगा । इस देश में पहाड़, रेनफॉरेस्ट और खूबसूरत रीफ लाइन्ड बीचेज हैं । जमैका आकर आप एकदम कम कीमत में प्राकृतिक सुंदरता को करीब से देख सकते हैं ।
इंडोनेशिया
साउथईस्‍ट एशिया का ये देश भारतीयों की सबसे फेवरेट जगह है । हनीमून डेस्टिनेशन के रूप में ये भारतीयों की पहली पसंद है । बाली के बीचेस दुनियाभर में मशहूर हैं, ये देश वीजा ऑन अराइवल देता है, जिससे यहां आने की प्‍लानिंग करना ज्‍यादा झंझट भरा काम नहीं है । यहां के वॉलकैनिक आइलैंड देखकर आपको कुदरत के रहस्‍यों का पता चलेगा । एडवेंचर हॉलीडे के लिए भी ये जगह परफेक्‍ट है ।

पढ़ें :- गणतंत्र दिवस पर शिवराज ने रीवा में ध्वज फहराया

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...