यहां भारतीयों को वीजा की कोई जरूरत नहीं, बिना वीजा घूमने का सपना इन 58 देशों में होगा पूरा

vacation

नई दिल्ली: भारतीय करीब 58 देशों की सैर बिना वीजा की टेंशन के कर सकते हैं । हेनली पासपोर्ट इंडेक्स की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, पूरी दुनिया में भारतीय पासपोर्ट 84वां सबसे पावरफुल पासपोर्ट माना गया है । भारतीय पासपोर्ट भले ही चीन और ब्राजील की तुलना में उतना शक्तिशाली नहीं, लेकिन पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, अफगानिस्तान और भूटान की तुलना में अधिक पावरफुल है । शायद आप नहीं जाते लेकिन भारतीय पासपोर्ट की मदद से आप एशिया, यूरोप, अफ्रीका, मिडिल ईस्ट, ओसिएनिया कैरिबियाई के कुल 58 देशों में बिना वीजा के भी जा सकते हैं । जबकि कुछ देशों में भारतीयों को वीजा ऑन अराइवल की सुविधा प्राप्‍त है ।

Here Indians Do Not Need A Visa The Dream Of Visiting Without Visa Will Be Fulfilled In These 58 Countries :

एशियाई, यूरोपीय और अफ्रीकी देश
बिना वीजा अगर आप एशिया में घूमना चाहते हैं तो आप भूटान, इंडोनेशिया, मकाउ और नेपाल में बिना वीजा के भी जा सकते हैं । जबकि कम्बोडिया, लाओस, मालदीव, म्यांमार, श्रीलंका और थाइलैंड के लिए वीजा-ऑन-अराइवल की सुविधा मिल जाएगी । आप यूरोपीय सर्बिया में भी बिना वीजा के घूम सकते हैं । क्‍यों है ना मजेदार बात । बात करें अफ्रीकी देशों की तो आप मॉरीशस, सेनेगल और ट्यूनिशिया में आराम से बिना वीजा के जा सकते हैं । जबकि वीजा-ऑन-अराइवल की सुविधा देने वाले अफ्रीकी देश हैं – एथियोपिया, गैबोन, कैपे वर्दे आइलैंड, कोमोर्स आइलैंड, गीनिया बिसाउ, केन्या, मोजाम्बिक, रवाडा, मेडागास्कर, मॉरीटेनिया, सोमालिया, यूगान्डा, तन्जानिया और जिम्बॉब्वे । कुछ खूबसूरत देशों की जानकारी आगे पढ़ें ।

फिजी
333 ट्रॉपिकल आईलैंड वाला देश है फिजी । यहां के वर्ल्ड क्लास बीचेज और स्पा का मजा नहीं उठाया तो क्‍या हॉलीडे मनाश्‍सा । इस खूबसूरत से देश से आपको प्‍यार हो जाएगा ।
डॉमिनीका
ये देश कैरिबियाई आइलैंड है जहां नैचुरल हॉट स्प्रिंग्स और रेनफॉरेस्ट का मजा आप उठा सकते हैं । ऐसी प्राकृतिक सुंदरता आपको किसी दूसरे देश में देखने को नहीं मिलेगी ।
मॉलदीव
– इस देश में भारतयों को वीजा ऑन अराइवल की सुविधा प्राप्‍त है । ये जगह बॉलीवुड स्‍टार्स का फेवरेट डेस्टिनेशन है । अभी हाल ही में सलमान खान अपने भांजे आहिल का बर्थडे मनाने यहां पहुंचे थे । यहां के बीच और नैचुरल ब्‍यूटी सैलानियों को अट्रैक्‍ट करती है ।

थाइलैंड
भारतीय हनीमून कपल्‍स के लिए ये जगह आइडल है । यहां घूमने के ढेरों स्‍पॉट्स हैं, इसके अलावा ट्रॉपिकल बीच पर समय गुजारा अपने आप में एक अलग एक्‍सपीरियंस होगा । यहां के बुद्ध मंदिर दुनिया में प्रसिद्ध हैं ।
जॉर्डन
पश्चिम एशिया का ये देश अरब साम्राज्य के रूप में जाना जाता है। ऐतिहासिक जगहों, आर्कियोलॉजी में इंट्रस्‍ट है तो ये जगह आपके लिए परफेक्‍श है । करीब 1 लाख से भी ज्यादा ऐसे टूरिस्‍ट स्‍पॉट हैं । यहां का सबसे मशहूर टूरिस्‍ट अट्रैक्‍शन है पेट्रा और जेराश ।

जमैका
यहां भी आपको वीजा ऑन अराइवल मिलेगा । इस देश में पहाड़, रेनफॉरेस्ट और खूबसूरत रीफ लाइन्ड बीचेज हैं । जमैका आकर आप एकदम कम कीमत में प्राकृतिक सुंदरता को करीब से देख सकते हैं ।
इंडोनेशिया
साउथईस्‍ट एशिया का ये देश भारतीयों की सबसे फेवरेट जगह है । हनीमून डेस्टिनेशन के रूप में ये भारतीयों की पहली पसंद है । बाली के बीचेस दुनियाभर में मशहूर हैं, ये देश वीजा ऑन अराइवल देता है, जिससे यहां आने की प्‍लानिंग करना ज्‍यादा झंझट भरा काम नहीं है । यहां के वॉलकैनिक आइलैंड देखकर आपको कुदरत के रहस्‍यों का पता चलेगा । एडवेंचर हॉलीडे के लिए भी ये जगह परफेक्‍ट है ।

नई दिल्ली: भारतीय करीब 58 देशों की सैर बिना वीजा की टेंशन के कर सकते हैं । हेनली पासपोर्ट इंडेक्स की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, पूरी दुनिया में भारतीय पासपोर्ट 84वां सबसे पावरफुल पासपोर्ट माना गया है । भारतीय पासपोर्ट भले ही चीन और ब्राजील की तुलना में उतना शक्तिशाली नहीं, लेकिन पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, अफगानिस्तान और भूटान की तुलना में अधिक पावरफुल है । शायद आप नहीं जाते लेकिन भारतीय पासपोर्ट की मदद से आप एशिया, यूरोप, अफ्रीका, मिडिल ईस्ट, ओसिएनिया कैरिबियाई के कुल 58 देशों में बिना वीजा के भी जा सकते हैं । जबकि कुछ देशों में भारतीयों को वीजा ऑन अराइवल की सुविधा प्राप्‍त है । एशियाई, यूरोपीय और अफ्रीकी देश बिना वीजा अगर आप एशिया में घूमना चाहते हैं तो आप भूटान, इंडोनेशिया, मकाउ और नेपाल में बिना वीजा के भी जा सकते हैं । जबकि कम्बोडिया, लाओस, मालदीव, म्यांमार, श्रीलंका और थाइलैंड के लिए वीजा-ऑन-अराइवल की सुविधा मिल जाएगी । आप यूरोपीय सर्बिया में भी बिना वीजा के घूम सकते हैं । क्‍यों है ना मजेदार बात । बात करें अफ्रीकी देशों की तो आप मॉरीशस, सेनेगल और ट्यूनिशिया में आराम से बिना वीजा के जा सकते हैं । जबकि वीजा-ऑन-अराइवल की सुविधा देने वाले अफ्रीकी देश हैं – एथियोपिया, गैबोन, कैपे वर्दे आइलैंड, कोमोर्स आइलैंड, गीनिया बिसाउ, केन्या, मोजाम्बिक, रवाडा, मेडागास्कर, मॉरीटेनिया, सोमालिया, यूगान्डा, तन्जानिया और जिम्बॉब्वे । कुछ खूबसूरत देशों की जानकारी आगे पढ़ें । फिजी 333 ट्रॉपिकल आईलैंड वाला देश है फिजी । यहां के वर्ल्ड क्लास बीचेज और स्पा का मजा नहीं उठाया तो क्‍या हॉलीडे मनाश्‍सा । इस खूबसूरत से देश से आपको प्‍यार हो जाएगा । डॉमिनीका ये देश कैरिबियाई आइलैंड है जहां नैचुरल हॉट स्प्रिंग्स और रेनफॉरेस्ट का मजा आप उठा सकते हैं । ऐसी प्राकृतिक सुंदरता आपको किसी दूसरे देश में देखने को नहीं मिलेगी । मॉलदीव – इस देश में भारतयों को वीजा ऑन अराइवल की सुविधा प्राप्‍त है । ये जगह बॉलीवुड स्‍टार्स का फेवरेट डेस्टिनेशन है । अभी हाल ही में सलमान खान अपने भांजे आहिल का बर्थडे मनाने यहां पहुंचे थे । यहां के बीच और नैचुरल ब्‍यूटी सैलानियों को अट्रैक्‍ट करती है । थाइलैंड भारतीय हनीमून कपल्‍स के लिए ये जगह आइडल है । यहां घूमने के ढेरों स्‍पॉट्स हैं, इसके अलावा ट्रॉपिकल बीच पर समय गुजारा अपने आप में एक अलग एक्‍सपीरियंस होगा । यहां के बुद्ध मंदिर दुनिया में प्रसिद्ध हैं । जॉर्डन पश्चिम एशिया का ये देश अरब साम्राज्य के रूप में जाना जाता है। ऐतिहासिक जगहों, आर्कियोलॉजी में इंट्रस्‍ट है तो ये जगह आपके लिए परफेक्‍श है । करीब 1 लाख से भी ज्यादा ऐसे टूरिस्‍ट स्‍पॉट हैं । यहां का सबसे मशहूर टूरिस्‍ट अट्रैक्‍शन है पेट्रा और जेराश । जमैका यहां भी आपको वीजा ऑन अराइवल मिलेगा । इस देश में पहाड़, रेनफॉरेस्ट और खूबसूरत रीफ लाइन्ड बीचेज हैं । जमैका आकर आप एकदम कम कीमत में प्राकृतिक सुंदरता को करीब से देख सकते हैं । इंडोनेशिया साउथईस्‍ट एशिया का ये देश भारतीयों की सबसे फेवरेट जगह है । हनीमून डेस्टिनेशन के रूप में ये भारतीयों की पहली पसंद है । बाली के बीचेस दुनियाभर में मशहूर हैं, ये देश वीजा ऑन अराइवल देता है, जिससे यहां आने की प्‍लानिंग करना ज्‍यादा झंझट भरा काम नहीं है । यहां के वॉलकैनिक आइलैंड देखकर आपको कुदरत के रहस्‍यों का पता चलेगा । एडवेंचर हॉलीडे के लिए भी ये जगह परफेक्‍ट है ।