यहाँ दूसरों की पत्नी को भगाकर लोग कर लेते है शादी..

marrige

आमतौर पर हमने शादी के कई रस्मो रिवाजो के बारे में पढ़ा, सुना और देखा भी है। लेकिन आदिवासियों के शादी के रिवाज बाकि सब शादियों से अलग होते है। आइए आज हम आपको एक ऐसे ही रिवाज के बारे में बताते है जिसके अनुसार लोग दूसरों की पत्नियों को चुराकर उनके साथ दोबारा शादी करते है। इससे पहले आपको यह बता दे कि हम बात कर रहे है अफ्रीका की वोदाब्बे जनजाति की, जहां शादी में कुछ ऐसा ही रिवाज़ है जिसे आज भी बखूभी निभाया जाता है।

Here People Are Forced To Run Away From Their Wives Marriage :

जी हाँ, इस जनजाति में लोग दूसरों की पत्नियों को चुराकर अपनी शादी रचा लेते है। यही नहीं इस शादी को समाज में लव मैरिज के रूप में मानता है। यह इसलिए क्योकि पहली शादी तो वे लोग अपने घरवालों की मर्जीनुसार करते है लेकिन दूसरी शादी उन्हें किसी भी व्यक्ति की पत्नी को चुराकर करनी पड़ती है। बता दे कि इस जनजाति में हर साल गेरेवोल फेस्टिवल होता है, जिसमे लड़के अपने चेहरे को अनेक प्रकार के रंगो से सजाते है।

लड़के ऐसा दूसरों की पत्नियो को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए करते है। इसके साथ ही वे उन्हें रिझाने के लिए नाचते भी है। लेकिन उस वक्त वे लोग इस बात का भी पूरा ध्यान रखते है की इस बात का पता उसके पति को न चले। इसके अलावा जब महिला भी उनसे आकर्षित हो जाती है तो वे दोनों भागकर शादी कर लेते है और समुदाय वाले लोग भी इस बात की रजामंदी दे देते है।

आमतौर पर हमने शादी के कई रस्मो रिवाजो के बारे में पढ़ा, सुना और देखा भी है। लेकिन आदिवासियों के शादी के रिवाज बाकि सब शादियों से अलग होते है। आइए आज हम आपको एक ऐसे ही रिवाज के बारे में बताते है जिसके अनुसार लोग दूसरों की पत्नियों को चुराकर उनके साथ दोबारा शादी करते है। इससे पहले आपको यह बता दे कि हम बात कर रहे है अफ्रीका की वोदाब्बे जनजाति की, जहां शादी में कुछ ऐसा ही रिवाज़ है जिसे आज भी बखूभी निभाया जाता है।जी हाँ, इस जनजाति में लोग दूसरों की पत्नियों को चुराकर अपनी शादी रचा लेते है। यही नहीं इस शादी को समाज में लव मैरिज के रूप में मानता है। यह इसलिए क्योकि पहली शादी तो वे लोग अपने घरवालों की मर्जीनुसार करते है लेकिन दूसरी शादी उन्हें किसी भी व्यक्ति की पत्नी को चुराकर करनी पड़ती है। बता दे कि इस जनजाति में हर साल गेरेवोल फेस्टिवल होता है, जिसमे लड़के अपने चेहरे को अनेक प्रकार के रंगो से सजाते है।लड़के ऐसा दूसरों की पत्नियो को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए करते है। इसके साथ ही वे उन्हें रिझाने के लिए नाचते भी है। लेकिन उस वक्त वे लोग इस बात का भी पूरा ध्यान रखते है की इस बात का पता उसके पति को न चले। इसके अलावा जब महिला भी उनसे आकर्षित हो जाती है तो वे दोनों भागकर शादी कर लेते है और समुदाय वाले लोग भी इस बात की रजामंदी दे देते है।