1. हिन्दी समाचार
  2. ख़बरें जरा हटके
  3. New year 2021: यहां खास तरह से मनाया जाता है नया साल, कहीं खाते हैं मछ्ली तो कहीं 12 बजे 12 अंगूर जानिए वजह

New year 2021: यहां खास तरह से मनाया जाता है नया साल, कहीं खाते हैं मछ्ली तो कहीं 12 बजे 12 अंगूर जानिए वजह

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: नया साल आने वाला है। ऐसे में हर कोई यह सोच रहा है कि इसकी शुरुआत बहुत अच्छे से करें ताकि पूरा साल बेहतरीन हो। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ देशों के वो टोटके जो वह साल के पहले दिन करते हैं ताकि सब कुछ सुखद हो। जी दरअसल कुछ देशों में माना जाता है कि ये ट्रेडिशन गुडलक लेकर आते हैं। आइए जानते हैं।

पढ़ें :- विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले- पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद में है एक्सपर्ट, लगी मिर्ची तो उगला भारत के खिलाफ जहर

किस करना

जर्मनी के अलावा कई देशों में नए साल का स्वागत रात में 12 बजे अपने किसी प्रिय व्यक्ति को किस करके किया जाता है। यहाँ ऐसा करने से साल भर गुड लक होता है।

काला लोबिया खाना

यहूदी परंपरा है कि, काला लोबिया खाकर नए साल का स्वागत करना चाहिए क्योंकि यह शुभ होता है। कहते हैं जो भी 1 जनवरी की शाम को चावल के साथ लोबिया डिश बनाता है, उसका पूरा साल लकी रहता है।

नए साल पर मछली खाना

कहा जाता है चीन समेत कई देशों में नए साल की शाम को मछली खाने की परंपरा है। जी दरअसल ऐसा इसलिए क्योंकि मछली हमेशा एक दिशा में आगे की तरफ बढ़ती है जो प्रगति का प्रतिनिधित्व करती है।

12 अंगूर खाना

कहते हैं नए साल के पहले दिन स्पेन में 12 अंगूर खाते है। जी दरअसल यहाँ रात को 12 बजे जब न्यू ईयर की बेल्स बजती हैं तो लोग हर घंटी के साथ 1 अंगूर खाते हैं क्योंकि इसे नए साल का गुडलक माना जाता है।

पढ़ें :- Russia Ukraine War से बचने के लिए रूसी युवा ' तुड़वा रहे हैं हाथ-पैर ', कमज़ोर दिल वाले न देखें ये VIDEO

कुर्सी से कूदना

डेनमार्क में लोग नए साल का स्वागत करने के लिए कुर्सी पर खड़े हो जाते हैं उसके बाद जैसे ही 12 बजते हैं लोग कुर्सी से जमीन पर कूदते हैं। ऐसा करने से गुडलक आता है और बुरी आत्माएं भाग जाती हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...