1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. यहां मिल रहा है 30 रुपये लीटर सस्ता पेट्रोल, लोग बेफिक्र होकर करवाते हैं टंकी फुल

यहां मिल रहा है 30 रुपये लीटर सस्ता पेट्रोल, लोग बेफिक्र होकर करवाते हैं टंकी फुल

पेट्रोल (Petrol) पंप पर जब लोग तेल भरवाने जाते हैं तो जैसे-जैसे मीटर भागता है। वैसे-वैसे दिल धड़कने लगता है। हालांकि बीते हफ्ते ही केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 9.50 रुपये और डीजल (Diesel) पर 7 रुपये लीटर एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) घटाई, जिससे लोगों को थोड़ी राहत मिली है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। पेट्रोल (Petrol) पंप पर जब लोग तेल भरवाने जाते हैं तो जैसे-जैसे मीटर भागता है। वैसे-वैसे दिल धड़कने लगता है। हालांकि बीते हफ्ते ही केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 9.50 रुपये और डीजल (Diesel) पर 7 रुपये लीटर एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) घटाई, जिससे लोगों को थोड़ी राहत मिली है।

पढ़ें :- महाराष्ट्र के नासिक-शिरडी राजमार्ग पर भीषण सड़क हादसा, 10 की मौत, कई लोग घायल

इसके बावजूद अभी देश के अधिकतर हिस्सों में 100 रुपये लीटर से ऊपर पेट्रोल बिक रहा है। देश की जनता चाहती है कि कीमतों में और राहत मिलनी चाहिए। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी से दूसरी चीजें भी महंगी होती हैं। वहीं केंद्र सरकार ने राज्यों से अपील की है कि वे भी अपनी तरफ से वैट (Vat) में थोड़ी कटौती करके जनता को राहत पहुंचाए।

टैक्स का खेल इन सबके बीच आप देश के ही अलग-अलग शहरों में पेट्रोल के भाव सुनकर हैरान रह जाएंगे। आप सोचेंगे, भला इतना अंतर एक ही देश में कैसे हो सकता है? लेकिन इसके पीछे टैक्स (Tax) का खेल है। जिस राज्य में पेट्रोल पर ज्यादा TAX (यानी वैट) वसूला जाता है, वहां पेट्रोल ज्यादा महंगा है और जिन राज्यों में वैट कम है, वहां पेट्रोल सस्ता मिल रहा है।

देश में 27 मई के भाव पर गौर करें तो सबसे महंगा Petrol महाराष्ट्र के परभणी में 114.38 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। क्योंकि महाराष्ट्र (Maharashtra) में पेट्रोल पर ज्यादा वैट वसूला जाता है, इसके अलावा राजस्थान में भी पेट्रोल दूसरे राज्यों के मुकाबले ज्यादा महंगा मिलता है, क्योंकि यहां की राज्य सरकार ने भी पेट्रोल पर ज्यादा Vat लगाकर रखा है।

फिलहाल महाराष्ट्र में पेट्रोल पर सबसे ज्यादा 31 रुपये लीटर वैट समेत दूसरे टैक्स वसूले जाते हैं, जो कि राज्य सरकार वसूलती है। जिसमें 26 फीसदी Vat और 10.12 रुपये लीटर फिक्स चार्ज है। इन राज्यों में सबसे सस्ता पेट्रोल अगर देश में सबसे सस्ता पेट्रोल की बात करें तो पोर्ट ब्लेयर (Port Blair) में महज 84.10 रुपये लीटर बिक रहा है।

पढ़ें :- महाराष्ट्र में गठबंधन पर छाया ग्रहण! कर्नाटक से सीमा विवाद को बंटे शिंदे-फडणवीस

अंडमान और निकोबर द्वीप समूह (Andaman and Nicobar Islands Petrol Price) में भी यही भाव पेट्रोल का है। क्योंकि यहां की राज्य सरकार पेट्रोल पर बहुत कम VAT वसूल रही है। इन राज्यों में पेट्रोल पर केवल 4.74 रुपये लीटर बतौर टैक्स Vat वसूला जाता है।

देश में भी पेट्रोल एक शहर के मुकाबले दूसरे शहर में 30 रुपये लीटर से ज्यादा सस्ता मिल रहा है। आप महाराष्ट्र के परभणी और पोर्ट ब्लेयर के भाव को उदाहरण के तौर पर ले सकते हैं। महाराष्ट्र के परभणी में पेट्रोल 114.38 रुपये लीटर, जबकि पोर्ट ब्लेयर में 84.10 रुपये लीटर है। पोर्ट ब्लेयर के मुकाबले महाराष्ट्र में पेट्रोल 30.28 रुपये महंगा है। या यूं कह सकते हैं कि महाराष्ट्र के मुकाबले पोर्ट ब्लेयर में पेट्रोल आज 30.28 रुपये लीटर सस्ता बिक रहा है।

पेट्रोल इतने कम दाम में मिलने से यहां की जनता इस महंगाई में भी बेफिक्र होकर टंकी फुल करवाती हैं। अगर यही भाव देश के सभी राज्यों में मिलने लग जाएं तो जनता को सबसे बड़ी राहत मिल जाएगी।

एक्साइज ड्यूटी में कटौती से थोड़ी राहत

टैक्स के तौर पर पेट्रोल पर केंद्र सरकार एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) और राज्य सरकारें वैट (Vat) वसूलती है। पिछले हफ्ते पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी घटने के बाद अब पेट्रोल पर 19.90 और डीजल पर 15.80 रुपये एक्साइज ड्यूटी लग रहा है। इससे पहले सरकार पेट्रोल पर 27.90 और डीजल पर 21.80 रुपए एक्साइज ड्यूटी के रूप में वसूल रही थी।

पढ़ें :- तो क्या महाराष्ट्र को मिलेगा नया मुख्यमंत्री? भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने देवेंद्र फडणवीस के नाम की वकालत

बता दें, केंद्र सरकार 7 महीने के अंदर दूसरी बार पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती की है। इससे पहले पिछले साल नवंबर में पेट्रोल पर 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी घटाई थी। एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बार महाराष्ट्र-राजस्थान समेत कई राज्यों ने वैट में कटौती की है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...