1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. यहां बताया गया है कि कैसे एंटीऑक्सिडेंट त्वचा की मरम्मत और सुरक्षा में मदद करते हैं

यहां बताया गया है कि कैसे एंटीऑक्सिडेंट त्वचा की मरम्मत और सुरक्षा में मदद करते हैं

एंटीऑक्सीडेंट स्वस्थ त्वचा के लिए महत्वपूर्ण हैं। वे त्वचा की मरम्मत, उसकी रक्षा और मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर स्किनकेयर उत्पादों को लगाने से हवा में मौजूद फ्री रेडिकल्स, टॉक्सिन्स और प्रदूषकों से लड़ने में भी मदद मिलती है। सर्दियों का मौसम विशेष रूप से अतिरिक्त लाड़ का स्पर्श देता है क्योंकि त्वचा शुष्क और परतदार हो जाती है।

पढ़ें :- अपनी तैलीय त्वचा के लिए स्किनकेयर टिप्स का करें पालन

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, एंटीऑक्सिडेंट पहले से ही क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत में मदद करते हैं। त्वचा जो सूरज के संपर्क में है या पर्याप्त रूप से मॉइस्चराइज़ नहीं है, सुस्त और बेजान दिख सकती है। इसका मुकाबला करने में मदद के लिए, विटामिन सी और ई के सामयिक अनुप्रयोग की सिफारिश की जाती है। विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है और कोलेजन उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकता है।

सुरक्षा प्रदान करता है
एंटीऑक्सिडेंट त्वचा को हानिकारक बाधाओं से बचाने में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं। बाहर निकलने से पहले विटामिन सी को सनस्क्रीन की एक परत के नीचे लगाने से यह सुनिश्चित होगा कि आप हानिकारक यूवी किरणों से पर्याप्त रूप से सुरक्षित हैं।

फ्री रेडिकल्स से लड़ता है

हेल्थलाइन मुक्त कणों को परिभाषित करता है यौगिक जो नुकसान पहुंचा सकते हैं यदि उनका स्तर आपके शरीर में बहुत अधिक हो जाता है। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे मछली का तेल, जामुन, नट्स, साइट्रिक फल मददगार हो सकते हैं। इसी तरह, विटामिन ए, सी, ई जैसे एंटीऑक्सिडेंट युक्त स्किनकेयर उत्पादों की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है जो काले धब्बे, झुर्रियों और झुलसी त्वचा से निपटने में मदद करते हैं।

पढ़ें :- इस गर्मी में आपनी सुंदरता बनाये रखने के लिए आजमाए कॉम्पैक्ट पाउडर और मस्करा

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...