1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. यहां बताया गया है कि आप बाजरा को अपने आरामदेह भोजन के करीब कैसे ला सकते हैं

यहां बताया गया है कि आप बाजरा को अपने आरामदेह भोजन के करीब कैसे ला सकते हैं

अंबली के साथ अपने भोजन का आनंद लें और ऐसे बाजरा का उपयोग करना शुरू करें जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे हों

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

आज मैं अपनी थाली साझा कर रहा हूं, जहां आप एक कोदो बाजरा अंबाली को मेरे कुछ पसंदीदा व्यंजनों के साथ अपना स्थान साझा करते हुए देख सकते हैं। हम सभी जानते हैं कि बाजरे के साथ अंबाली (आपकी स्वास्थ्य स्थिति के अनुसार) उपचार कर रहा है, खासकर यदि आप मधुमेह, बीपी, थायराइड, गठिया, स्केलेरोसिस आदि जैसे जीवनशैली विकारों से पीड़ित हैं। लेकिन मेरे कई छात्रों ने सीखा है कि अंबाली को नहीं करना चाहिए।

पढ़ें :- दांतों का स्वास्थ्य: ब्रश करने की पांच सामान्य गलतियाँ जो लोग करते हैं

यहाँ इसे रोचक बनाने का एक छोटा सा प्रयास है। आप यहां अंबाली बनाने की सही तकनीक के बारे में अधिक पढ़ सकते हैं। और जहां तक ​​कद्दू की कढ़ी की बात है, नुस्खा यहां देखें।

सामग्री:

300 ग्राम पीला कद्दू क्यूब्स में कटा हुआ
3 टेबल स्पून बेसन
2.5  कप पानी
3/4 कप दही
½ छोटा चम्मच सरसों के बीज
छोटा चम्मच हींग
छोटा चम्मच मेथी दाना
10-15 ताजा करी पत्ता
¼ छोटा चम्मच हल्दी
½ छोटा चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
½ छोटा चम्मच धनिया के बीज का पाउडर
१ छोटा चम्मच हरी मिर्च-अदरक का पेस्ट
5-6 लहसुन की कली बारीक कटी हुई गुलाबी नमक स्वादानुसार
3 बड़े चम्मच कोल्ड प्रेस्ड तेल

1. एक गहरी कढ़ाई में तेल गरम करें और उसमें राई, मेथी, कड़ी पत्ता और हींग डालें। जैसे ही यह चटकने लगे, इसमें बारीक कटा हुआ लहसुन और अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट डालें।

2. अब कद्दू के क्यूब्स और नमक और हल्दी डालें। इसे अच्छे से मिलाकर ढक दें। इसे धीमी आंच पर 10-12 मिनट तक उबलने के लिए रख दें। या जब तक कद्दू नर्म और गूदेदार हो जाए।

3 एक अलग बाउल में दही को बेसन के साथ फेंट लें। नमक, एक चुटकी हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, धनियां पाउडर डालें और पानी डालकर एक पतली छाछ का मिश्रण बना लें।

4. इस मिश्रण को पके हुए कद्दू के ऊपर डालें। सुनिश्चित करें कि आप आंच को कम से कम रखें और इसे लगातार चलाते रहें। आपको कंसिस्टेंसी को एकसमान रखना है और दही जमाना नहीं है।

5. मिक्स होने के बाद, मिश्रण में उबाल आने दें। पहले उबाल के बाद, फिर से आंच धीमी कर दें और बीच-बीच में हिलाते रहें। सावधान रहें क्योंकि दही की ग्रेवी पर थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है। इसे धीमी आंच पर और 15 मिनट तक पकने दें।

6. आप चाहें तो परोसते समय पकी हुई कढ़ी को घी और मसालों के साथ तड़का लगा सकते हैं. मैंने इसे सरल रखना चुना।

7. हमेशा याद रखें, जब आप अपने पसंदीदा भोजन को बाजरे की अंबली के साथ मिला रहे हों, तो अपनी करी, पकी हुई सब्जियों को गर्म रखें और ज्यादा गर्म न करें। बहुत गर्म ग्रेवी जैसे सांभर, कढ़ी आदि आपके अंबाली में अच्छे बैक्टीरिया को मार देंगे।

8. अंबली के साथ अपने भोजन का आनंद लें और ऐसे बाजरा का उपयोग करना शुरू करें जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे हों।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह content केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से qualified medical opinion का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Parda Phash इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...