WhatsApp Chat को हर किसी की नज़र से ऐसे छिपाएं

व्हाट्सऐप, एक इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप जो हमारी और आपकी रोज़मर्रा की ज़िंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है। चाहें हमारे दोस्त हों या परिजन अब व्हाट्सऐप के जरिए हमेशा संपर्क में रहते हैं। एक तरह से कहें तो व्हाट्सऐप ने अब एसएमएस की जगह ले ली है। इस बेहद ही लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप में कुछ ऐसे फ़ीचर भी हैं जो बेहद काम के हैं लेकिन वो हर समय इस्तेमाल में नहीं आते। आज हम ऐसे ही एक फ़ीचर आर्काइव चैट की बात करेंगे।

आप अपने फोन को सुरक्षा के लिहाज़ से हमेशा ही लॉक रखते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि फोन खुला रह जाता है। और व्हाट्सऐप एक बेहद ही निज़ी ऐप है और ख़ासकर चैट। व्हाट्सऐप चैट को आप हर किसी से छिपाकर रखना पसंद करते हैं और ऐसे में काम आता है आर्काइव फ़ीचर। आर्काइव की मदद से व्हाट्सऐप यूज़र किसी मैसेज को छिपा सकते हैं। ऐसा कैसे संभव है, जानें।

{ यह भी पढ़ें:- Whats App लाने जा रहा दो नये अपडेट, बेहतर हो जाएगा ये खास फीचर }

व्हाट्सऐप कनवर्सेशन को आर्काइव करना बेहद आसान है। इसके लिए सबसे पहले चैट इंटरफेस में जाएं और अब जिस कनवर्सेशन को आप छिपाना चाहते हैं उस पर देर तक टैप करें। अब आपको सबसे ऊपर पॉप-अप मेन्यू दिखेगा। इसके बाद आर्काइव टॉगल पर टैप कर दें। और इस तरह आपकी चैट आर्काइव हो जाएगी और मुख्य स्क्रीन पर नहीं दिखेगी।

व्हाट्सऐप ने अपने यूज़र की सुविधा के लिए सभी चैट को एक साथ आर्काइव करने का फ़ीचर भी दिया है। इसके लिए सबसे पहले मेन मेन्यू में जाकर सेटिंग पर टैप करें। अब, सेटिंग में दिख रहे चैट हिस्ट्री विकल्प पर क्लिक करें। यहां आर्काइव ऑल चैट्स पर टैप करें। अब पुष्टि करने के लिए ओके पर क्लिक करें।

{ यह भी पढ़ें:- WhatsApp पर बाद में भी पढ़ा जा सकता है डिलीट किया हुआ मैसेज! }

व्हाट्सऐप पर आर्काइव की गईं चैट को रीस्टोर भी कर सकते हैं। छिपी हुई आर्काइव चैट के लिए चैट इंटरफेस में सबसे नीचे स्क्रॉल करें। वहां आर्काइप चैट दिखेगा, अब इस पर टैप करें। देर तक होल्ड करने पर अनआर्काइव चैट का विकल्प चुनें। इस तरह आपकी छिपी हुई चैट दोबारा आपकी चैट फीड में दिखने लगेगी।

Loading...