1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. यहां बताया गया है कि आप एक संपूर्ण बाजरा पराठा कैसे बना सकते हैं

यहां बताया गया है कि आप एक संपूर्ण बाजरा पराठा कैसे बना सकते हैं

अपने पसंदीदा अचार और एक कप चाय के साथ गर्मागर्म परांठे का आनंद लेने के लिए सर्दियां सबसे अच्छा समय है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

अगर आप पराठा पसंद करते हैं तो यह मदद करेगा: हालांकि यह अभ्यास और धैर्य के साथ आता है, कुछ महत्वपूर्ण टिप्स और ट्रिक्स हैं जो मददगार हो सकते हैं। मुझे आशा है कि यह कॉलम आपके सभी संदेहों का उत्तर देगा।

पढ़ें :- काली किशमिश के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

बाजरे के पराठे को रोल करना शुरू करने से पहले जानने के लिए यहां कुछ प्रमुख बिंदु दिए गए हैं:

1. हमेशा याद रखें, जब आप ग्लूटेन-मुक्त आटा गूंथ रहे हों, तो आपको हमेशा ताजा आटा ही इस्तेमाल करना होगा। आटे को फ्रिज में रखने की अवधारणा एक खराब स्वाद वाले पराठे के बराबर है, अगर आप कठोरता से रोल करने में सक्षम हैं।

2. अगर आपका आटा घर का बना है, तो इसे छान लें। बाजरा का पराठा कितना भी स्वादिष्ट क्यों न लगे, बाजरे की इस यात्रा में कई शुरुआती लोगों के लिए एक अच्छा पराठा बनाना अभी भी एक सपना है।

3. माप की शक्ति को कम मत समझो। आमतौर पर यह उबलते पानी और बाजरे के आटे का 1:1 अनुपात होता है, लेकिन आटे की सही स्थिरता के लिए कुछ अंतिम मिनट के समायोजन के लिए खुला रहें।

पढ़ें :- पालक की पराठा बनाने का आसान तरीका , बड़े से लेकर बच्चों तक को आयेगा पसंद 

4. एक बार आटा बन जाने के बाद, जल्दी से तरोताजा और नरम परांठे के लिए बेलने की प्रक्रिया शुरू करें। बाजरा फाइबर से भरपूर होता है। वे पूरे गेहूं और चावल जैसे अन्य अनाजों की तुलना में पानी को तेजी से अवशोषित करते हैं। अगर तुरंत उपयोग में नहीं लाया गया तो आटा सख्त द्रव्यमान में बदल जाएगा।

5. आप पर्यावरण के अनुकूल जा सकते हैं और चर्मपत्र कागज को छोड़ सकते हैं। यदि आप तकनीक जानते हैं तो हथेलियाँ और उंगलियाँ खूबसूरती से काम करेंगी।

6. जैसे ही आप रोल करना शुरू करें, पास में एक कटोरी पानी रखें। अपनी उंगलियों को गीला करें और दिखाए गए अनुसार आटा फैलाना शुरू करें। पानी की कुछ अतिरिक्त बूंदों के साथ, आपका उच्च-फाइबर अनाज बेहतर तरीके से फैलेगा, और आपके पास कम दरारें होंगी।

7. एक बार जब आप स्टफिंग डाल दें और आटे को चपटा कर लें, तो इसे आगे फैलाने के लिए अपनी हथेलियों का उपयोग करें। धीमे रहें क्योंकि कई दरारों पर आपका ध्यान देने की आवश्यकता होगी। इससे पहले कि वे बड़े होने लगें, उन्हें ठीक करें।

8. अब, स्टफिंग के बारे में – चाल है, इसे बारीक और चिकना बना लें। अगर आप स्टफिंग में कोई सब्जी डाल रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि सब कुछ बारीक कटा हुआ हो।

पढ़ें :- इस तरीके से बनाएं बनाना बादाम शेक, बच्चों से लेकर बड़ों तक को आएगा पसंद

9. एक बार जब आपकी हथेलियों के बीच डिस्क बन जाए, तो दरारें फिर से ठीक करें। इस कदम से बचने से बड़ी गड़बड़ी हो सकती है।

10. हथेलियों के बीच पूरी तरह से लुढ़कने का प्रयास न करें। आधा लुढ़का हुआ पराठा पहले से गरम लोहे के तवे में डालें। यहाँ, आटा फैलाने की प्रक्रिया का पालन करें कृपया याद रखें, आपको कोमल होना होगा, फैलाते समय अपनी उंगलियों को गीला रखें।

11. एक बार बेलने के बाद जान लें कि यह बाजरे का पराठा है और आप इसे बहुत जल्दी पलट भी नहीं सकते. एक तरफ से सिक जाने पर ही पलटें।

12. कोशिश करते रहें और उसमें सुधार करते रहें। अपने पसंदीदा अचार और एक कप चाय के साथ गर्मागर्म परांठे का आनंद लेने के लिए सर्दियां सबसे अच्छा समय है।

कृपया ध्यान दें, यदि आप बाजरे की यात्रा पर शुरुआत कर रहे हैं, तो शुरुआती 2-3 सप्ताह के लिए अपने बाजरा की खपत को सीमित करें। कम से कम दो दिनों के लिए एक बाजरा (अनाज) से चिपके रहने की कोशिश करें और अनाज को मिलाने से बचें। एक बार जब आप ग्लूटेन-मुक्त आटा गूंथना सीख जाते हैं, तो आप टैकोस , नाचोस , बाजरा पूरियां , और बहुत कुछ एक्सप्लोर कर सकते हैं ।

पढ़ें :- High Energy : दिनभर भरपूर ऊर्जा के लिए खाएं ऐसा भोजन, थकान और तनाव से मुक्त हो जाएंगे
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...