1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. High Blood Pressure Patients : हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बहुत बड़ी चुनौती है, डाइट में शामिल करें ये खाद्य पदार्थ

High Blood Pressure Patients : हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बहुत बड़ी चुनौती है, डाइट में शामिल करें ये खाद्य पदार्थ

बदलती जीवन शैली की चुनौतियों से स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ रही है। जीवन शैली में उतार चढ़ाव के हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने लगती है। इन दिनों ये समस्या कम उम्र के लोगों में भी होने लगी है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

High Blood Pressure Patients : बदलती जीवन शैली की चुनौतियों से स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ रही है। जीवन शैली में उतार चढ़ाव के हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने लगती है। इन दिनों ये समस्या कम उम्र के लोगों में भी होने लगी है। हाई ब्लड प्रेशर के प्रभाव से शरीर में अन्य समस्याएं जन्म लेने लगती है। मधुमेह और मोटापा जैसी कुछ स्वास्थ्य स्थिति में भी उच्च रक्तचाप के विकास के जोखिम को बढ़ा सकती हैं। गर्भावस्था के दौरान उच्च रक्तचाप भी हो सकता है। हमारा हृदय खून को पूरे शरीर में पहुंचाने का काम करता है। इस दौरान धमनियां संकुचित होती है तह ब्लड प्रेशर ज्यादा हो जाता है। जीवन शैली में कुछ बदलाव कर इस गंभीर बीमारी को कंट्रोल किया  जा सकता है। आइये कुछ उन आदतों के बारे में जानें जिन्हें अपनाकर आप अपना बीपी कंट्रोल में रख सकते हैं।

पढ़ें :- Empty Stomach : खाली पेट इन फलों को नहीं खाया जाता, जानिए इसकी वजह

पोटेशियम हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत जरुरी होता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में सूखे मेवे, बीन्स, दाल, आलू, पालक आदि शामिल कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि पोटेशियम हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखता है। जिन लोगों को हाी ब्लड प्रेशर की समस्या है उन लोगों को नमक कम मात्रा में लेना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि सोडियम की अधिक मात्रा शरीर में ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है। धूम्रपान नहीं करना और अल्कोहल को सीमित करने सहित स्वस्थ आहार लेना ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...