1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Himachal Assembly Elections : सोशल मीडिया वॉर रूम तैयार, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर कांग्रेस भारी , तो ट्विटर पर बीजेपी, जानें कहां है आप?

Himachal Assembly Elections : सोशल मीडिया वॉर रूम तैयार, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर कांग्रेस भारी , तो ट्विटर पर बीजेपी, जानें कहां है आप?

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) की राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई है। राजनीतिक दल चुनाव क्षेत्रों में रैली व जनसभाएं तो कर ही रहे हैं इसके साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी प्रचार करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

शिमला। हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) की राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई है। राजनीतिक दल चुनाव क्षेत्रों में रैली व जनसभाएं तो कर ही रहे हैं इसके साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी प्रचार करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। भाजपा (BJP) , कांग्रेस (Congress) और आम आदमी पार्टी (AAP) एक-दूसरे की नीतियों पर सवाल उठाने के लिए फेसबुक(Facebook)  , ट्विटर (Twitter) और इंस्टाग्राम (Instagram) सोशल मीडिया (Social Media) का भरपूर प्रयोग कर रही हैं।

पढ़ें :- राजस्थान सियासी संकट: सचिन पायलट पर बढ़ रहा कांग्रेस हाईकमान का भरोसा

तीनों राजनीतिक दलों की आईटी टीमें अपने-अपने नेताओं के भाषण, यात्राओं, प्रोग्राम और आगामी योजनाओं को सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचारित कर रहे हैं। आईटी टीमों ने शिमला स्थित प्रदेश मुख्यालयों में भी डेरा जमा लिया है। मंगलवार शाम तक फेसबुक पर कांग्रेस और ट्विटर पर भाजपा के फॉलोअर अधिक रहे।

सोशल मीडिया पर आम आदमी पार्टी (AAP) की इन दोनों राजनीतिक दलों के मुकाबले पहुंच अभी कम है। भाजपा और कांग्रेस के फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर वेरिफाइड अकाउंट हैं। कांग्रेस के फेसबुक पर 2.60 लाख, इंस्टाग्राम पर 23,300 लाख और ट्विटर पर 48,800 लाख फॉलोअर हैं। भाजपा के फेसबुक पर 2.50 लाख, इंस्टाग्राम पर 20, 500 लाख और ट्विटर पर 1.56 लाख फॉलोअर हैं।

आप का इंस्टाग्राम का अकाउंट वेरिफाइड नहीं

आप के फेसबुक और ट्विटर अकाउंट वेरिफाइड हैं, इंस्टाग्राम का अकाउंट वेरिफाइड नहीं है। आप के फेसबुक पर एक लाख और ट्विटर पर 15,500 लाख फॉलोअर हैं। फेसबुक पर कांग्रेस के फॉलोअर भाजपा से दस हजार अधिक हैं।

पढ़ें :- राजस्थान में सियासी बवाल: गहलोत हो सकते हैं कांग्रेस अध्यक्ष की रेस से बाहर, सामने आया नए दावेदार का नाम

हर प्लेटफार्म पर मजबूती से लड़ेगी कांग्रेस

प्रदेश अध्यक्ष सोशल मीडिया विंग कांग्रेस , अभिषेक राणा ने कहा कि कांग्रेस हर प्लेटफार्म पर पूरी मजबूती से विधानसभा चुनाव लड़ने जा रही है। भाजपा की नीतियों को लेकर जनता में बहुत अधिक रोष है।

प्रदेश संयोजक सोशल मीडिया भाजपा पुनीत शर्मा ने अपने मुख्य विरोधी दल कांग्रेस पर आरोप लगाया कि वह सोशल मीडिया के पेज प्रोमोट करने के लिए पैसा खर्च कर रही है। कुछ दिन पहले तक कांग्रेस के फॉलोअरों की संख्या काफी कम थी। अब पैसा खर्च कर कांग्रेस ने अपने पेज प्रमोट किए हैं।

ट्विटर पर भाजपा के फॉलोअर कांग्रेस से करीब एक लाख अधिक

ट्विटर पर भाजपा के फॉलोअर कांग्रेस से करीब एक लाख अधिक हैं। इंस्टाग्राम पर कांग्रेस के फॉलोअर की संख्या भाजपा से करीब 3,000 अधिक है। डिजिटल क्रांति के इस युग में हिमाचल जैसे शिक्षित राज्य में अधिकांश लोगों के पास स्मार्ट मोबाइल फोन हैं।

पढ़ें :- राजस्थान संकट: कांग्रेस पैनल की सोनिया से अपील, गहलोत को ना रखा जाए राष्ट्रीय अध्यक्ष पद की रेस में

फेसबुक का ट्विटर के मुकाबले इस्तेमाल भी अधिकांश लोग कर रहे हैं। शिमला में बैठे हुए लोग कांगड़ा और मंडी में हो रहे राजनीतिक दलों के कार्यक्रमों को लाइव देख लेते हैं।

बीते कुछ वर्षों से राजनीतिक दल भी सोशल मीडिया को अधिक तवव्जों दे रहे हैं। इसके लिए बाकायदा सोशल मीडिया कमेटियां गठित की गई हैं। इन कमेटियों के तहत आईटी सेल की टीमें एक-दूसरे दल के खिलाफ आरोप-प्रत्यारोप का खेल चलाती हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...