1. हिन्दी समाचार
  2. राजनीति
  3. Himachal Chunav Voting : हिमाचल प्रदेश में मतदान केंद्रों पर लंबी कतारें, बीजेपी और कांग्रेस के दिग्गजों ने डाला वोट

Himachal Chunav Voting : हिमाचल प्रदेश में मतदान केंद्रों पर लंबी कतारें, बीजेपी और कांग्रेस के दिग्गजों ने डाला वोट

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की 68 सीटों के लिए मतदान शुरू हो गया है। हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए सुबह 8 बजे से वोटिंग जारी है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Himachal Chunav Voting : हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की 68 सीटों के लिए मतदान शुरू हो गया है। हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए सुबह 8 बजे से वोटिंग जारी है। 11 बजे तक 17.98 फीसद मतदान हुआ है। राज्य में कुल 7884 मतदान केंद्रों पर शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे और विधानसभा चुनाव लड़ रहे 412 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद होगी। नतीजे 8 दिसंबर को घोषित होंगे। जेपी नड्डा ने बिलासपुर विधानसभा सीट से परिवार संग वोट डाला। उन्होंने मतदान करने के बाद कहा कि वह भाग्यशाली हैं कि ने उन्हें यहां आने का मौका मिला। उन्होंने सभी से वोट करने की अपील की। कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने शिमला में मतदान किया। हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल, उनके बेटे और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और उनके परिवार ने मतदान किया।

पढ़ें :- IND vs AUS Nagpur Test Live : नागपुर टेस्ट में बैकफुट पर ऑस्ट्रेलिया, टी-ब्रेक तक स्कोर 174/8

निर्वाचन आयोग के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में कुल 55,92,828 मतदाता हैं। इनमें 28,54,945 पुरुष और 27,37,845 महिला मतदाता हैं। इसके अलावा 38 ट्रांसजेंडर वोटर्स भी हैं। साल 2017 के हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में 75.57 फीसदी मतदान हुआ था। इस पहाड़ी राज्य में अब तक का ट्रेंड रहा है कि हर चुनाव में सरकार बदलती है। यानी सत्ताधारी पार्टी को हार का सामना करना पड़ता है। इसीलिए चुनाव प्रचार में बीजेपी ने नया नारा दिया​ कि ‘राज नहीं, रिवाज बदलेंगे।’ यानी सरकार नहीं, बल्कि पुरानी परंपरा को बदलेंगे।

राज्य में सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को 35 सीटों की जरूरत होती है। साल 2017 में हुए विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने 44 सीटों पर जीत हासिल कर सरकार बनाई थी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...