क्या आप जानते हैं देश के पहले मतदाता को, आज वे 32वीं बार करेंगे मतदान

shyam-saran-negi-indias-first-voter_650x400_71509992456

नई दिल्ली: आजाद भारत के पहले मतदाता श्याम शरण नेगीकिन्नौर विधानसभा निवार्चन क्षेत्र के कल्पा में आज एक बार फिर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. चुनाव आयोग ने मतदान केंद्र उनके जोरदार स्वागत की तैयारी की है. मतदान केंद्र पर रेड कार्पेट बिछाकर उनका स्वागत किया जाएगा.

100 साल की उम्र पार कर चुके नेगी ने अब तक सभी 16 लोकसभा चुनावों तथा 14 विधानसभा चुनावों में मताधिकार का इस्तेमाल किया है और इस तरह से वह अब तक 31 बार मतदान कर चुके हैं. देश में जब 1952 में पहला चुनाव काराया गया था तो नेगी ने 25 अक्तूबर 1951 में पहली बार मताधिकार का इस्तेमाल किया था.

{ यह भी पढ़ें:- विधानसभा चुनाव 2017 : गुजरात में स्‍मृति ईरानी और हिमाचल में जेपी नड्डा मुख्‍यमंत्री बनने की रेस में }

उस समय बर्फ पड़ने के कारण हिमाचल प्रदेश के उस इलाके में समय से पहले मतदान कराया गया था जिसमें नेगी ने सबसे पहले मतदान किया था और इस तरह वह स्वतंत्र भारत के पहले मतदाता बन गए थे.

उस समय वह कल्पा में चुनाव ड्यूटी पर थे और उसी मतदान केंद्र पर उन्होंने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था.

{ यह भी पढ़ें:- चुनावी घोषणाओं में लैपटॉप आॅफर की फैशन बरकरार, अब हिमाचल में कांग्रेस बांटेगी }

नई दिल्ली: आजाद भारत के पहले मतदाता श्याम शरण नेगीकिन्नौर विधानसभा निवार्चन क्षेत्र के कल्पा में आज एक बार फिर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. चुनाव आयोग ने मतदान केंद्र उनके जोरदार स्वागत की तैयारी की है. मतदान केंद्र पर रेड कार्पेट बिछाकर उनका स्वागत किया जाएगा. 100 साल की उम्र पार कर चुके नेगी ने अब तक सभी 16 लोकसभा चुनावों तथा 14 विधानसभा चुनावों में मताधिकार का इस्तेमाल किया है और इस तरह से वह अब तक 31…
Loading...