हिन्दी दिवस: अगर आपकी इंग्लिश है कमजोर तो हिन्दी में करें ये काम

hindi divas
हिन्दी दिवस: अगर आपकी इंग्लिश है कमजोर तो हिन्दी में करें ये काम

लखनऊ। हिंदुस्तान में जिस तरह हिन्दी का महत्व कम होता जा रहा है उसी तरह हिन्दी मीडियम में पढे हुए लोगों के लिए नौकरियां भी कम होती दिखाई दे रही है। आज के युग में हर कोई इंग्लिश सीखने के लिए महंगे से महंगे स्कूल में पढ़ने के लिए जा रहा है क्योंकि अब बड़ी और अच्छी कंपनियों में इंग्लिश का महत्व बढ़ गया है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे काम के बारें में बताने जा रहें जिससे आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं और इसके लिए  आपको इंग्लिश की ज़रूरत भी नहीं पड़ेगी। आइये जानते हैं क्या है वो काम ….

Day If Your English Is Weak Then Do This Work :

ब्लॉग लिखे: अगर आपको अच्छी हिंदी लिखनी आती है तो आप इसके जरिये हिंदी में ब्लॉग लिखकर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। ब्लॉग बनाना काफी आसान है। ब्लॉग शुरू करने के लिए अधिक तकनीकी जानकारी होने की भी जरूरत नहीं है, लेकिन जिस विषय पर आप लिखना चाहते हैं उसकी अच्छी जानकारी होनी चाहिए। जैसे ही आपके ब्लॉग को पढ़ने वालों की संख्या बढ़ने लगेगी आप अपने ब्लॉग पर विज्ञापन देकर पैसे कमा सकते हैं।

ई-ट्यूशन: अगर आपको पढ़ने-पढ़ाने का शौक है तो ई-ट्यूशन के जरिये ये काम कर सकते हैं। आजकल ई-ट्यूशन की मांग खूब बढ़ रही है। इस काम के लिए आप इंटरनेट के जरिये ई-ट्यूशन की वेबसाइट पर रजिस्टर कर अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

ऑनलाइन सेलिंग: अगर आपको लेन-दें के कामों का शौक है। जैसे कपड़ों, जूतों, खाने-पीने के सामान या अन्य किसी चीज को बेचने का काम शुरू करना चाहते हैं, लेकिन दुकान पर बैठना पसंद नहीं तो इसके लिए आप ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स की मदद ले सकते हैं। अमेजन इंडिया ने हाल ही में अपना एप हिन्दी में लॉन्च किया है। ओएलएक्स, क्विकर जैसे प्लेटफॉर्म पहले ही हिन्दी में उपलब्ध हैं। ये ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं, जहां रजिस्टर करके आप अपना सामान ऑनलाइन बेच सकते हैं।

यूट्यूब पर वीडियो बनाए: इसके अलावा अगर आपको वीडियो बनाने का शौक है तो आप यूट्यूब पर एक हिंदी चैनल बनाकर आप उस पर यूनीक वीडियो अपलोड कर सकते हैं। इसके बाद गूगल का अप्रूवल लेकर आप अपने हर वीडियो के जरिये पैसे कमा सकते हैं। जितना अधिक आपकी वीडियो देखी जाएगी, उतना ही पैसा आप कमाएंगे।

लखनऊ। हिंदुस्तान में जिस तरह हिन्दी का महत्व कम होता जा रहा है उसी तरह हिन्दी मीडियम में पढे हुए लोगों के लिए नौकरियां भी कम होती दिखाई दे रही है। आज के युग में हर कोई इंग्लिश सीखने के लिए महंगे से महंगे स्कूल में पढ़ने के लिए जा रहा है क्योंकि अब बड़ी और अच्छी कंपनियों में इंग्लिश का महत्व बढ़ गया है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे काम के बारें में बताने जा रहें जिससे आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं और इसके लिए  आपको इंग्लिश की ज़रूरत भी नहीं पड़ेगी। आइये जानते हैं क्या है वो काम .... ब्लॉग लिखे: अगर आपको अच्छी हिंदी लिखनी आती है तो आप इसके जरिये हिंदी में ब्लॉग लिखकर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। ब्लॉग बनाना काफी आसान है। ब्लॉग शुरू करने के लिए अधिक तकनीकी जानकारी होने की भी जरूरत नहीं है, लेकिन जिस विषय पर आप लिखना चाहते हैं उसकी अच्छी जानकारी होनी चाहिए। जैसे ही आपके ब्लॉग को पढ़ने वालों की संख्या बढ़ने लगेगी आप अपने ब्लॉग पर विज्ञापन देकर पैसे कमा सकते हैं। ई-ट्यूशन: अगर आपको पढ़ने-पढ़ाने का शौक है तो ई-ट्यूशन के जरिये ये काम कर सकते हैं। आजकल ई-ट्यूशन की मांग खूब बढ़ रही है। इस काम के लिए आप इंटरनेट के जरिये ई-ट्यूशन की वेबसाइट पर रजिस्टर कर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। ऑनलाइन सेलिंग: अगर आपको लेन-दें के कामों का शौक है। जैसे कपड़ों, जूतों, खाने-पीने के सामान या अन्य किसी चीज को बेचने का काम शुरू करना चाहते हैं, लेकिन दुकान पर बैठना पसंद नहीं तो इसके लिए आप ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स की मदद ले सकते हैं। अमेजन इंडिया ने हाल ही में अपना एप हिन्दी में लॉन्च किया है। ओएलएक्स, क्विकर जैसे प्लेटफॉर्म पहले ही हिन्दी में उपलब्ध हैं। ये ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं, जहां रजिस्टर करके आप अपना सामान ऑनलाइन बेच सकते हैं। यूट्यूब पर वीडियो बनाए: इसके अलावा अगर आपको वीडियो बनाने का शौक है तो आप यूट्यूब पर एक हिंदी चैनल बनाकर आप उस पर यूनीक वीडियो अपलोड कर सकते हैं। इसके बाद गूगल का अप्रूवल लेकर आप अपने हर वीडियो के जरिये पैसे कमा सकते हैं। जितना अधिक आपकी वीडियो देखी जाएगी, उतना ही पैसा आप कमाएंगे।