1. हिन्दी समाचार
  2. ऑक्सफोर्ड ने ‘नारी शक्ति’ को दी नई पहचान, बना हिन्दी ‘वर्ड ऑफ द ईयर’

ऑक्सफोर्ड ने ‘नारी शक्ति’ को दी नई पहचान, बना हिन्दी ‘वर्ड ऑफ द ईयर’

Hindi Word Of The Year 2018 Oxford Dictionary

By आस्था सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। देश की ‘नारी शक्ति’ को अब पूरे विश्व भर में पहचान मिल गई है। दरअसल, ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने शनिवार को ‘नारी शक्ति’ शब्द को साल 2018 का हिन्दी शब्द चुना है यानि ‘नारी शक्ति’ बन गया हिन्दी ‘वर्ड ऑफ द ईयर’। इसका ऐलान जयपुर में चल रहे साहित्योत्सव (JLF) में हुआ। बता दें कि इससे पहले ऑक्सफोर्ड ने साल 2017 में ‘आधार’ शब्द को अपना हिन्दी शब्द चुना था और यही से इसकी शुरुआत हुई थी।

पढ़ें :- नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली को कम्युनिस्ट पार्टी से किया गया बाहर

कहां से लिया गया यह शब्द

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरीज के अनुसार यह शब्द संस्कृत से लिया गया है और यह शब्द अपने हिसाब से जीवन जी रहीं महिलाओं के लिए इस्तेमाल किया जाता है। देश में महिलाओं के अधिकार और हर क्षेत्र में उनके प्रतिनिधित्व के आधार पर इस शब्द को शब्दकोश में शामिल करने का फैसला लिया गया।

ऑक्सफोर्ड के मुताबिक देश में महिला सशक्तिकरण के लिए की सरकार की तरफ से की जा रही कोशिशो और मीटू जैसे आंदोलन की बदौलत इस शब्द को डिक्शनरी में जगह मिल पाई है। ऑक्सफोर्ड की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि भारत में बीते साल महिला अधिकारों को लेकर जमकर बहस हुई साथ ही नारी शक्ति शब्द पर मार्च 2018 में सबसे अधिक जोर दिया गया था। इसके बाद केंद्र सरकार ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर नारी शक्ति पुरस्कार का ऐलान किया था।

पढ़ें :- उत्तर प्रदेश स्थापना दिवसः पीएम मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ से लेकर कई नेताओं ने दी बधाई

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...