1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. होली 2022: जानिए रंगों के त्योहार में क्यों खाई जाती है भांग और जानिए इसके 5 फायदे

होली 2022: जानिए रंगों के त्योहार में क्यों खाई जाती है भांग और जानिए इसके 5 फायदे

भांग विश्राम में मदद करता है। इसके अलावा, यह अपने मतली-विरोधी और उल्टी-विरोधी गुणों के लिए प्रभावी पाया गया है और कीमोथेरेपी से गुजरने वाले कैंसर रोगियों की मदद करता है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

रंगों का त्योहार होली आने ही वाला है। भारत में भांग त्योहार के दौरान विभिन्न तरीकों से परोसा और आनंदित किया जाता है। भांग मादा भांग या मारिजुआना के पौधे की कलियों, पत्तियों और फूलों से बना एक खाद्य मिश्रण है। भारत में, इसे हजारों सालों से खाने-पीने में जोड़ा जाता रहा है और होली के दौरान इसे ठंडाई और पकोड़े के रूप में खाने की परंपरा है। यहां भांग के कुछ लाभ दिए गए हैं और इसका सेवन क्यों करना चाहिए।

पढ़ें :-  Vrat, Festival July 2022: जुलाई में होगी पर्व त्योहारों की धूम, जानिये गुरु पूर्णिमा की तिथि

होली पर लोग भांग का सेवन क्यों करते हैं?

ऐसा माना जाता है कि भांग के सीमित सेवन से शरीर को आराम मिलता है। प्राचीन ग्रंथ अर्थवेद में भांग को एक लाभकारी जड़ी बूटी के रूप में वर्णित किया गया है जो चिंता को दूर करने में मदद करती है। भांग को पवित्र भी माना जाता है और इसलिए इसे देवताओं, विशेषकर भगवान शिव को चढ़ाया जाता है। कई संत अपने ध्यान को बढ़ावा देने और पारलौकिक अवस्थाओं को प्राप्त करने के लिए भांग का उपयोग करते हैं।

भांग के लाभ

– भांग में मतली-रोधी और उल्टी-रोधी गुण होते हैं। इसके सेवन से कैंसर के इलाज के लिए कीमोथेरेपी कराने वाले लोगों को मदद मिल सकती है।

पढ़ें :- Yogini Ekadashi 2022 Date : प्रभु और भक्त के मिलन का व्रत है योगिनी एकादशी, वर्जित खाद्य पादार्थों से बना कर रखें दूरी

– भांग दर्द को कम करने में मदद करता है। यह भांग का व्युत्पन्न है, जिसका उपयोग दुनिया भर में दर्द से राहत में किया जाता है।

– भांग मांसपेशियों में ऐंठन और दौरे को कम करने में भी मदद कर सकता है।

स्केलेरोसिस वाले लोगों में मांसपेशियों की ऐंठन को कम कर सकते हैं, एक चिकित्सा स्थिति जो आमतौर पर मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी को प्रभावित करती है, जिससे अक्सर मांसपेशियों में ऐंठन होती है।

अगर आपको सोने में परेशानी हो रही है तो भांग आपकी मदद कर सकता है। पुराने दर्द, मल्टीपल स्केलेरोसिस और फाइब्रोमायल्गिया के कारण होने वाली नींद की गड़बड़ी को कम कर सकता है।

भांग के सेवन से भूख बढ़ती है। यह गुण उन लोगों के लिए मददगार हो सकता है जो वजन बढ़ाना चाहते हैं लेकिन दूसरों के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

पढ़ें :- Kharchi Puja 2022 : धरती मां सहित चौदह देवी देवताओं की इस त्योहार में होती है पूजा, इस जगह मनाया जाता है ये त्योहार

अस्वीकरण: लेख में उल्लिखित सुझाव और सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...