1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Holi special: इस होली रंगो से ऐसे करें अपने बालों की देखभाल, ये है 4 बेस्ट टिप्स

Holi special: इस होली रंगो से ऐसे करें अपने बालों की देखभाल, ये है 4 बेस्ट टिप्स

सबसे जरूरी बात कि रंग खेलने जा रही हैं तो बालों को खुला ना छोड़े। खुले बालों में रंग आसानी से आपके बालों के जड़ों तक पहुंच सकता है और इससे आपके बाल कमजोर हो सकते हैं। इसके अलावा होली खेलने से पहले बालों में तेल की मालिश कर लें। नारियल, जैतून, सरसों या किसी भी अन्य तेल से बालों की मालिश कर सकते हैं।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: होली का त्यौहार आने वाला हैं जो कि अपने रंगों के लिए जाना जाता हैं। रंगों का यह त्यौहार सभी के चहरे पर खुशी लेकर आता हैं। लेकिन कई लोग अपने बालों के प्रति फिक्रमंद रहते हैं जिस कारण से होली खेलने से कतराते हैं। क्योंकि केमिकल वाले रंग कई बार बालों को गहरा नुकसान कर जाते हैं।

पढ़ें :- High Energy : दिनभर भरपूर ऊर्जा के लिए खाएं ऐसा भोजन, थकान और तनाव से मुक्त हो जाएंगे

आपको बता दें, ऐसे में आपको जरूरत हैं कुछ ऐसे तरीकों को अपनाने की जिनमें आप होली का मजा भी ले सकें और अपने बालों को भी नुकसान होने से बचा सकें। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

ऐसे करें रंगो से बालों की देखभाल 

  • सबसे जरूरी बात कि रंग खेलने जा रही हैं तो बालों को खुला ना छोड़े। खुले बालों में रंग आसानी से आपके बालों के जड़ों तक पहुंच सकता है और इससे आपके बाल कमजोर हो सकते हैं। इसके अलावा होली खेलने से पहले बालों में तेल की मालिश कर लें। नारियल, जैतून, सरसों या किसी भी अन्य तेल से बालों की मालिश कर सकते हैं।
  • बालों से रंग को पूरी तरह छुड़ाने के लिए कभी भी गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें। इससे बाल खराब हो सकते हैं। दरअसल, गर्म पानी बालों को ड्राई बना देता है। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि गीले बालों को ब्लोअर से ड्राई न करें बल्कि नैचुरली ही बालों को सुखाएं।
  • सूखे रंगों से होली खेलने के बाद बालों को अच्छी तरह से ब्रश कर लें। कंघी या ब्रश करने से सिर पर जमे रंगों को हटाने में काफी मदद मिलेगी। लेकिन अगर आपने होली गीले रंगों से खेला है तो पहले बालों को सादे पानी से धोएं। इसके बाद शैम्पू का इस्तेमाल करें। फिर बालों को सादे पाने से धोएं।
  • बालों पर तेल की मालिश करने के साथ ही सिर पर टोपी जरूर लगाएं। ये स्टाइलिश दिखने के साथ ही बालों को पूरी तरह से प्रोटेक्ट करेगा। टोपी लगाने से बाल सीधे रंग के संपर्क में नहीं आएंगे। इसके साथ ही बालों को धोने के लिए नेचुरल शैंपू या फिर बेबी शैंपू का उपयोग करें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...