1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Holy basil seeds : इस पवित्र पौधे के बीज को खाने से मिलती है शांति मजबूत, इम्यूनिटी के साथ् दूर होता है तनाव

Holy basil seeds : इस पवित्र पौधे के बीज को खाने से मिलती है शांति मजबूत, इम्यूनिटी के साथ् दूर होता है तनाव

पवित्र तुलसी का पौधा पूज्य के साथ सेहत के लिए गुणकारी है। तुलसी के बीज तनाव दूर करने के लिए रामबाण  उपाय है। आयुर्वेद में तुलसी के पौधे के सभी भागों को लेकर औषधि बनायी जाती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Holy basil seeds : पवित्र तुलसी का पौधा पूज्य के साथ सेहत के लिए गुणकारी है। तुलसी के बीज तनाव दूर करने के लिए रामबाण  उपाय है। आयुर्वेद में तुलसी के पौधे के सभी भागों को लेकर औषधि बनायी जाती है। सदियों से इस अचूक पौधे को लेकर वैद्य आशावान रहे है। ऋषियों ने तुलसी के चमत्कारी गुणों के बारे में पता लगा लिया था। तुलसी के बीज भी बहुत फायदेमंद होते हैं, पाचन तंत्र को सुधारते हैं।तुलसी के बीजों में प्रोटीन, फाइबर और आयरन काफी होता है। तुलसी के बीज पाचन, वजन घटाने, खांसी और ठंड के इलाज में भी कारगर हैं।तुलसी के बीज खाने से आपका वजन भी कम हो सकता है।

पढ़ें :- पाइल्स के लिए रामबाण है यह आयुर्वेदिक दवा

1-तुलसी के बीज दिमाग के लिए फायदेमंद हैं। इनके सेवन से तनाव और चिंता जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। तुलसी के बीज मानसिक बीमारियों के खतरे को कम करते हैं। तनाव को दूर भगाने के लिए आप तुलसी के बीजों का सेवन करें।
2. सर्दी-जुकाम में तुलसी के बीज का काढ़ा बनाकर पीने से फायदा होता है।
3. त्वचा को बनाए जवां- तुलसी के बीज में भरपूर एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स यानि मुक्त कणों की वजह से होने वाले डैमेज को रोकते हैं। इन फ्री रेडिकल्स के डैमेज की वजह से उम्र से पहले बुढ़ापे आने लगता है। लेकिन अगर आप तुलसी के बीज का खाने में इस्तेमाल करते हैं तो आप लंबे समय तक जवां रह सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...