1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. होमगार्ड्स स्थापना दिवस: सीएम योगी का ऐलान-होमगार्ड के साथ दुर्घटना हुई तो परिजनों को 5 लाख की सहायता राशि

होमगार्ड्स स्थापना दिवस: सीएम योगी का ऐलान-होमगार्ड के साथ दुर्घटना हुई तो परिजनों को 5 लाख की सहायता राशि

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। होमगार्ड्स स्थापना दिवस के मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि ड्यूटी के दौरान मृत्यु और स्थायी अपंगता पर आश्रित जनों को पांच लाख रुपये सरकार देगी। उन्होंने कहा कि, पूर्व की सरकारों की अपेक्षा वर्तमान सरकार संवेदनशील रही है। पूर्व की सरकार में 55 हजार तो वर्तमान सरकार में 99 हजार होमगार्ड ड्यूटी पर रोजाना लगाए जा रहे हैं। दुर्घटना बीमा योजना के तहत धनराशि उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

पढ़ें :- तीसरी लहर का कहर: 40 से अधिक देशों में फैला Omicron, यूरोप के कई देशों में आई संक्रमितों की बाढ़

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने रविवार को कहा कि होमगार्ड विभाग हमेशा से ही निष्काम भाव से समाज की सेवा व देश की सुरक्षा में योगदान दिया है। कुंभ मेला हो, आपदा हो या अन्य क्षेत्र में कार्य करने के दौरान होमगार्ड स्वयंसेवको ने हमेशा अदम्य साहस का परिचय दिया है। इस सेवा और साहस का क्रम यूंही ही जारी रखें।

दरअसल, होमगार्ड मुख्यालय स्थित परेड ग्राउंड में आयोजित 58वें उत्तर प्रदेश होमगार्ड्स स्थापना दिवस के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री ने कहीं। सीएम योगी ने कहा कि बिकरु कांड में घायल होमगार्ड जयराम को सरकारी मदद और चिकित्सा उपचार के लिए छह लाख की मदद दी गई है।

होमगार्ड अपनी क्षमता और दक्षता के अनुसार ईमानदारी से सेवा देते रहें। होमगार्ड के साथ दुर्घटना हुई तो परिजनों को आर्थिक मदद दी जाएगी। साथ ही पांच लाख की सहायता राशि भी दी जाएगी। राज्य सरकार कौशल विकास योजना के तहत 1200 जवान बाढ़ के लिए प्रशिक्षित किए गए हैं।

 

पढ़ें :- PM मोदी और रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच मुलाकात, कहा-दुनिया बदल गई पर हमारी दोस्ती नहीं

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...