इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर कम दिनों में हटाएं पिंपल के दाग

जानिए क्यों बढ़ते हैं पिंपल और कैसे मिल सकता है छुटकारा
जानिए क्यों बढ़ते हैं पिंपल और कैसे मिल सकता है छुटकारा

लखनऊ। ऑइली स्किन वाले लोगों के लिए पिंपल्स यानि मुहासों की समस्या आम होती है। बढ़ती उम्र और तमाम इलाज के बाद मुहासे सही तो हो जाते हैं लेकिन उनके दाग आसानी से नहीं जाते हैं। इसका बुरा प्रभाव आपकी खूबसूरत त्वचा पर जरूर पड़ता है। अगर आप भी मुहासों पर कई तरह की क्रीम लगाकर थक चुके हैं तो आज हम आपको इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ आसान घरेलू नुस्खे बताएंगे।

Home Remedies For Acne 2 :

खीरा

खीरे में मुंहासे को तुरंत ठीक करने और साफ करने की शक्तिब होती है। खीरे को कस लें और अपने चेहरे पर एक घंटे के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इससे न केवल पिंपल साफ होता है बल्कि यह पिंपल को होने से रोकता भी है।

शहद

इसको पिंपल के दाग वाली जगह पर लगाएं और 45 मिनट तक ऐसे ही रहने दें और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। शहद हर प्रकार के दाग को ठीक कर सकता है।

गुलाब जल और नींबू का रस

एक चम्मलच नींबू के रस में दो चम्महच गुलाब जल मिलाएं। इस पेस्ट को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और फिर ताजा पानी से धो दें। इसको रेगुलर लगाने से चेहरा बेदाग हो जाएगा।

चंदन पाउडर और गुलाब जल

चंदन पाउडर और गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को रात में सोने से पहले लगाएं और सुबह उठने के बाद धो लें। अगर आपको लगे की चेहरा ड्राइ हो गया है तो चंदन पाउडर में दूध मिला कर लगाएं।

आइस क्यूब

मुंहासे होने की वजह से त्वोचा के पोर्स काफी बड़े हो जाते हैं। इसको कम करने के लिए और दाग को हटाने के लिए चेहरे पर 15 मिनट तक बर्फ से मालिश करें।

नारियल पानी

इस पानी से मुंह धोने से चेहरे के दाग साफ हो जाते हैं। यह पिंपल हटाने का एक घरेलू उपचार है।

लखनऊ। ऑइली स्किन वाले लोगों के लिए पिंपल्स यानि मुहासों की समस्या आम होती है। बढ़ती उम्र और तमाम इलाज के बाद मुहासे सही तो हो जाते हैं लेकिन उनके दाग आसानी से नहीं जाते हैं। इसका बुरा प्रभाव आपकी खूबसूरत त्वचा पर जरूर पड़ता है। अगर आप भी मुहासों पर कई तरह की क्रीम लगाकर थक चुके हैं तो आज हम आपको इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ आसान घरेलू नुस्खे बताएंगे। खीरा खीरे में मुंहासे को तुरंत ठीक करने और साफ करने की शक्तिब होती है। खीरे को कस लें और अपने चेहरे पर एक घंटे के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इससे न केवल पिंपल साफ होता है बल्कि यह पिंपल को होने से रोकता भी है। शहद इसको पिंपल के दाग वाली जगह पर लगाएं और 45 मिनट तक ऐसे ही रहने दें और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। शहद हर प्रकार के दाग को ठीक कर सकता है। गुलाब जल और नींबू का रस एक चम्मलच नींबू के रस में दो चम्महच गुलाब जल मिलाएं। इस पेस्ट को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और फिर ताजा पानी से धो दें। इसको रेगुलर लगाने से चेहरा बेदाग हो जाएगा। चंदन पाउडर और गुलाब जल चंदन पाउडर और गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को रात में सोने से पहले लगाएं और सुबह उठने के बाद धो लें। अगर आपको लगे की चेहरा ड्राइ हो गया है तो चंदन पाउडर में दूध मिला कर लगाएं। आइस क्यूब मुंहासे होने की वजह से त्वोचा के पोर्स काफी बड़े हो जाते हैं। इसको कम करने के लिए और दाग को हटाने के लिए चेहरे पर 15 मिनट तक बर्फ से मालिश करें। नारियल पानी इस पानी से मुंह धोने से चेहरे के दाग साफ हो जाते हैं। यह पिंपल हटाने का एक घरेलू उपचार है।