अगर आप भी हैं सफेद बालों से परेशान, तो अपनाएं ये नुस्खे

आज के समय में सफेद बाल होना आम समस्या हो गई है। बाज़ार में सफेद बालों को काला करने के लिए कई प्रोडक्ट्स उपलब्ध है जिन्हें आप अपना सकते है लेकिन उनमे मौजूद केमिकल आपके बालों को खराब कर देते है। कई बार इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से हमारे बाल झड़ने लगते है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिन्हें अपनाकर आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते है।

Home Remedies For Black Hair :

आंवला- आपने आंवला के बारे में जरूर सुना होगा कई हेयर ऑयल बनाने वाली कंपनियां आंवले का इस्तेमाल करती हैं। आप अपने बालों को काला रखने के लिए कच्चे आंवले का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप यह कर सकते हैं आधा लीटर पानी में दो चम्मच आंवला पाउडर डालें, और इसमें कुछ नींबू का जूस भी मिलाएं। बाल काले करने के लिए यह अच्छा तरीका है आप नहाते समय रोजाना इससे अपने बालों को धोएं यह बालों को काला करेगा।

देसी घी- खाने में घी तो खाया ही जाता है लेकिन यह सफेद बालों को काला करने के लिए भी इस्तेमाल में आता है, अगर आप देसी घी से हफ्ते में एक बार बालों में मालिश करें तो इसका लाभ जरूर मिलेगा।

कच्चा आम-दही- दही का इस्तेमाल भी बालों को काला करने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आप दही और हिना को हफ्ते में एक बार मिलाकर बालों में जरूर लगाएं। यह तरीका आसान भी है और आप इसमें ज्यादा समय भी नहीं लगेगा।

प्याज- प्याज भले ही आपकी आंखों में आंसू ले आती हो लेकिन यह आपके सफेद हो चुके बालों को भी काला करती है। प्याज को काटकर आप अपने बालों पर नियमित रूप से रगड़ेंगे तो इसका नतीजा जरूर निकलेगा इसके अलावा अगर आपको यह तरीका पसंद नहीं तो आप छिलके सहित प्याज का मिश्रण बनाकर इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

गाय का दूध- गाय का दूध भी बालों को काला रखने में करता है। अगर आप गाय के कच्चे दूध से बालों को धोएंगे तो काफी फायदा होता है।

आज के समय में सफेद बाल होना आम समस्या हो गई है। बाज़ार में सफेद बालों को काला करने के लिए कई प्रोडक्ट्स उपलब्ध है जिन्हें आप अपना सकते है लेकिन उनमे मौजूद केमिकल आपके बालों को खराब कर देते है। कई बार इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से हमारे बाल झड़ने लगते है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिन्हें अपनाकर आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते है। आंवला- आपने आंवला के बारे में जरूर सुना होगा कई हेयर ऑयल बनाने वाली कंपनियां आंवले का इस्तेमाल करती हैं। आप अपने बालों को काला रखने के लिए कच्चे आंवले का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप यह कर सकते हैं आधा लीटर पानी में दो चम्मच आंवला पाउडर डालें, और इसमें कुछ नींबू का जूस भी मिलाएं। बाल काले करने के लिए यह अच्छा तरीका है आप नहाते समय रोजाना इससे अपने बालों को धोएं यह बालों को काला करेगा। देसी घी- खाने में घी तो खाया ही जाता है लेकिन यह सफेद बालों को काला करने के लिए भी इस्तेमाल में आता है, अगर आप देसी घी से हफ्ते में एक बार बालों में मालिश करें तो इसका लाभ जरूर मिलेगा। कच्चा आम-दही- दही का इस्तेमाल भी बालों को काला करने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आप दही और हिना को हफ्ते में एक बार मिलाकर बालों में जरूर लगाएं। यह तरीका आसान भी है और आप इसमें ज्यादा समय भी नहीं लगेगा। प्याज- प्याज भले ही आपकी आंखों में आंसू ले आती हो लेकिन यह आपके सफेद हो चुके बालों को भी काला करती है। प्याज को काटकर आप अपने बालों पर नियमित रूप से रगड़ेंगे तो इसका नतीजा जरूर निकलेगा इसके अलावा अगर आपको यह तरीका पसंद नहीं तो आप छिलके सहित प्याज का मिश्रण बनाकर इस्तेमाल भी कर सकते हैं। गाय का दूध- गाय का दूध भी बालों को काला रखने में करता है। अगर आप गाय के कच्चे दूध से बालों को धोएंगे तो काफी फायदा होता है।