गैस की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये नुस्खे

गैस की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये नुस्खे
गैस की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये नुस्खे

लखनऊ। हम और आप अपने दिन की शुरूआत सुबह की चाय से करते हैं। किसी को बेड टी की आदत है तो किसी को पेट साफ करने के लिए चाय जरूरी हो चुकी है। लेकिन क्या आपको पता है कि चाय में मौजूद टेनिन्स पेट में एसिड बनाने का काम करता है। यही नहीं वक्त की कमी के चलते लोग कई बार जल्दी-जल्दी अपना नाश्ता करते हैं लेकिन आप यह नहीं जानते कि उनकी यह आदत पेट में सूजन की समस्या को आमंत्रित करती है। विशेषज्ञों के जल्दी-जल्दी खाने की वजह से भोजन पाचन तंत्र में फंस जाता है। जिसकी वजह से गैस्ट्रिक की समस्या हो जाती है।आज हम आपको इस समस्या से बचने के लिए कुछ घरेलू उपाय जिससे आपको तुरंत राहत मिल सकता हैं।

Home Remedies For Gastric Problem 2 :

सौंफ

सौंफ खाने या इसकी चाय पीने से पेट की गैस एक मिनट में निकल जाती है।

नींबू पानी

अगर आपको लगातार पेट फूलने की समस्या रहती है तो रोजाना सुबह उठकर नींबू के साथ गर्म पानी पीएं। नींबू के पानी में प्राकृतिक रुप से मूधवर्धक गुण मौजूद होते है। जो आपके पेट को ब्लोट करने में मदद करते हैं।कई बार डिहाइड्रेशन से बचने के लिए लोग खूब पानी पीते हैं जिसकी वजह से भी ब्लोटिंग की समस्या होती है। नींबू का पानी शरीर से एक्सट्रा पानी निकालने में मदद करता है।

तुलसी पत्ती

तुलसी की कुछ पत्तियों के सेवन से आपको काफी लाभ मिलेगा। इसके अलावा आप चाहे तो तुलसी की चाय बनाकर भी पी सकते हो।

हरी धनिया

पेट फूलने पर हरी धनिया की चाय पियें। इससे पेट दर्द ठीक हो जाएगा और गैस भी निकल जाएगी।

लखनऊ। हम और आप अपने दिन की शुरूआत सुबह की चाय से करते हैं। किसी को बेड टी की आदत है तो किसी को पेट साफ करने के लिए चाय जरूरी हो चुकी है। लेकिन क्या आपको पता है कि चाय में मौजूद टेनिन्स पेट में एसिड बनाने का काम करता है। यही नहीं वक्त की कमी के चलते लोग कई बार जल्दी-जल्दी अपना नाश्ता करते हैं लेकिन आप यह नहीं जानते कि उनकी यह आदत पेट में सूजन की समस्या को आमंत्रित करती है। विशेषज्ञों के जल्दी-जल्दी खाने की वजह से भोजन पाचन तंत्र में फंस जाता है। जिसकी वजह से गैस्ट्रिक की समस्या हो जाती है।आज हम आपको इस समस्या से बचने के लिए कुछ घरेलू उपाय जिससे आपको तुरंत राहत मिल सकता हैं। सौंफ सौंफ खाने या इसकी चाय पीने से पेट की गैस एक मिनट में निकल जाती है। नींबू पानी अगर आपको लगातार पेट फूलने की समस्या रहती है तो रोजाना सुबह उठकर नींबू के साथ गर्म पानी पीएं। नींबू के पानी में प्राकृतिक रुप से मूधवर्धक गुण मौजूद होते है। जो आपके पेट को ब्लोट करने में मदद करते हैं।कई बार डिहाइड्रेशन से बचने के लिए लोग खूब पानी पीते हैं जिसकी वजह से भी ब्लोटिंग की समस्या होती है। नींबू का पानी शरीर से एक्सट्रा पानी निकालने में मदद करता है। तुलसी पत्ती तुलसी की कुछ पत्तियों के सेवन से आपको काफी लाभ मिलेगा। इसके अलावा आप चाहे तो तुलसी की चाय बनाकर भी पी सकते हो। हरी धनिया पेट फूलने पर हरी धनिया की चाय पियें। इससे पेट दर्द ठीक हो जाएगा और गैस भी निकल जाएगी।