बालों के झड़ने की समस्या से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

hair fall,बालों के झड़ने की समस्या ,घरेलू उपाय
बालों के झड़ने की समस्या से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
लखनऊ। भागदौड़ भरी जिंदगी में आजकल लोग अपने खाने-पीने पर भी सही से ध्यान नहीं रख पा रहे हैं। जिसका बुरा असर आपके बालों पर देखने को मिलता है। झड़ते बालों का मुख्य कारण गलत खान-पान और अधिक लेना है। अगर आप भी बालों की इस समस्या से जूझ रहे हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप भी पा सकते हैं घने लंबे और लहराते बाल। भृंगराज भृंगराज बालों का झड़ना रोकने के साथ उन्हें घना बनाने में भी…

लखनऊ। भागदौड़ भरी जिंदगी में आजकल लोग अपने खाने-पीने पर भी सही से ध्यान नहीं रख पा रहे हैं। जिसका बुरा असर आपके बालों पर देखने को मिलता है। झड़ते बालों का मुख्य कारण गलत खान-पान और अधिक लेना है। अगर आप भी बालों की इस समस्या से जूझ रहे हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप भी पा सकते हैं घने लंबे और लहराते बाल।

भृंगराज
भृंगराज बालों का झड़ना रोकने के साथ उन्हें घना बनाने में भी मदद करता है। यही कारण है कि हर हेयरकेयर उत्पाद में इसे जरुर शामिल किया जाता है। आइए जानते हैं जल्द से जल्द इसका असर अपने बालों पर देखने के लिए आपको इसका इस्तेमाल कैसे करना है।

{ यह भी पढ़ें:- ऐसे दूर भगाएं कोहनी और घुटनों का कालापन }

लगाने का तरीका-
भृंगराज की पत्तियों को थोड़े से पानी के साथ मिक्स करके उसका पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें। 20 मिनट बाद अपने बालों को शैम्पू कर लें। आप चाहे तो भृंगराज के इस पेस्ट में तुलसी या आंवला भी मिला सकते हैं। इसके अलावा एक और तरीका आपके झड़ते बालों को कोरने में आपकी मदद कर सकता है।

शिकाकाई
शिकाकाई में मौजूद विटामिन ए, सी, के और एंटीऑक्सीडेंट गुण बालों को पोषण देने के साथ उनका विकास भी करते हैं। बालों को स्वास्थ्य रखने के लिए नारियल तेल में शिकाकाई मिक्स करके लगाएं।

{ यह भी पढ़ें:- आंखों के काले घेरों को रातभर में ऐसे करें छूमंतर }

सामग्री-
6 चम्मच सूखा शिकाकाई पाउडर
2 कप पानी

बनाने का तरीका
एक जग में शिकाकाई पाउडर भिगो कर रख दें। इसके बाद पानी से सिर को गीला करके शिकाकाई शैंपू से सिर को धो लें। बालों को 5 मिनट तक धोएं। आप इस उपाय को हर दूसरे दिन इस्तेमाल कर सकते हैं।

ब्राह्मी
ब्राह्मी पाउडर आपके बालों से जुड़ी सभी दिक्कतों को दूर करने में मदद करता है।आइए जानते हैं कैसे इसका इस्तेमाल करना है।

{ यह भी पढ़ें:- आप भी हैं झड़ते बालों से परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे }

सामग्री-
2 चम्मच सूखा ब्राह्मी पाउडर
2 चम्मच सूखा आंवला पाउडर
2 चम्मच अश्वगंधा पाउडर
½ कप दही

बनाने का तरीका
इन सभी चीजों को मिक्स करके इनका पेस्ट बना लें।इसके बाद अपने बालों को दो हिस्से में बांट कर पेस्ट को बालों की जड़ पर लगाएं।इस पेस्ट को बालों पर एक घंटे तक लगाने के बाद सिर को गुनगुने पानी से धो लें।

मेथी
मेथी हर घर में इस्तेमाल की जाने वाली चीज है।खास बात यह है कि आप इसका इस्तेमाल अपने बालों को सुदंर बनाने के लिए भी कर सकती हैं।इसके उपयोग से न सिर्फ बालों का झड़ना रुकता है बल्कि सिर की रूसी भी दूर होती है।

सामग्री-
2 चम्मच मेथी
2 चम्मच हरी दाल
1 चम्मच नींबू का रस
मुठ्ठीभर कड़ी पत्ता

{ यह भी पढ़ें:- किचेन में इस्तेमाल होने वाली इन चीजों से रखें त्वचा का ख्याल }

बनाने का तरीका
इन सभी चीजों को एक साथ मिक्स कर इनका पेस्ट बना लें।इस पेस्ट को बालों पर शैम्पू की तरह इस्तेमाल करें। अच्छे रिजल्ट के लिए इस उपाय को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें।

Loading...