अक्ल दांत का दर्द करे परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

wisdom tooth,अक्ल दांत का दर्द , घरेलू नुस्खे
अक्ल दांत का दर्द करे परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Wisdom Tooth Pain

लखनऊ। अक्ल दांत यानी सबसे बाद में निकलने वाला दांत जिसे लोग दाढ भी कहते है। जब लगभग सभी दांत निकल आते है तो 17 से 25 साल की उम्र के बीच अक्ल के दांत उभरना शुरू हो जाते है। हालांकि कुछ लोगों में यह 25 साल के बाद भी आते है। जब यह दांत निकलता है तो काफी दर्द होता है कभी कभी यह दर्द असहनीय हो जाता है और खाना-पीना तक बंद हो जाता है। अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहें हैं तो आज हम आपको इसके दर्द के कारण और इससे आराम पाने के लिए कुछ उपाय बताने जा रहे है।

इस वजह से होता है अक्ल दांत में दर्द

  • अक्ल दांत सबसे अंत में आते है, जिस वजह से उन्हें उभरते समय पूरी जगह नहीं मिल पाती।
  • जब यह दांत निकलता है तो बाकी के दांतों को भी पुश करता है। जिस वजह से मसूड़़ों में दवाब बनता है और दांतों में दर्द, मसूड़ों की सूजन आदि कई प्रॉबल्म आती है।

मसूड़ों में सूजन आने पर करें ये काम

  • अगर अक्ल दांत के कारण मसूड़ों में सूजन आ जाए तो हल्के गुनगुने पानी में नमक डालकर कुल्ला करें।
  • ध्यान रखें किन नमकयुक्त पानी को 2 से 3 मिनट तक मुंह में रखकर कुल्ला करें। इससे दर्द से राहत मिलेगी और सूजन भी कम होगी।

बर्फ के टुकड़े

अगर दांत में दर्द है तो बर्फ के छोटे-छोटे टुकड़े लेकर उन्हें दांत के पास रखें। इससे दर्द और मसूड़ों की सूजन भी कम होगी। ऐसा रोजाना करें, तभी फर्क दिखना शुरू होगा।

हींग का इस्तेमाल

चुटकीभर हींग लेकर उसे मौसम्मी के रस में मिलाकर रूई की मदद से अक्ल दांत के पास रखें। इससे दर्द दूर रहेगा और आसपास के दांतों पर इसका असर भी कम बनेगा।

लौंग भी फायदेमंद

लौंग दांतों के बैक्टीरिया और कीटाणुओं को समाप्त करने की क्षमता रखती है। वहीं अगर अक्ल दांत उबरते समय दर्द रहता है तो उस दांत से लौंग का अर्क चूंसने से दर्द कम होगा।

प्याज का करें इस्तेमाल

कहते है कि जो लोग रोजाना कच्चे प्याज का सेवन करते है उन्हें दांतों से जुड़ी समस्या की शिकायत कम ही होती है। दरअसल, प्याज में मुंह के कीटाणुओं और जीवाणुओं को समाप्त करने के गुण होते हैं। अगर अक्ल दाढ का दर्द सता रहा है तो प्याज के टुकड़े को दांत के पास रखकर चबाएं। इससे काफी आराम मिलेगा।

अमरूद की पत्तियां

अमरूद की पत्तियां दांत दर्द में दवा की तरह काम करती हैं। अमरूद की पत्तिदयों में anti-inflammatory और antimicrobial गुण भी पाया जाता है जो दांत दर्द में फायदेमंद है।

नमक

दांत दर्द में नमक का इस्तेमाल करना भी बहुत फायदेमंद होता है। ये मसूड़ों की जलन को कम करने में मददगार है। इसके अलावा नमक के इस्तेमाल से इंफेक्शन का खतरा भी कम हो जाता है।

लौंग

  • दांत के दर्द के लिए हममें से ज्यादातर लोग लौंग का इस्तेमाल करते हैं।
  • अक्ल दाढ़ निकलने के दौरान भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका anesthetic और analgesic गुण दर्द को शांत करने में मददगार होता है।
  • इसके अलावा इसका एंटी-सेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी इंफेक्शन नहीं होने देता है। आप चाहें तो कुछ लौंग मुंह में रख सकते हैं या फिर उसके तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
लखनऊ। अक्ल दांत यानी सबसे बाद में निकलने वाला दांत जिसे लोग दाढ भी कहते है। जब लगभग सभी दांत निकल आते है तो 17 से 25 साल की उम्र के बीच अक्ल के दांत उभरना शुरू हो जाते है। हालांकि कुछ लोगों में यह 25 साल के बाद भी आते है। जब यह दांत निकलता है तो काफी दर्द होता है कभी कभी यह दर्द असहनीय हो जाता है और खाना-पीना तक बंद हो जाता है। अगर आप भी…