1. हिन्दी समाचार
  2. रातभर में आंखों के काले घेरों को ऐसे करें गायब

रातभर में आंखों के काले घेरों को ऐसे करें गायब

Home Remedies To Get Rid Of Dark Circles 2

By आस्था सिंह 
Updated Date

लखनऊ। खूबसूरत चेहरे की असली सुन्दरता आंखों से होती है। लड़की हो या लड़का हर कोई आकर्षक दिखना चाहता है। कई बार डार्क सर्कल यानी आंखों के नीचे काले घेरे होने कि वजह से आपकी खूबसूरती निखर कर नहीं आ पाती है। आंखों के नीचे काले घेरे कई कारणों से होते हैं, जैसे शरीर में किसी विटामिन या अन्य किसी पोशक तत्व की कमी का होना, नींद न आना या मानसिक तनाव। वजह कुछ भी हो पर आज हम आपको जो उपाय बताएंगे जिनसे आप रातभर में ही डार्क सर्कल को कहेंगे बाए-बाए।

पढ़ें :- यूपी विधानसभा में ध्वनि मत से पारित हुआ लव जिहाद विधेयक, विधान परिषद में होगी परीक्षा

हर्बल पैक
आंखों के नीचे काले घेरे दूर करने के लिए सबसे पहले 50 ग्राम तुलसी के पत्ते, नीम के पत्ते और पुदीने के पत्तों को गुलाबजल में मिक्स कर के पीस लें। इस रस में थोड़ा हल्दी पाउडर मिक्स कर के पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को काले घेरों पर लगाएं, ऐसा करने से डार्क सर्कल की समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी।

बादाम तेल से मालिश
रात को सोने से पहले आधा चम्मच रोगन बादाम, तीन बूंद प्योर आरेंज आयल और दो बूंद शहद एक साथ मिक्स कर लें। इस मिश्रण को तर्जनी उंगली में लेकर आंखों के चारों तरफ हल्के हाथ से गोलाई में मालिश करें। इससे काफी लाभ मिलेगा।

कुकुम्बर थैरेपी
डार्क सर्कल की प्राब्लम को कम करने के लिए आप कुकुम्बर थैरेपी का इस्तेमाल कर सकते हैं।इसके लिए खीरे के टुकड़े को आंखों के ऊपर रखें। कुछ देर तक आंख बंद रखने के बाद डार्क एरिया पर इसे हल्के-हल्के से घुमाएं। इससे आंख के आसपास का थुलथुलापन कम होने के साथ कालापन भी घटेगा।

टी-बैग्स
डार्क सर्कल पर इस्तेमाल किए गए टी-बैग्स का यूज करें। टी-बैग्स में मौजूद तत्व, टैनिन आंखों के आसपास की सूजन और डार्कनेस को कम करता है।

पढ़ें :- ममता बनर्जी ने पीएम मोदी पर बोला हमला, कहा-भाजपा सबसे बड़ी दंगाबाज और डंडेबाज है

भरपूर नींद
हमारी त्वचा खुद को अधिकतर रात के समय ही रेजुनवेट करती है इसलिए चेहरे की इसकी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए एक भरपूर नींद बहुत जरूरी है।

डाइट हो फिट
अपने आहार में दूध, दही, सिट्रस फ्रूटस, दालें, हरी-सबिजयां, अंकुरित अनाज आदि लें। इसके अलावा अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा कलरफुल फूडस जैसे येलो बेल पेपर, रेड बेल पेपर, टमाटर आदि को शामिल करें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...