ऐसे आधे नींबू से घर से बाहर भाग जाएंगे सारे मच्छर

मच्छर ,खुजली ,mosquito
पुदीना अगर आपको यह लगता है कि पेड़ और झाड़ियां मच्छरों का पैदा करते हैं तो आप गलत हैं। झाड़ियों और पेड़ों का सही तरह रोपण करना आपके घर को मच्छरमुक्त रख सकता है। तुलसी की झाड़ियां, पुदीना, गेंदा, नींबू, नीम और सिट्रोनेला घास लगाने से मच्छर पैदा नहीं होते। नेप्थलीन बॉल्स कूलर में पानी रहने की वजह से मच्छरों को उनमें पनपने का मौकाै मिल जाता है। ऐसे में इसमें नेप्थलीन बॉल्स डाल दीजिए, इससे मच्छर नहीं आएंगे।

लखनऊ। डेंगू का प्रकोप शुरू हो चुका है अगर आप भी इस समस्या से दूर रहना चाहते हैं या घर के मच्छरों ने परेशान कर रख दिया है तो यह खबर आपके काम की हो सकती है। ऐसे में खून पीकर गंभीर बीमारियां फैलाने वाले मच्छरों को भगाने के लिए आप इन प्राकृतिक उपायों को अपना सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाय बताएँगे जिससे न ही आपको कोई नुकसान होगा और घर से सारे मच्छर भाग जाएँगे।

Home Remedies To Get Rid Of Dengue Malaria Mosquitoes With The Lemon :

पुदीना

अगर आपको यह लगता है कि पेड़ और झाड़ियां मच्छरों का पैदा करते हैं तो आप गलत हैं।
झाड़ियों और पेड़ों का सही तरह रोपण करना आपके घर को मच्छरमुक्त रख सकता है।
तुलसी की झाड़ियां, पुदीना, गेंदा, नींबू, नीम और सिट्रोनेला घास लगाने से मच्छर पैदा नहीं होते।

नेप्थलीन बॉल्स

कूलर में पानी रहने की वजह से मच्छरों को उनमें पनपने का मौकाै मिल जाता है।
ऐसे में इसमें नेप्थलीन बॉल्स डाल दीजिए, इससे मच्छर नहीं आएंगे।

नीम

नीम के कई सारे फायदे हैं।
सेहत का ध्यान रखने के अलावा ये मच्छरों को भगाने में भी मदद करता है।
नारियल तेल के साथ नीम के तेल को मिलाकर प्रयोग करने से मच्छर भागते हैं।
नीम की एक अलग तरह की गंध होती है जो मच्छरों को दूर रखती है।
नीम का तेल और नारियल तेल मिलाएं और शरीर पर रगड़ें।
ये कम से कम आठ घंटे के लिए मच्छरों से बचाता है।

नींबू के तेल

नींबू के तेल और नीलगिरी के तेल का मिश्रण प्राकृतिक रूप से मच्छरमुक्त रखने का एक बहुत असरदार उपाय है।
इस मिश्रण के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह प्राकृतिक है।
इस मिश्रण का उपयोग करने के लिए बराबर अनुपात में नींबू के तेल और नीलगिरी के तेल का मिश्रण बनाएं और आपके शरीर पर इसका इस्तेमाल करें।

कपूर

मच्छरों से बचाव करने के लिए कपूर का भी प्रयोग किया जा सकता है।
एक कमरे में कपूर जलाएं और सभी दरवाजे-खिड़कियां बंद कर दें।
15 से 20 मिनट बाद दरवाजा खोल दें सारे मच्छर भाग जाएंगे।

लखनऊ। डेंगू का प्रकोप शुरू हो चुका है अगर आप भी इस समस्या से दूर रहना चाहते हैं या घर के मच्छरों ने परेशान कर रख दिया है तो यह खबर आपके काम की हो सकती है। ऐसे में खून पीकर गंभीर बीमारियां फैलाने वाले मच्छरों को भगाने के लिए आप इन प्राकृतिक उपायों को अपना सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाय बताएँगे जिससे न ही आपको कोई नुकसान होगा और घर से सारे मच्छर भाग जाएँगे। पुदीना अगर आपको यह लगता है कि पेड़ और झाड़ियां मच्छरों का पैदा करते हैं तो आप गलत हैं। झाड़ियों और पेड़ों का सही तरह रोपण करना आपके घर को मच्छरमुक्त रख सकता है। तुलसी की झाड़ियां, पुदीना, गेंदा, नींबू, नीम और सिट्रोनेला घास लगाने से मच्छर पैदा नहीं होते। नेप्थलीन बॉल्स कूलर में पानी रहने की वजह से मच्छरों को उनमें पनपने का मौकाै मिल जाता है। ऐसे में इसमें नेप्थलीन बॉल्स डाल दीजिए, इससे मच्छर नहीं आएंगे। नीम नीम के कई सारे फायदे हैं। सेहत का ध्यान रखने के अलावा ये मच्छरों को भगाने में भी मदद करता है। नारियल तेल के साथ नीम के तेल को मिलाकर प्रयोग करने से मच्छर भागते हैं। नीम की एक अलग तरह की गंध होती है जो मच्छरों को दूर रखती है। नीम का तेल और नारियल तेल मिलाएं और शरीर पर रगड़ें। ये कम से कम आठ घंटे के लिए मच्छरों से बचाता है। नींबू के तेल नींबू के तेल और नीलगिरी के तेल का मिश्रण प्राकृतिक रूप से मच्छरमुक्त रखने का एक बहुत असरदार उपाय है। इस मिश्रण के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह प्राकृतिक है। इस मिश्रण का उपयोग करने के लिए बराबर अनुपात में नींबू के तेल और नीलगिरी के तेल का मिश्रण बनाएं और आपके शरीर पर इसका इस्तेमाल करें। कपूर मच्छरों से बचाव करने के लिए कपूर का भी प्रयोग किया जा सकता है। एक कमरे में कपूर जलाएं और सभी दरवाजे-खिड़कियां बंद कर दें। 15 से 20 मिनट बाद दरवाजा खोल दें सारे मच्छर भाग जाएंगे।