बदलते मौसम में होने वाली स्किन एलेर्जी से बचने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

allergy, स्किन एलेर्जी,घरेलू नुस्खे
बदलते मौसम में होने वाली स्किन एलेर्जी से बचने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

लखनऊ। मौसम बदलने के साथ-साथ कई लोगों को स्किन एलर्जी की समस्या भी हो जाती है। कई बार एलर्जी ऐसी हो जाती हैं, जो दवाइयों के सेवन से भी नहीं ठीक हो पाती हैं। ऐसे में स्किन एलर्जी के इलाज से पहले ये जानना जरूरी है कि एलर्जी किन कारणों से होती हैं। आजकल प्रदूषण या खाने में मिलावट के कारण भी लोगों में एलर्जी की समस्या बढ़ रही है, जिसमें से स्किन एलर्जी भी एक है। ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे जिसे अपनाकर स्किन एलर्जी की समस्या से आप हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।

Home Remedies To Get Rid Of Skin Allergy :

एलर्जी के कारण

मौसम में बदलाव
धूल मिट्टी के कणों के कारण
जानवरों को छूने के कारण
दर्द निवारक दवाओं का सेवन
टैटू का त्वचा पर बुरा प्रभाव
किसी फूड के कारण
ड्राई स्किन से त्वचा में एलर्जी
किसी कीड़े मकोड़े का काटना

एलर्जी के लक्षण

त्वचा पर लाल धब्बे पड़ना
खुजली होना
फुंसी-दाने हो जाना
रैशेज या क्रैक पड़ना
जलन होना
त्वचा में खिंचाव पैदा होना
छाले या पित्त होना

स्किन एलर्जी के घरेलू उपचार

एलोवेरा
एलोवेरा जेल और कच्चे आम के पल्प को मिक्स करके त्वचा पर लगाएं। इस लेप को लगाने से स्किन एलर्जी की जलन, खुजली और सूजन से राहत मिलती है।

अधिक पानी पीना
स्किन एलर्जी होने पर अपने शरीर को अधिक से अधिक हाइड्रेट रखें। इसके लिए एक दिन में कम से कम 10 ग्लास पानी जरूर पीएं। अधिक पानी का सेवन आपको सनबर्न और फ्लू से बचाएगा।

कपूर और नारियल तेल
कपूर को पीसकर उसमें नारियल का तेल मिक्स करें। इसके बाद इसे खुजली वाली जगहें पर लगाएं। दिन में कम से कम 2 बार इस मिक्चर को लगाने से आपकी एलर्जी की समस्या दूर हो जाएगी।

फिटकरी
एलर्जी वाली जगहें को फिटकरी के पानी से धोएं। उसके बाद इसपर कपूर और सरसों का तेल मिक्स करके लगाएं। आप चाहें तो इसकी जगहें फिटकरी और नारियल का तेल मिक्स करके भी लगा सकते हैं।

नीम
एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर नीम एलर्जी की समस्या को दूर करने का रामबाण इलाज है। इसके लिए नीम के पत्तों को रात के समय पानी में भिगो दें और सुबह इसका पेस्ट बनाकर लगाएं। इससे आपकी स्किन एलर्जी मिनटों में गायब हो जाएगी।

लखनऊ। मौसम बदलने के साथ-साथ कई लोगों को स्किन एलर्जी की समस्या भी हो जाती है। कई बार एलर्जी ऐसी हो जाती हैं, जो दवाइयों के सेवन से भी नहीं ठीक हो पाती हैं। ऐसे में स्किन एलर्जी के इलाज से पहले ये जानना जरूरी है कि एलर्जी किन कारणों से होती हैं। आजकल प्रदूषण या खाने में मिलावट के कारण भी लोगों में एलर्जी की समस्या बढ़ रही है, जिसमें से स्किन एलर्जी भी एक है। ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे जिसे अपनाकर स्किन एलर्जी की समस्या से आप हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।एलर्जी के कारणमौसम में बदलाव धूल मिट्टी के कणों के कारण जानवरों को छूने के कारण दर्द निवारक दवाओं का सेवन टैटू का त्वचा पर बुरा प्रभाव किसी फूड के कारण ड्राई स्किन से त्वचा में एलर्जी किसी कीड़े मकोड़े का काटनाएलर्जी के लक्षणत्वचा पर लाल धब्बे पड़ना खुजली होना फुंसी-दाने हो जाना रैशेज या क्रैक पड़ना जलन होना त्वचा में खिंचाव पैदा होना छाले या पित्त होनास्किन एलर्जी के घरेलू उपचारएलोवेरा एलोवेरा जेल और कच्चे आम के पल्प को मिक्स करके त्वचा पर लगाएं। इस लेप को लगाने से स्किन एलर्जी की जलन, खुजली और सूजन से राहत मिलती है।अधिक पानी पीना स्किन एलर्जी होने पर अपने शरीर को अधिक से अधिक हाइड्रेट रखें। इसके लिए एक दिन में कम से कम 10 ग्लास पानी जरूर पीएं। अधिक पानी का सेवन आपको सनबर्न और फ्लू से बचाएगा।कपूर और नारियल तेल कपूर को पीसकर उसमें नारियल का तेल मिक्स करें। इसके बाद इसे खुजली वाली जगहें पर लगाएं। दिन में कम से कम 2 बार इस मिक्चर को लगाने से आपकी एलर्जी की समस्या दूर हो जाएगी।फिटकरी एलर्जी वाली जगहें को फिटकरी के पानी से धोएं। उसके बाद इसपर कपूर और सरसों का तेल मिक्स करके लगाएं। आप चाहें तो इसकी जगहें फिटकरी और नारियल का तेल मिक्स करके भी लगा सकते हैं।नीम एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर नीम एलर्जी की समस्या को दूर करने का रामबाण इलाज है। इसके लिए नीम के पत्तों को रात के समय पानी में भिगो दें और सुबह इसका पेस्ट बनाकर लगाएं। इससे आपकी स्किन एलर्जी मिनटों में गायब हो जाएगी।