सर्दियों के मौसम में बढ़ जाती है रूसी की समस्या, करें ये घरेलू उपाय

dandruff
सर्दियों के मौसम में बढ़ जाती है रूसी की समस्या, करें ये घरेलू उपाय

लखनऊ। सर्दियों में रूसी होना आम बात है लेकिन जब यह रूसी ड्राइ स्कैल्प के कारण होती है तो सिर में खुजली की समस्या हो जाती है। ऐसे में रूसी को कम करने के लिए, आपको सही हेयर केयर उत्पादों का उपयोग करना होगा जो ठंड में कारगर साबित हों। जानिए कैसे घरेलू नुस्खे अपनाकर आप रूसी से पा सकती हैं छुट्टी….

Home Remedies To Treat Dandruff :

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

सर्दियों के दौरान, हम अक्सर पानी पीना भूल जाते हैं। यह भी रूसी का एक अहम कारण होता है। इसलिए नियमित रूप से पानी पीते रहें।

सीधी गर्मी से बचें

हेअर ड्रायर सर्दियों में आमतौर पर उपयोग किया जाता है क्योंकि गीले बालों से सिरदर्द और सर्दी हो सकती है। लेकिन बालों का गर्मी के साथ सीधे संपर्क से भी बालों में रूसी की समस्या बढ़ जाती है। इसलिए अपने बालों को तौलिए से सुखाएं या फिर प्राकृतिक रूप से सूखने दें।

अपना तौलिया बदलें

सूती तौलिए का इस्तेमाल करने से आपके बाल बेहद खूबसूरत लगेंगे वहीं तुर्की तौलिए का उपयोग करने से आपके बाल फजी और कमज़ोर हो जाएंगे। तुर्की तौलिया की खुरदरी बनावट आपके बालों के लिए लाभकारी नहीं है और इससे आपके बाल कमज़ोर हो सकतें हैं।

इन चीजों को आहार में करें शामिल

डैंड्रफ से छुटकारा पाने का एक तरीका अपने आहार में बदलाव करना है।

विटामिन बी, ज़िंक, और ओमेगा 3 बालों और खोपड़ी के पोषण के उत्कृष्ट स्रोत हैं। अपने आहार में फल और कच्चे सलाद को शामिल करें। अंडे, मछली, केले और पालक जैसे पोषक तत्वों का उपयोग करें क्योंकि यह आपके बालों के लिए शक्तिशाली स्रोत हैं।

अपने बालों को तेल दें

जब भी आप सिर धोएं उससे पहले अपने बालों में तेल लगाएं। नारियल तेल स्कैल्प और बालों के लिए हाइड्रेशन का सबसे अच्छा रूप है। आप नारियल तेल का उपयोग करके बेस के रूप में कुछ और तेलों को भी मिला सकते हैं – अर्थात्, जैतून का तेल, नीम का तेल, बादाम का तेल, और अरंडी का तेल समान मात्रा में। तेल को थोड़ा गर्म करें और इसे स्कैल्प से टिप तक लगाएं। इसे हल्के शैम्पू से धो लें।

एलिसिन लागू करें

प्याज और लहसुन में उच्च एलिसिन स्तर होता है, जिसमें एंटी-फंगल गुण होते हैं। खोपड़ी पर शहद के साथ प्याज का रस या लहसुन का रस मिला कर लगाएं और लगभग 15 मिनट के बाद इसे धो लें।

लखनऊ। सर्दियों में रूसी होना आम बात है लेकिन जब यह रूसी ड्राइ स्कैल्प के कारण होती है तो सिर में खुजली की समस्या हो जाती है। ऐसे में रूसी को कम करने के लिए, आपको सही हेयर केयर उत्पादों का उपयोग करना होगा जो ठंड में कारगर साबित हों। जानिए कैसे घरेलू नुस्खे अपनाकर आप रूसी से पा सकती हैं छुट्टी.... ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं सर्दियों के दौरान, हम अक्सर पानी पीना भूल जाते हैं। यह भी रूसी का एक अहम कारण होता है। इसलिए नियमित रूप से पानी पीते रहें। सीधी गर्मी से बचें हेअर ड्रायर सर्दियों में आमतौर पर उपयोग किया जाता है क्योंकि गीले बालों से सिरदर्द और सर्दी हो सकती है। लेकिन बालों का गर्मी के साथ सीधे संपर्क से भी बालों में रूसी की समस्या बढ़ जाती है। इसलिए अपने बालों को तौलिए से सुखाएं या फिर प्राकृतिक रूप से सूखने दें। अपना तौलिया बदलें सूती तौलिए का इस्तेमाल करने से आपके बाल बेहद खूबसूरत लगेंगे वहीं तुर्की तौलिए का उपयोग करने से आपके बाल फजी और कमज़ोर हो जाएंगे। तुर्की तौलिया की खुरदरी बनावट आपके बालों के लिए लाभकारी नहीं है और इससे आपके बाल कमज़ोर हो सकतें हैं। इन चीजों को आहार में करें शामिल डैंड्रफ से छुटकारा पाने का एक तरीका अपने आहार में बदलाव करना है। विटामिन बी, ज़िंक, और ओमेगा 3 बालों और खोपड़ी के पोषण के उत्कृष्ट स्रोत हैं। अपने आहार में फल और कच्चे सलाद को शामिल करें। अंडे, मछली, केले और पालक जैसे पोषक तत्वों का उपयोग करें क्योंकि यह आपके बालों के लिए शक्तिशाली स्रोत हैं। अपने बालों को तेल दें जब भी आप सिर धोएं उससे पहले अपने बालों में तेल लगाएं। नारियल तेल स्कैल्प और बालों के लिए हाइड्रेशन का सबसे अच्छा रूप है। आप नारियल तेल का उपयोग करके बेस के रूप में कुछ और तेलों को भी मिला सकते हैं - अर्थात्, जैतून का तेल, नीम का तेल, बादाम का तेल, और अरंडी का तेल समान मात्रा में। तेल को थोड़ा गर्म करें और इसे स्कैल्प से टिप तक लगाएं। इसे हल्के शैम्पू से धो लें। एलिसिन लागू करें प्याज और लहसुन में उच्च एलिसिन स्तर होता है, जिसमें एंटी-फंगल गुण होते हैं। खोपड़ी पर शहद के साथ प्याज का रस या लहसुन का रस मिला कर लगाएं और लगभग 15 मिनट के बाद इसे धो लें।