बदन से आती है दुर्गंध? इस तरीकों से करें दूर

body odor ,बदन से आती है दुर्गंध
बदन से आती है दुर्गंध? इस तरीकों से करें दूर

लखनऊ। मई महीने की चिलचिलाती धूप और 47 डिग्री का पारा ऐसे में आपके शरीर से आने वाली पसीने की बदबू आपके लिए शर्म का कारण बनती है?ज़्यादातर लोग अपने शरीर से पसीने की बदबू हटाने के लिए बाहर से आते ही बाथरूम में घुस जाते हैं इसके बाद भी आपको कोई फायदा नहीं हो रहा। कई बार बदबूदार पसीने की वजह से आपके दोस्त भी आपसे दूरी बनाने लगते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए बस इन आसान तरीकों को अपनाकर खुद को दिनभर खुशबूदार और फ्रेश बनाए रखें।

  • गर्मियों में इस समस्या से निजात दिलाने के लिए हमें चमेली के फूलों को एक बाथ टब में कुछ देर तक डालकर रखने के बाद स्नान करना चाहिए। ऐसा करने से आप दिन भर फ्रेश फील करेंगे।
  • अगर आप खुद को बिना डियो के इस्तेमाल के ही फ्रेश फील करवाना चाहते हैं तो आपको गुलाब के पत्तों से नहाना चाहिए। इसके लिए आपको देसी गुलाब के 5 से 6 पत्तों को एक जग पानी में मिलाकर रखना होगा। रोजाना की तरह नहाने के बाद आखिर में आप गुलाब के पत्तों वाले पानी से नहा लें।
  • गर्मी में अगर आप भी फोड़े-फुंसी जैसी कई समस्याओं से पीड़ित होते हैं तो आपको नीम के पत्तों से नहाना चाहिए। इसके लिए आप नीम की पत्तियों को उबालकर उस पानी को ठंडा कर लें। पानी ठंडा होने के बाद उस पानी से स्नान करें।
  • गर्मियों में खुद को अधिक समय के लिए फ्रेश बनाए रखने के लिए आप अरोमा थैरेपी की भी मदद ले सकते हैं। इसके लिए आप एसेंशियल ऑइल की कुछ बूंदों को अपनी नहाने वाले पानी में डाल दें। इस पानी से नहाने से आप खुद को तरोताजा फील करेंगे।
  • पसीने की बदबू से निजात पाने के लिए आप विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। बगलों में विनेगर लगाने से पसीने से बदबू नहीं आती और आपको बार-बार डियोड्रेंट लगाने की भी जरूर नहीं पड़ेगी।
  • बेकिंग सोडा पसीने की बदबू को दूर करने का एक सटीक उपाय है। इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा को नींबू के रस में मिलाएं और अंडर-आर्म्स में लगाएं। इससे आपको फर्क दिखेगा।
  • पुदीने की पत्तियों को उबालें और छानकर इसके पानी को नहाने के पानी में मिला दें। इस पानी से नहाने पर आप दिन-भर फ्रेश महसूस करेंगे और पसीने की बदबू से छुटकारा भी पाएंगे।
  • अगर पसीने से बहुत अधिक बदबू आती है तो बेसन में दही मिलाकर शरीर पर लगाएं और ठंडे पानी से नहा लें। इससे आपको आराम मिलेगा।

{ यह भी पढ़ें:- धूप से माथा हो गया है काला तो अपनाएं घरेलू नुस्खे }

लखनऊ। मई महीने की चिलचिलाती धूप और 47 डिग्री का पारा ऐसे में आपके शरीर से आने वाली पसीने की बदबू आपके लिए शर्म का कारण बनती है?ज़्यादातर लोग अपने शरीर से पसीने की बदबू हटाने के लिए बाहर से आते ही बाथरूम में घुस जाते हैं इसके बाद भी आपको कोई फायदा नहीं हो रहा। कई बार बदबूदार पसीने की वजह से आपके दोस्त भी आपसे दूरी बनाने लगते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए बस इन…
Loading...