HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. होममेड मॉइस्चराइज़र से जल्द मिलेगा ऑयली स्किन से छुटकारा, ये है बेहतरीन उपाय

होममेड मॉइस्चराइज़र से जल्द मिलेगा ऑयली स्किन से छुटकारा, ये है बेहतरीन उपाय

होममेड मॉइस्चराइज़र लेकर आए हैं जिनकी मदद से ऑयली स्किन का निपटारा आसानी से किया जा सकता हैं।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: मौसम में बदलाव में ऑयली स्किन वालों को ज्यादा दिक्कत आती हैं। इसके चलते मेकअप भी ज्यादा समय तक नहीं टिक पाता हैं।

पढ़ें :- Beautiful Hair: बालों को हेल्दी रखने के लिए हेयरवॉश के एक दिन पहले बालों में तेल लगाना फायदेमंद या नुकसानदायक

आपको बता दें, ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ होममेड मॉइस्चराइज़र लेकर आए हैं जिनकी मदद से ऑयली स्किन का निपटारा आसानी से किया जा सकता हैं। तो आइये जानतें हैं इसके बारे में।

कच्चा दूध

स्किन के लिए कच्चा दूध बहुत फायदेमंद होता। यह एक अच्छे क्लींजर के साथ मॉइस्चराइज़र के रूप में भी काम करता है। इसमें विटामिन- बी, कैल्शियम, आयरन, लेक्टिक एसिड मौजूद होता है। ऐसे में इसे त्वचा पर लगाने से स्किन में मौजूद एक्सट्रा ऑयल रिमूव हो त्वचा गहराई से साफ होती है। ऐसे में ड्राईनेस की परेशानी दूर हो स्किन साफ, निखरी और ग्लोइंग नजर आती है। इसे इस्तेमाल करने लिए कॉटन बॉल में थोड़ा सा दूध हल्के हाथों से थपथपाते हुए लगाएं।

ग्लिसरीन और गुलाब जल

पढ़ें :- बारिश के मौसम में बाथरुम में रखे साबुन के जल्दी जल्दी पिघलने से हैं परेशान, तो आपके काम आएगी ये ट्रिक

गुलाब जल में ग्लिसरीन की कुछ बूंदें मिक्स कर चेहरे पर लगाने से स्किन की ड्राईनेस की समस्या दूर होती है। ये दोनों चीजें बेस्ट मॉश्चराइजर के रूप में काम करते हैं। स्किन में जल्दी समा जाने से इसे बेस्ट मॉइस्चराइजर कहा जा सकता है। यह स्किन को नमी पहुंचाने के साथ त्वचा को मुलायम व ग्लोइंग बनाता है। आप चाहें तो इसमें नींबू की कुछ बूंदें भी मिला सकती है।

खीरे का रस

गर्मियों के मौसम में खीरे का सेवन करना बेस्ट माना जाता है। ऐसे में इसका जूस निकालकर चेहरे पर लगाने से स्किन का एक्सट्रा ऑयल रिमूव होता है। साथ ही त्वचा को गहराई से पोषण मिलता है। इसमें मौजूद विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन सी, आयरन, प्रोटीन, पोटैशियम आदि गुण स्किन को गहराई से पोषण पहुंचाते है। इससे चेहरे पर लगाने से ऑयल को कंट्रोल किया जा सकता है।

ऐलोवेरा जेल और गुलाब

गुलाब और ऐलोवेरा में विटामिन, मिनरल्स, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह स्किन को नमी पहुंचाने के साथ हैल्दी रखने में मदद करता है। इसके लिए दोनों को मिक्स कर चेहरे पर लगाएं। रोजाना यह लोशन लगाने से स्किन को मॉइस्चर मिलता है। इसके साथ ही दाग-धब्बे, पिंपल्स, झुर्रियां दूर हो त्वचा मुलायम, साफ और ग्लोइंग नजर आती है।

पढ़ें :- Trendy look: सावन में हरी हरी चूड़ियों के साथ पहन रही हैं हरी साड़ी तो इस कलर के ब्लाउज देंगे ट्रेंडी और स्मार्ट लुक
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...