1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. होंडा ने गुजरात प्लांट में शुरू किया 250 सीसी और उससे अधिक इंजन का निर्माण, बड़ी बाइक्स को और किफायती बनाएगा

होंडा ने गुजरात प्लांट में शुरू किया 250 सीसी और उससे अधिक इंजन का निर्माण, बड़ी बाइक्स को और किफायती बनाएगा

समर्पित लाइन 250 सीसी से अधिक इंजन का उत्पादन करेगी और थाईलैंड, अमेरिका, कनाडा, यूरोप, जापान, ऑस्ट्रेलिया और खाड़ी देशों जैसे बाजारों में काम करेगी।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) ने गुजरात में अपने विठ्ठलपुर से वैश्विक इंजनों का निर्माण शुरू कर दिया है। विनिर्माण संयंत्र 250 सीसी और उससे अधिक के इंजन का उत्पादन करेगा जो घरेलू और वैश्विक मांग को पूरा करेगा। होंडा ने एक बयान में कहा कि समर्पित इंजन लाइन थाईलैंड, अमेरिका, कनाडा, यूरोप, जापान, ऑस्ट्रेलिया और खाड़ी देशों जैसे बाजारों में काम करेगी। संचालन के पहले वर्ष में कुल 50,000 इंजन इकाइयां उत्पादन के लिए निर्धारित हैं और कंपनी बाजार की मांग के आधार पर उत्पादन को बढ़ाएगी। होंडा ने इसके लिए 135 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

पढ़ें :- Auto News: इस इलेक्ट्रिक कार को खूब किया जा रहा है पसंद, सिंगल चार्ज में चलती है इतने किमी

नई फैसिलिटी कंपनी के ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग प्रैक्टिसेज का पालन करते हुए वर्ल्ड क्लास इंजन बनाएगी। दोपहिया दिग्गज मशीनिंग प्रक्रिया, इंजन असेंबली प्रक्रिया और विनिर्माण प्रौद्योगिकियों के लिए अपने वैश्विक समकक्षों के समान मानकीकृत प्रथाओं का पालन कर रहे हैं।

लाइन-ऑफ समारोह में बोलते हुए, एचएमएसआई के अध्यक्ष और सीईओ, अत्सुशी ओगाटा ने कहा, जैसा कि वैश्विक स्तर पर गतिशीलता की मांग बढ़ रही है, होंडा दुनिया भर में अपने निर्यात पदचिह्न के और विस्तार की कल्पना करता है। भारत में बीएसवीआई मानदंडों की शुरुआत के साथ, हम इस विजन को प्राप्त करने के एक कदम और करीब हैं। ऐसे उत्पादों का निर्माण जो विनिर्माण के वैश्विक मानकों के अनुरूप हों, यह नया विस्तार एचएमएसआई को उत्पादन क्षमताओं को विकसित करने की अनुमति देगा ताकि दुनिया के लिए मेक इन इंडिया की हमारी दिशा को मजबूत किया जा सके।

एचएमएसआई के मुख्य उत्पादन अधिकारी और निदेशक, इचिरो शिमोकावा ने आगे साझा करते हुए कहा, आज वैश्विक इंजन लाइन-ऑफ के साथ, एचएमएसआई अपनी वर्तमान निर्यात क्षमता को बाजारों के साथ-साथ वैश्विक गुणवत्ता मानकों दोनों के मामले में नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा। के हिस्से के रूप में इस विस्तार में, हम मशीनिंग, इंजन असेंबली और उन्नत भंडारण प्रणालियों जैसे विभिन्न विनिर्माण चरणों में विशेष प्रक्रियाओं की शुरुआत कर रहे हैं। जमीन से क्षमता का निर्माण, अत्यधिक कुशल जनशक्ति के साथ-साथ सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास तकनीक उच्च गुणवत्ता मानकों को सुनिश्चित करेगी। के साथ शुरू पहले वर्ष में 50,000 इंजन इकाइयों के करीब, हमारा लक्ष्य बाजार की मांग के अनुसार इसे और बढ़ाना है।

उत्पादित होने वाले पहले इंजनों में से एक Honda CB300R की 286 सीसी सिंगल-सिलेंडर मिल होगी। Honda ने हाल ही में घोषणा की थी कि बाइक का BS6 संस्करण स्थानीय रूप से निर्मित किया जाएगा और इसे प्रतिस्पर्धी कीमतों के लिए बनाना चाहिए। उच्च क्षमता वाले इंजनों के स्थानीय निर्माण को भी CB500X जैसे उत्पादों को अधिक सुलभ बनाना चाहिए । Honda CB500X वर्तमान में ₹ 6.87 लाख (एक्स-शोरूम) में बिकती है।

पढ़ें :- Indian मार्केट में लॉन्च हुई धमाकेदार फीचर्स के साथ 2 नई कार, जाने कीमत

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...