1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. होंडा सोलर कंस्ट्रक्शन साइट पर प्रोटोटाइप ऑटोनॉमस वर्क व्हीकल का परीक्षण करती है

होंडा सोलर कंस्ट्रक्शन साइट पर प्रोटोटाइप ऑटोनॉमस वर्क व्हीकल का परीक्षण करती है

पहली बार लास वेगास में सीईएस 2018 में एक अवधारणा के रूप में पेश किया गया, होंडा एडब्ल्यूवी उभरती उन्नत स्वायत्त प्रौद्योगिकी के साथ कंपनी के मजबूत और टिकाऊ ऑफ-रोड प्लेटफॉर्म को जोड़ती है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

होंडा और ब्लैक एंड वीच ने न्यू मैक्सिको में ब्लैक एंड वीच निर्माण स्थल पर प्रोटोटाइप होंडा ऑटोनॉमस वर्क व्हीकल (एडब्ल्यूवी) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। महीने भर चलने वाले क्षेत्र परीक्षण के दौरान, पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होंडा एडब्ल्यूवी की दूसरी पीढ़ी के प्रोटोटाइप ने बड़े पैमाने पर सौर ऊर्जा निर्माण परियोजना में कई प्रकार के कार्यों का प्रदर्शन किया, जिसमें रस्सा गतिविधियों और निर्माण सामग्री, पानी और अन्य आपूर्ति को पूर्व में परिवहन करना शामिल है। कार्य स्थल के भीतर -सेट गंतव्य।

पढ़ें :- होंडा ने भारत में इलेक्ट्रिक रिक्शा के लिए बैटरी शेयरिंग सेवा की घोषणा की

जबकि होंडा ने पहले होंडा एडब्ल्यूवी की एक पुरानी पीढ़ी के साथ परीक्षण किया था, यह क्षेत्र परीक्षण निर्माण उपयोग के मामलों का समर्थन करने के लिए सहयोगात्मक रूप से काम करने वाली कई इकाइयों को तैनात करने वाला पहला था।

पहली बार लास वेगास में सीईएस 2018 में एक अवधारणा के रूप में पेश किया गया, होंडा एडब्ल्यूवी उभरती उन्नत स्वायत्त प्रौद्योगिकी के साथ कंपनी के मजबूत और टिकाऊ ऑफ-रोड प्लेटफॉर्म को जोड़ती है। परिणाम सक्षम कार्य वाहन की एक नई श्रेणी है जिसे विभिन्न प्रकार के गतिशील कार्य वातावरण में तैनात किया जा सकता है। होंडा एडब्ल्यूवी स्वायत्त रूप से संचालित करने के लिए सेंसर का एक सूट नियुक्त करता है, स्थान के लिए जीपीएस, बाधा का पता लगाने के लिए रडार और लिडार और रिमोट मॉनिटरिंग के लिए स्टीरियोस्कोपिक (3 डी) कैमरों का उपयोग करता है। वाहन को रिमोट कंट्रोल से भी चलाया जा सकता है।

ब्लैक एंड वीच, एक वैश्विक इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट और कंस्ट्रक्शन कंपनी, जो कंस्ट्रक्शन ऑप्टिमाइजेशन और टेक्नोलॉजी इनोवेशन पर ध्यान केंद्रित करती है, होंडा के साथ मिलकर एक सक्रिय निर्माण स्थल पर होंडा एडब्ल्यूवी तकनीक को मान्य करने के लिए एक वास्तविक दुनिया का परीक्षण मैदान प्रदान करती है। कंपनी के कर्मियों को होंडा के इंजीनियरों द्वारा वाहनों के संचालन और सुरक्षा प्रोटोकॉल पर क्षेत्र में प्रौद्योगिकी का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित किया गया था। ब्लैक एंड वीच ने उत्पाद और व्यावसायिक आवश्यकताओं के लिए विस्तृत प्रतिक्रिया प्रदान की जो होंडा एडब्ल्यूवी की क्षमताओं और सेवाओं को बढ़ाने में मदद करेगी।

होंडा एडब्ल्यूवी की क्षमताओं को मान्य करने के लिए, कंपनी ने सौर ऊर्जा निर्माण स्थल का चयन किया जहां नियमित अंतराल पर ग्रिड पैटर्न में सौर पैनलों के लिए समर्थन संरचनाएं रखी जाती हैं। होंडा AWV की पूर्व-निर्धारित मार्ग के साथ सटीक बिंदुओं पर रुकने की क्षमता का परीक्षण करने के लिए साइट एक आदर्श वातावरण थी।

पढ़ें :- इस कंपनी ने भारत के बजार आटो सेक्टर में मचाई धूम, बेच दी करोड़ो की संख्या में बाइक्स और स्कूटर

होंडा ने 1,000 एकड़ की साइट का एक हाई-डेफिनिशन मैप तैयार किया, जिसने ब्लैक एंड वीच ऑपरेटरों को टैबलेट और पीसी पर चलने वाले क्लाउड-आधारित ऐप इंटरफ़ेस का उपयोग करके कई होंडा AWV के लिए स्टार्ट और स्टॉप पॉइंट को ठीक से सेट करने की अनुमति दी। वाहनों ने गणना किए गए मार्ग के साथ सामग्री और आपूर्ति को सफलतापूर्वक वितरित किया और पूर्व-निर्धारित बिंदुओं के सेंटीमीटर के भीतर रुकने में सक्षम साबित हुए।

फील्ड टेस्ट ने उच्च तापमान वाले वातावरण में आठ घंटे तक संचालन करते हुए ऊर्जा-गहन सेंसर का समर्थन करने और वाहन प्रणोदन प्रदान करने के लिए होंडा एडब्ल्यूवी बैटरी सिस्टम की व्यवहार्यता का भी प्रदर्शन किया। वाहन में लगभग 900 पाउंड का पेलोड था, और एक अलग उपयोग के मामले में 1,600 पाउंड से अधिक का ट्रेलर ले गया।

इस फील्ड टेस्ट में सत्यापित क्षमताओं के आधार पर, होंडा का मानना ​​​​है कि होंडा एडब्ल्यूवी विभिन्न प्रकार के उद्योगों को सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करने में सक्षम होगी, जिन्हें एक कठोर ऑफ-रोड स्वायत्त समाधान की आवश्यकता होती है, खासकर जहां कार्यबल की कमी और सुरक्षा चिंताएं अन्य समाधान बनाती हैं। अव्यवहारिक स्वायत्त रूप से संचालित करने की क्षमता – या रिमोट कंट्रोल के माध्यम से – और बड़े पेलोड ले जाने के साथ-साथ अटैचमेंट और टूल्स जोड़ने की क्षमता, होंडा एडब्ल्यूवी को कई कार्य वातावरण के लिए उपयुक्त मंच बनाती है।

होंडा ने होंडा एडब्ल्यूवी के लिए व्यावसायीकरण योजनाओं की घोषणा नहीं की है, लेकिन फील्ड परीक्षण के माध्यम से मंच को आगे बढ़ाना जारी रखा है।

पढ़ें :- होंडा सितंबर 2021 में ₹ 57,000 से अधिक की छूट प्रदान करेगा
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...