हांगकांग प्रदर्शन के मुख्य कार्यकर्ता जोशुआ वांग को पुलिस ने किया गिरफ्तार

hong un
हांगकांग प्रदर्शन के मुख्य कार्यकर्ता जोशुआ वांग को पुलिस ने किया गिरफ्तार

नई दिल्ली। पिछले तीन महीनों से आशांत चल रहे हांगकांग से एक बड़ी खबर सामने आई है। हांगकांग में प्रमुख लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ता जोशुआ वांग की पार्टी डेमोसिस्टो ने कहा है कि उनके नेता को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया। पार्टी का कहना है कि शुक्रवार की तड़के वोंग को हांगकांग के चाई पुलिस स्‍टेशन ले जाया गया। पुलिस ने वोंग पर तीन आरोप लगाए हैं। हालांकि, हांगकांग पुलिस ने अभी वोंग की गिरफ्तारीर की पुष्टि नहीं की है।

Hong Kong Pro Democracy Protest Joshua Wong Arrested :

‘जोशुआ को जबरन वैन में बैठाया गया’

डेमोसिस्टो ने ट्वीट किया, ‘हमारे महासचिव जोशुआ वांग को आज सुबह करीब साढ़े सात बजे गिरफ्तार कर लिया गया। उन्हें दिन दहाड़े सड़क से जबरन एक मिनीवैन में बैठाया गया। हमारे वकील अब इस मामले को देख रहे हैं।’ हांगकांग में पिछले तीन महीनों से राजनीतिक अशांति का माहौल है। यहां व्यापक एवं शांतिपूर्ण प्रदर्शनकों को हिंसा का प्रयोग करके रोका गया जिसके बाद पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प भी हुई। सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए इस सप्ताहांत जन रैली करने की अनुमति नहीं दी गई।

जून से अब तक 850 से ज्यादा गिरफ्तार

इसके बाद से पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच एक बार फिर झड़प होने की आशंका पैदा हो गई है क्योंकि प्रदर्शनकारी इस प्रतिबंध के विरोध में सामने आ सकते हैं। इन प्रदर्शनों की शुरुआत उस समय हुई थी जब शहर की बीजिंग समर्थित सरकार ने चीन में प्रत्यर्पण की अनुमति देने संबंधी एक विधेयक पारित करने की कोशिश की थी, लेकिन बाद में इन प्रदर्शनों का मकसद व्यापक हो गया। हांगकांग में अब लोकतंत्र और पुलिस पर बर्बरता के आरोपों की जांच कराए जाने की मांग को लेकर प्रदर्शन हो रहे हैं। इन प्रदर्शनों के संबंध में जून से 850 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

नई दिल्ली। पिछले तीन महीनों से आशांत चल रहे हांगकांग से एक बड़ी खबर सामने आई है। हांगकांग में प्रमुख लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ता जोशुआ वांग की पार्टी डेमोसिस्टो ने कहा है कि उनके नेता को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया। पार्टी का कहना है कि शुक्रवार की तड़के वोंग को हांगकांग के चाई पुलिस स्‍टेशन ले जाया गया। पुलिस ने वोंग पर तीन आरोप लगाए हैं। हालांकि, हांगकांग पुलिस ने अभी वोंग की गिरफ्तारीर की पुष्टि नहीं की है। ‘जोशुआ को जबरन वैन में बैठाया गया’ डेमोसिस्टो ने ट्वीट किया, ‘हमारे महासचिव जोशुआ वांग को आज सुबह करीब साढ़े सात बजे गिरफ्तार कर लिया गया। उन्हें दिन दहाड़े सड़क से जबरन एक मिनीवैन में बैठाया गया। हमारे वकील अब इस मामले को देख रहे हैं।’ हांगकांग में पिछले तीन महीनों से राजनीतिक अशांति का माहौल है। यहां व्यापक एवं शांतिपूर्ण प्रदर्शनकों को हिंसा का प्रयोग करके रोका गया जिसके बाद पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प भी हुई। सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए इस सप्ताहांत जन रैली करने की अनुमति नहीं दी गई। जून से अब तक 850 से ज्यादा गिरफ्तार इसके बाद से पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच एक बार फिर झड़प होने की आशंका पैदा हो गई है क्योंकि प्रदर्शनकारी इस प्रतिबंध के विरोध में सामने आ सकते हैं। इन प्रदर्शनों की शुरुआत उस समय हुई थी जब शहर की बीजिंग समर्थित सरकार ने चीन में प्रत्यर्पण की अनुमति देने संबंधी एक विधेयक पारित करने की कोशिश की थी, लेकिन बाद में इन प्रदर्शनों का मकसद व्यापक हो गया। हांगकांग में अब लोकतंत्र और पुलिस पर बर्बरता के आरोपों की जांच कराए जाने की मांग को लेकर प्रदर्शन हो रहे हैं। इन प्रदर्शनों के संबंध में जून से 850 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।