1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक एपल डेली के मुख्य संपादक समेत पांच की गिरफ्तारी

हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक एपल डेली के मुख्य संपादक समेत पांच की गिरफ्तारी

हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक अखबार एप्पल डेली के कार्यालयों पर गुरुवार को करीब 500 पुलिसकर्मियों ने छापा मारा है, क्याेंकि इस तरह के आरोप लगाए गए हैं कि अखबार की रिपोर्टों ने राष्ट्रीय सुरक्षा कानून का उल्लंघन किया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

बीजिंग। हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक अखबार एप्पल डेली के कार्यालयों पर गुरुवार को करीब 500 पुलिसकर्मियों ने छापा मारा है, क्याेंकि इस तरह के आरोप लगाए गए हैं कि अखबार की रिपोर्टों ने राष्ट्रीय सुरक्षा कानून का उल्लंघन किया है।

पढ़ें :- चीन के एक रेस्तरां में लगी भीषण आग, 17 लोगों की दर्दनाक मौत

बीबीसी रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस ने मुख्य संपादक (एडिटर-इन-चीफ) और चार अन्य अधिकारियों को उनके घरों से गिरफ्तार किया है। इसके अलावा पुलिस ने तीन कंपनियों एप्पल डेली लिमिटेड, एप्पल डेली प्रिंटिंग लिमिटेड और एडी इंटरनेट लिमिटेड की स्वामित्व वाली 180 लाख हांगकांग डालर की सम्पति को जब्त कर लिया है।

अखबार के मालिक और जाने-माने मीडिया उद्योगपति जिमी लाई पहले से ही कई आरोपों में जेल में बंद हैं। एप्पल डेली को मुख्यतौर पर चीनी नेतृत्व के आलोचक के रूप में जाना जाता है। पुलिस के अनुसार 2019 से एप्पल डेली विभिन्न देशों से हांगकांग और चीन पर प्रतिबंध लगाने का आह्वान करने वाले लेखों को प्रकाशित करता आ रहा है।
अखबार ने अपने यहां छापेमारी की सीधे फुटेज अपने फेसबुक अकाउंट पर प्रसारित की हैं। एप्पल डेली द्वारा ऑनलाइन प्रकाशित तस्वीरों में पुलिस को पत्रकारों के कंप्यूटरों को खंगालते दिखाया गया है।

एपल डेली के संस्थापक जिमी लाइ 2019 में हुए लोकतंत्र आंदोलन के संबंध में पहले से ही बीस माह की सजा काट रहे हैं। सरकार का कहना है कि इन सभी के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई की गई है। इनमें एक महिला अधिकारी भी शामिल है। एपल डेली ने 30 ऐसे लेख छापे हैं, जो देश विरोधी और विदेशी ताकतों के इशारे पर लिखे गए। एपल डेली पर छापे के दौरान लगभग दो सौ पुलिसकर्मी वहां सुरक्षा में लगे थे।

पुलिस ने अलग से एडिटर-इन-चीफ रयान लॉ, मूल कंपनी नेक्स्ट डिजिटल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) चेउंग किम-हंग, सीओओ चाउ टाट-कुएन, एप्पल डेली के प्रकाशक चान पुई-मैन और निदेशक चेउंग ची-वाई को उनके घरों से गिरफ्तार किया गया है।

पढ़ें :- Breaking-पाक के पीएम शहबाज शरीफ ने देश में राष्ट्रीय आपातकाल का किया ऐलान, 937 लोगों की मौत

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...