1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. CBSE 12वीं में आपको कितने नंबर मिलेंगे, इस फॉर्मूले से घर बैठे आसानी से पता करें

CBSE 12वीं में आपको कितने नंबर मिलेंगे, इस फॉर्मूले से घर बैठे आसानी से पता करें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कक्षा 12वीं के रिजल्ट को लेकर छात्रों का कन्फ्यूजन अब खत्म हो गया है। इसके साथ ही अब उनकी इस समस्या का हल भी हो गया है कि कक्षा 12वीं का रिजल्ट किस तरह तैयार किया जाएगा। उसे लेकर 13 सदस्यीय समिति ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में अपनी रिपोर्ट सौंपी है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कक्षा 12वीं के रिजल्ट को लेकर छात्रों का कन्फ्यूजन अब खत्म हो गया है। इसके साथ ही अब उनकी इस समस्या का हल भी हो गया है कि कक्षा 12वीं का रिजल्ट किस तरह तैयार किया जाएगा। उसे लेकर 13 सदस्यीय समिति ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में अपनी रिपोर्ट सौंपी है। जिसमें रिजल्ट तैयार करने का फॉर्मूला बताया गया है। छात्रों की मार्कशीट 10वीं, 11वीं और 12वीं प्री बोर्ड के रिजल्ट को आधार बनाकर तैयार की जाएगी।

पढ़ें :- CBSE 12th Result : सीबीएसई के नतीजे जारी होते ही वेबसाइट क्रैश, यहां देखें रिजल्ट
Jai Ho India App Panchang

इसके लिए कक्षा 10वीं के रिजल्ट के आधार पर 30 फीसदी, 11वीं के रिजल्ट के आधार पर 30 फीसदी और 12वीं प्री बोर्ड या यूनिट टेस्ट के आधार पर 40 फीसदी अंक जुड़ेंगे। इस खबर में नीचे 12वीं के रिजल्ट का प्रस्तावित फॉर्मूला दिया गया है। आप उसे भी देख सकते हैं। इसके साथ ही ऐसा कहा जा रहा है कि सीबीएसई कक्षा 12वीं का रिजल्ट 31 मई तक घोषित किया जा सकता है। जो छात्र अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होंगे। उन्हें दोबारा परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा।

इस तरह तैयार होगा रिजल्ट

सीबीएसई ने कहा है कि कक्षा 10वीं के 5 विषय में से जिन 3 विषयों में सबसे अच्छे अकं होंगे, उन्हें लिया जाएगा। इसी तरह कक्षा 11वीं के 5 विषयों का औसत लिया जाएगा और कक्षा 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षा और प्रैक्टिकल के अंक लिए जाएंगे। 100 फीसदी रिजल्ट तैयार करने के लिए 10वीं के अंकों का 30 फीसदी, 11वीं के अंकों का 30 फीसदी और 12वीं के अंकों का 40 फीसदी लिया जाएगा। इसी के आधार पर फिर फाइनल रिजल्ट तैयार होगा।

पढ़ें :- CBSE 12th Result: दोपहर 2 बजे आज जारी होगा CBSE 12 वीं का परिणाम

सीबीएसई 12वीं के रिजल्ट का फॉर्मूला

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...