1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. अपनी पलकों को नुकसान पहुंचाए बिना हर रोज काजल कैसे लगाए

अपनी पलकों को नुकसान पहुंचाए बिना हर रोज काजल कैसे लगाए

काजल के दैनिक उपयोग के साथ भी हमारी पलकें स्वस्थ और रसीली रहें इसके लिए यहाँ कुछ देखभाल की आदतें दी जा रही हैं जिनका हम पालन करते हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

मस्कारा एक ऐसा उत्पाद है जो आपकी आंखों को तुरंत अधिक आकर्षक और जागृत बना सकता है। ज्यादातर हस्तियां अपनी पलकों पर काजल के दो कोट लगाए बिना अपना घर नहीं छोड़ती हैं, यहां तक ​​कि उन दिनों भी जब उन्होंने कोई मेकअप नहीं पहना होता है। यह नो-मेकअप मेकअप लुक का सही साथी है।

पढ़ें :- Beauty Tips: 2 बूंद तेल रात को नाभि में डालने से चमकदार स्किन के साथ मिलेगी गोरी रंगत

हालांकि, रोजाना मस्कारा लगाना आपकी नाजुक पलकों के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। अपनी झाँकियों को सुंदर दिखाने के प्रयास में आप वास्तव में अपनी पलकों को नुकसान पहुँचा सकते हैं। लेकिन चिंता मत करो हम भी काजल के दीवाने हैं तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि काजल के दैनिक उपयोग के साथ भी हमारी पलकें स्वस्थ और रसीली रहें, यहाँ कुछ देखभाल की आदतें हैं जिनका हम पालन करते हैं।

01. अपनी पलकों को मॉइस्चराइज़ करें
02. सही काजल चुनें
03. समाप्ति तिथि की जाँच करें
04. काजल को धीरे से हटाएं
05. अपनी आंखों को रगड़ने से बचें

01. अपनी पलकों को मॉइस्चराइज़ करें

हाँ, आपकी पलकों को भी मॉइस्चराइज़ करने की ज़रूरत है लेकिन कृपया उन पर अपना बॉडी लोशन या मॉइस्चराइजर न लगाएं। नारियल तेल, अरंडी का तेल या वैसलीन पेट्रोलियम जेली जैसी सामग्री का प्रयोग करें। यह आपकी पलकों पर एक सुरक्षात्मक परत बनाएगा और काजल के अत्यधिक उपयोग से होने वाले नुकसान को रोकेगा।

पढ़ें :- Beauty Tips: डार्क सर्कल्स की समस्या से हैं परेशान, अपनाए ये गजब की योग टिप्स

02. सही काजल चुनें

चुनने के लिए बहुत सारे मस्कारा हैं, लेकिन समझदार बनें और किसी ज्ञात ब्रांड में से किसी एक को चुनें। अपने नेत्र क्षेत्र के आसपास होने वाले दुष्प्रभावों या प्रतिक्रियाओं को रोकने के लिए नेत्र विज्ञान द्वारा परीक्षण किए गए काजल के लिए जाएं। लैक्मे ऐब्सलूट फ़्लटर सीक्रेट्स ड्रामेटिक आइज़ मस्कारा ऑप्थेल्मोलोगिकली टेस्टेड, स्मज-फ्री और वाटरप्रूफ है, जो इसे दैनिक उपयोग के लिए एकदम सही उत्पाद बनाता है।

03. समाप्ति तिथि की जाँच करें

अन्य मेकअप उत्पादों के विपरीत, मस्कारा कम शैल्फ जीवन के साथ आते हैं। चूंकि वैंड एप्लीकेटर आपकी आंखों के निकट संपर्क में आता है, इसलिए हर छह महीने में अपने काजल को बदलना जरूरी है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी आंखें और पलकें स्वस्थ रहें, अपने काजल की समाप्ति तिथि की जाँच करें।

04. काजल को धीरे से हटाएं

पढ़ें :- Body Care Tips: स्ट्रेच मार्क्स की समस्या ब्यूटी को कर रही है कम, इस्तेमाल करें ये जादुई टिप्स

काजल से छुटकारा पाना, विशेष रूप से वाटरप्रूफ वाले, काफी मुश्किल हो सकता है। आपको अतिरिक्त कोमल और सावधान रहने की आवश्यकता है अन्यथा आप कई पलकें खो सकते हैं। माइक्रेलर पानी अपने कणों को ढीला करके वाटरप्रूफ मेकअप को हटाने में असाधारण रूप से अच्छा काम करता है। सिंपल काइंड टू स्किन माइक्रेलर क्लींजिंग वॉटर एक सौम्य लेकिन प्रभावी फॉर्मूला है जो त्वचा को परेशान किए बिना मेकअप को हटा देता है। इस रिमूवर का उपयोग करते समय आपको कॉटन पैड को रगड़ने या खींचने की आवश्यकता नहीं है। बस अपने कॉटन पैड पर कुछ उत्पाद डालें, कुछ सेकंड के लिए अपनी बंद पलक पर धीरे से दबाएं और बाहर की ओर स्वाइप करें।

05. अपनी आंखों को रगड़ने से बचें

दिन के अंत में जब आपकी आंखें थक जाती हैं, तो आप उन्हें रगड़ने के लिए ललचा सकते हैं। हम दृढ़ता से सलाह देते हैं कि ऐसा न करें,
न केवल इसलिए कि यह आपकी पलकों के लिए हानिकारक है, बल्कि इसलिए भी कि यह आंखों के नीचे के क्षेत्र में महीन रेखाओं और
झुर्रियों को बनने से रोकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह content केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से qualified medical opinion का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Parda Phash इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...