अपने दोस्तों और परिवार के साथ ऐसे मनाएं Eco-Friendly Diwali

अपने दोस्तों और परिवार के साथ ऐसे मनाएं Eco-Friendly Diwali
अपने दोस्तों और परिवार के साथ ऐसे मनाएं Eco-Friendly Diwali

How To Celebrate Eco Friendly Diwali With Family And Friends

लखनऊ। आज से दीपावली का त्यौहार शुरू हो गया है यह त्योहार सभी के लिए खुशियां लेकर आता है। मगर इस दौरान जलाए जाने वाले पटाखों का धुआं और शोर वातावरण के साथ सेहत के लिए भी नुकसानदायक साबित होता है। जश्न मनाने के चक्कर में सभी पर्यावरण को कितना नुकसान पहुंचाते हैं इस बारे में कोई नहीं सोचता। दिल्ली में पर्यावरण की हालात अभी से बेहद खराब नज़र आ रही है तो क्यों न इस बार इको-फ्रैंडली दीवाली मनाकर वातावरण के साथ अपनों की सेहत का भी रखें ख्याल।

Diwali 2018: दीवाली पर किसी को गिफ्ट में न दें ये चीजें, मां लक्ष्मी होती हैं नाराज


घर सजाने में भी रखें पर्यावरण का खयाल

घर सजाने के लिए प्लास्टिक की बजाए कागज की बनी चीजों का इस्तेमाल करें। हैंड मेड पेपर कंदी, लालटेन या अन्य चीजें न सिर्फ घर की शोभा बढ़ाएंगी बल्कि यह प्राकृतिक के लिए भी सुरक्षित है।

मां करीना-सोहा संग तैमूर-इनाया का प्री-दिवाली सेलिब्रेशन, PHOTOS


ग्रीन पटाखेँ करें इस्तेमाल

दीवाली पर किसी को पटाखे जलाने से रोका नहीं जा सकता लेकिन आप इस सेलिब्रेशन के लिए ग्रीन पटाखों का इस्तेमाल तो कर ही सकते हैं। इन पटाखों में धूल को सोखने की क्षमता है, जिसकी वजह से यह वातावरण के लिए पूरी तरह सुरक्षित है।

बाजार में मौजूद है इको-फ्रेंडली पटाखें

दिवाली 2018ः इस दिवाली कम बजट में ऐसे सजाएं अपना घर


इस बार आप बाजार जाएं तो इको फ्रेंडली पटाखें लेकर आए। इनसे आवाज और धुआं कम निकलता है, जिससे की वातावरण को कोई नुकसान नहीं होता।

इको फ्रेंडली हों उपहार

इस दिवाली घर पर ऐसे बनाएं आसान और खूबसूरत रंगोली


इस बार अपने फ्रेंड्स, रिश्तेदारों और शुभचिंतकों को इको-फ्रेंडली गिफ्ट्स दें। आप उन्हें दीयों का सेट, मिठाईयां या कोई सुदंर-सा आर्ट पीस दे सकते हैं।

दिवाली 2018: अपने दोस्तों के लिए 500 के अंदर खरीदें ये गिफ्ट


दीयों से रोशन करें घर

दिवाली स्पेशल: इस त्योहार पर कम पैसों में दें घर को नया लुक


पहले के समय में मिट्टी के दीए जलाने का रिवाज था लेकिन अब इनकी जगह इलेक्ट्रिकल लाइट्स ने ले ली है, जिससे बिजली की खपत बढ़ती है। ऐसे में बेहतर होगा कि इस दीवाली आप घर को रोशन करने के लिए दीयों का इस्तेमाल करें।

लखनऊ। आज से दीपावली का त्यौहार शुरू हो गया है यह त्योहार सभी के लिए खुशियां लेकर आता है। मगर इस दौरान जलाए जाने वाले पटाखों का धुआं और शोर वातावरण के साथ सेहत के लिए भी नुकसानदायक साबित होता है। जश्न मनाने के चक्कर में सभी पर्यावरण को कितना नुकसान पहुंचाते हैं इस बारे में कोई नहीं सोचता। दिल्ली में पर्यावरण की हालात अभी से बेहद खराब नज़र आ रही है तो क्यों न इस बार इको-फ्रैंडली दीवाली मनाकर…