12 लाख PAN Card निष्क्रियः आपका पैन कार्ड एक्टिव है या नहीं, ऐसे जाचें

9388d7f0a9408bd293499a6914b2d206

How To Check Pan Card Validity Status

केंद्र सरकार ने 27 जुलाई को 11.44 लाख पैन कार्ड निष्क्रिय कर दिए और कई हज़ार फर्जी पैन कार्ड की भी पहचान कर ली गई है। वित्त राज्यमंत्री संतोष कुमार गंगवार ने संसद को सूचित किया कि 11.44 लाख से अधिक पैन कार्ड या तो बंद कर दिए गए हैं या निष्क्रिय कर दिए गए हैं। ऐसा उन मामलों में किया गया है जहां किसी व्यक्ति को एक से अधिक पैन कार्ड आवंटित कर दिए गए थे।

गंगवार ने बताया कि 27 जुलाई तक 1,566 फर्जी पैन की पहचान की गई। अगर आपके पास एक से ज़्यादा पैन कार्ड हैं तो आप ऑनलाइन जांच करके जान सकते हैं कि आपका कौन सा कार्ड वैध है। इसके लिए आपको नीचे दी गई गई प्रक्रिया को अमल करना होगा।

आप ऐसे जांच सकते हैं पैन कार्ड की वैलिडिटी स्टेटस

  1. PAN card की वैधता जानने के लिए इनकम टैक्स ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाएं। यहां पर स्क्रीन में बायीं तरफ नज़र आ रहे नो योर पैन बटन पर क्लिक करें।
  2. अगले पेज पर नाम, स्टेटस और मोबाइल नंबर जैसे अन्य अहम जानकारियां पूछी जाएंगी। आप इनका ब्योरा दे दें। मोबाइल नंबर वही होना चाहिए जिसे आपने पैन कार्ड फॉर्म में दिया था। क्योंकि यूज़र वेरिफिकेशन के लिए इसी नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा।
  3. सभी ब्योरा देने के बाद आप सब्मिट बटन पर क्लिक कर दें। इसके बाद अगले पेज पर वो ओटीपी नंबर डालें जो आपके रजिस्टर्ड फोन नंबर पर आया है।
  4. अगर आपके नाम पर कई पैन कार्ड हैं तो आपसे कुछ और सवाल पूछे जाएंगे, जैसे पिता का नाम।
  5. मांगी गई जानकारियां देने के बाद आप अपने पैन कार्ड की वैलिडिटी स्टेटस जांच सकेंगे। यहां अलावा उन पैन कार्ड का भी पता चलेगा जो एक्टिव हैं।

साफ कर दें कि पैन कार्ड की वैलिडिटी स्टेटस जांचने के लिए आपके द्वारा दी गई जानकारियां सही होनी चाहिए। ये जानकारियां आपके द्वारा पैन कार्ड आवदेन में दी गई जानकारियों से मेल खानी चाहिए।

केंद्र सरकार ने 27 जुलाई को 11.44 लाख पैन कार्ड निष्क्रिय कर दिए और कई हज़ार फर्जी पैन कार्ड की भी पहचान कर ली गई है। वित्त राज्यमंत्री संतोष कुमार गंगवार ने संसद को सूचित किया कि 11.44 लाख से अधिक पैन कार्ड या तो बंद कर दिए गए हैं या निष्क्रिय कर दिए गए हैं। ऐसा उन मामलों में किया गया है जहां किसी व्यक्ति को एक से अधिक पैन कार्ड आवंटित कर दिए गए थे। गंगवार ने बताया…