आपका Aadhar Card कैंसिल तो नहीं हो गया, घर बैठे 3 स्टेप में ऐसे करें वेरिफाई

देश में आधार कार्ड को लगभग हर काम में अनिवार्य कर दिया गया है। यहां तक कि आप अगर अब नया सिम लेने जाते हैं तो उसके लिए भी आपको अपना आधार कार्ड देना पड़ता है, या फिर उसे ई वेरिफाई कराना पड़ता है। वहीं आधार कार्ड के बिना इनकम टैक्स भी फाइल नहीं किया जा सकता है। अब हम आपको बताते हैं कि कैसे आप आधार कार्ड का पता लगा सकते हैं कि आपका आधार नंबर सही है या नहीं। मतलब आपके आधार नंबर को कहीं कैंसिल तो नहीं कर दिया गया है। आइये हम आपको घर बैठे आधार कार्ड वेरिफाई करने के बारे में बताते हैं।

आधार कार्ड वेरिफाइ करने के लिए आपको सबसे पहले आधार की वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा। यह पेज खुलने के बाद अब नीले रंग की पट्टी पर आधार सर्विस लिखा दिखाई देगा। इसके नीचे कई विकल्प दिए गए हैं। आपको इनमें से पहले विकल्प वेरिफाई आधार नंबर (Verify Aadhaar Number) पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही नया पेज खुल जाएगा। अब नए पेज पर आपको अपना आधार नंबर डालना होगा। इसके अलावा एक सिक्योरिटी कोड भी डालना होगा जो कि पेज पर ही लिखा होगा। यह दोनों डालने के बाद नीचे दिए गए वेरिफाई पर क्लिक करना है। यहां क्लिक करने के बाद अगर हरे रंग का राइट का निशान आता है तो आपका आधार नंबर ठीक है। अगर लाल रंग का गलत का निशान आता है तो आपका आधार नंबर कैंसिल हो चुका है।

{ यह भी पढ़ें:- 5000 रूपए में बनाते थे फर्जी आधार कार्ड, 10 गिरफ्तार }

आपको बता दें कि सभी मोबाइल यूजर्स को अपने आधार से मोबाइल नंबर को लिंक कराना होगा। इसकी आखिरी तारीख 28 फरवरी 2018 है। इनकम टैक्स फाइल करने के लिए आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक होने जरूरी हैं। आधार और पैन कार्ड को लिंक करने की आखिरी तारीख को बढ़ाकर 31 दिसंबर 2017 कर दिया है। सरकारी स्कीमों के तहत फायदा लेने के लिए आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक कराना अनिवार्य है। पेंशन, एलपीजी सिलेंडर, सरकारी स्कॉलरशिप के लिए आधार कार्ड की जानकारी देना जरूरी है। सरकार ने अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए भी आधार कार्ड जरूरी कर दिया है। इसकी आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2017 है।

{ यह भी पढ़ें:- बिना आधार कार्ड के नहीं मिलेगा इन सुविधाओं का लाभ }