पार्टनर के अभाव में कैसे करें अपनी कामेच्छाओं पर कण्ट्रोल!!

romantic couple
ये इशारे बताएंगे कि आपके पार्टनर का किसी दूसरे के साथ चल रहा है अफेयर

How To Do It In The Absence Of Partner To Control Your Libido

आज बहुत से अपने पार्टनर से दूर रहते है। अन्‍य लोग अपने अति सेक्‍स ड्राइव को इसलिए कम करना चा‍हते हैं क्‍योंकि वह सेक्‍स के दौरान अपने साथी के साथ कंट्रोल से बाहर हो जाते हैं। ऐसे में उच्‍च सेक्‍स ड्राइव केवल हताशा का परिणाम होती है। आप जीवन शैली में कुछ सरल परिवर्तन करके अपनी कामेच्‍छा को नियंत्रित कर सकते हैं।

कण्ट्रोल करने के उपाय:

डॉक्टर से बात: अगर आपके चिकित्‍सक को सेक्‍स की लत का संदेह है तो वह आपको इलाज के लिए मनोवैज्ञानिक से मिलने की सलाह दे सकता है। कामेच्‍छा को कम करने की दवाएं भी उपलब्ध हैं।

विचार करें: अगर आप धार्मिक कारणों के लिए अपनी कामेच्छा पर नियंत्रण करना चाहते हैं, तो सहायता के लिए अपने आध्यात्मिक सलाहकार से बात करें। अपने मुद्दे पर बात करने में किसी भी तरह की शर्म महसूस न करें।

यौन उत्तेजना: सेक्‍स ड्राइव को कम करने के लिए अश्लील साहित्य को देखने या सेक्‍स पर आधारित किताबें को पढ़ने से बचें। साथ ही इस बात का ध्‍यान रखें कि कौन सी विशिष्ट वस्तुएं, सेटिंग्स या लोग आप में यौन प्रतिक्रिया पैदा करते हैं।

शरीर को एक्टिव: अपने शरीर को खेल, एक्‍सरसाइज और योग जैसी गतिविधियों में लगाये। अपने शरीर को व्‍यस्‍त और सक्रिय रखने से आप सेक्‍स न करने के कारण शारीरिक रूप से निराश नहीं होगें।

हस्तमैथुन: सेक्‍स इच्‍छा को पूरा करने के लिए हस्‍तमैथुन का सहारा न लें। स्‍वयं को उत्तेजित पाने पर नॉनसेक्‍सुअल छवियों के बारे में सोचें, स्‍वयं को कुछ अन्य गतिविधियों में संलग्न करने का प्रयास करें।

आज बहुत से अपने पार्टनर से दूर रहते है। अन्‍य लोग अपने अति सेक्‍स ड्राइव को इसलिए कम करना चा‍हते हैं क्‍योंकि वह सेक्‍स के दौरान अपने साथी के साथ कंट्रोल से बाहर हो जाते हैं। ऐसे में उच्‍च सेक्‍स ड्राइव केवल हताशा का परिणाम होती है। आप जीवन शैली में कुछ सरल परिवर्तन करके अपनी कामेच्‍छा को नियंत्रित कर सकते हैं। कण्ट्रोल करने के उपाय: डॉक्टर से बात: अगर आपके चिकित्‍सक को सेक्‍स की लत का संदेह है तो…