अपनाएं ये आसान उपाय, घर में नहीं दिखेंगे एक भी चूहे

आसान उपाय, चूहे
अपनाएं ये आसान उपाय, घर में नहीं दिखेंगे एक भी चूहे

How To Get Rid Of Rats

लखनऊ। घर कितना भी साफ क्यों ना हो लेकिन अगर एक भी चूहा घर में घुस जाए तो जीना मुश्किल हो जाता है। अक्सर ऐसा होता है कि अगर एक बारघ्र में दिख जाए तो हर वक्त कपड़ों और खाने को लेकर टेंशन बनी रहती है। अगर आप भी चूहों को भगाने के लिए तमाम उपाय कर थक चुके हैं, तो अब आपको और परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिसे करने से घर में नहीं दिखेंगे एक भी चूहे।

तेज पत्ता

खाने का स्वाद बढ़ाने वाला तेज पत्ता चूहों का दुश्मन है। इसकी तेज गंध चूहों को परेशान करने के लिए काफी होती है। इसकी गंध से वो दूर भागते हैं। अगर आप भी घर में चूहों से परेशान हैं तो आप तेज पत्ते को घर में उस जगह रख दें जहां चूहों का सबसे अधिक आना जाना होता हो। चूहें हमेशा के लिए भाग जाएंगें।

उल्लू के पंख

चूहों को घर से दूर भगाने के लिए आप उल्लू के पंख का भी सहारा ले सकते हैं। उल्लू के पंखों को देखकर वह बहुत डर जाते हैं। जिस घर में उल्लू के पंख रखे हो वहां चूहें गलती से भी भटकते नहीं दिखाई देते हैं।

प्याज

आपको बता दें कि चूहें प्याज की गंध को बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं, जिस जगह प्याज रखा होता है वो उस जगह से दूर भागने लगते है। इसलिए जिस जगह पर चूहा सबसे ज्यादा दिखाई दें वहां पर प्याज के टुकड़ो को रख दें।

पुदीना

पुदीने की महक चूहों को बहुत परेशान करती है। घर से चूहों का सफाया करने के लिए पुदीने की पत्तिंयों को रुई या पेपर में लपेटकर उस जगह पर रखें जिस जगह घर में सबसे ज्यादा चूहें आते हैं। इसके अलावा आप पुदीने की पत्तियों को पीस कर उसका लेप भी घर की खिड़कियों और दरवाजों पर लगा सकते हैं। ऐसा करने से घर में चूहें नही आएंगे।

लखनऊ। घर कितना भी साफ क्यों ना हो लेकिन अगर एक भी चूहा घर में घुस जाए तो जीना मुश्किल हो जाता है। अक्सर ऐसा होता है कि अगर एक बारघ्र में दिख जाए तो हर वक्त कपड़ों और खाने को लेकर टेंशन बनी रहती है। अगर आप भी चूहों को भगाने के लिए तमाम उपाय कर थक चुके हैं, तो अब आपको और परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे…