जानिये सहजन के फूलों के चमत्कारी फायदे

sahajan
सहजन के फूल

अक्सर बाजार में आपने सब्जी की दुकान पर सहजन(drumstick) की फलियां तो देखी होंगी, जिसे सुरजने की फली भी कहा जाता है। कुछ क्षेत्रों में इसे मुंगने की फली भी कहा जाता है। सहजन की यह फली केवल बढ़ि‍या स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत और सौंदर्य के बेहतरीन गुणों से भी भरपूर है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ये फलियां आपको चमत्कारी फायदे भी दे सकती हैं।

How To Improve Sex Power With Sehjan :

सहजन के पौधे में बहुत गुण होते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इसके फूल के भी बहुत सारे स्वास्थ्यवर्द्धक गुण हैं। सहजन के फूल प्रजनन प्रणाली को उन्नत करने के साथ-साथ शुक्राणु की संख्या को बढ़ाने और स्वस्थ करने में मदद करते हैं। यह नपुसंकता और इरेक्टाइल डिसफंक्शन की बीमारी को ठीक करने में भी सहायता करते हैं।

सहजन में टेरीगोसपरमीन (terigospermin) नाम का यौगिक (compound) होता है जो शुक्राणुओं को स्वस्थ करने और संख्या को बढ़ाने में मदद करता है।

ऐसे करें यूज

सहजन का घोल बनाने के लिए फूल, दूध, इलायची, और चीनी लें।
एक गिलास दूध ले और उसमें कुछ सहजन के फूल डालकर उबालें।
फूल को दूध में हिलाते हुए पकायें।
कुछ देर तक पकने के बाद उसमें इलायची का पावडर डालें।
एक बार अच्छी तरह से उबलने के बाद स्वाद के अनुसार उसमें चीनी डालें।
जब यह मिश्रण थोड़ा गाढ़ा हो जाये तो आंच पर से उतार दें।
इस मिश्रण को थोड़ा ठंडा करने के बाद पीयें।

अक्सर बाजार में आपने सब्जी की दुकान पर सहजन(drumstick) की फलियां तो देखी होंगी, जिसे सुरजने की फली भी कहा जाता है। कुछ क्षेत्रों में इसे मुंगने की फली भी कहा जाता है। सहजन की यह फली केवल बढ़ि‍या स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत और सौंदर्य के बेहतरीन गुणों से भी भरपूर है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ये फलियां आपको चमत्कारी फायदे भी दे सकती हैं।सहजन के पौधे में बहुत गुण होते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इसके फूल के भी बहुत सारे स्वास्थ्यवर्द्धक गुण हैं। सहजन के फूल प्रजनन प्रणाली को उन्नत करने के साथ-साथ शुक्राणु की संख्या को बढ़ाने और स्वस्थ करने में मदद करते हैं। यह नपुसंकता और इरेक्टाइल डिसफंक्शन की बीमारी को ठीक करने में भी सहायता करते हैं।सहजन में टेरीगोसपरमीन (terigospermin) नाम का यौगिक (compound) होता है जो शुक्राणुओं को स्वस्थ करने और संख्या को बढ़ाने में मदद करता है।ऐसे करें यूजसहजन का घोल बनाने के लिए फूल, दूध, इलायची, और चीनी लें। एक गिलास दूध ले और उसमें कुछ सहजन के फूल डालकर उबालें। फूल को दूध में हिलाते हुए पकायें। कुछ देर तक पकने के बाद उसमें इलायची का पावडर डालें। एक बार अच्छी तरह से उबलने के बाद स्वाद के अनुसार उसमें चीनी डालें। जब यह मिश्रण थोड़ा गाढ़ा हो जाये तो आंच पर से उतार दें। इस मिश्रण को थोड़ा ठंडा करने के बाद पीयें।